You are currently viewing ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान क्या है? Gyan Sankalp Portal Registration & Login Process | How to Donate in Gyan Sankalp Portal

ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान क्या है? Gyan Sankalp Portal Registration & Login Process | How to Donate in Gyan Sankalp Portal

Gyan Sankalp Portal Registration । Gyan Sankalp Portal Login । ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान । Gyan Sankalp Portal Helpline Number। How to Donate in Gyan Sankalp Portal । राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल। Rajasthan Gyan Sankalp Portal 2021

Gyan Sankalp Portal की शुरुवात 5 अगस्त 2017 को राजस्थान के स्कूलों का विकास करने के लिए की गयी थी । राजस्थान के स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा संचालित इस ऑनलाइन पोर्टल के आने से बहुत सुधार हुआ है । राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल में राज्य सरकार की सभी योजनाओं और कार्यक्रमों की समस्त जानकारी ऑनलाइन ही एक जगह पर प्राप्त होती है । GYAN SANKALP PORTALका उद्देश्य राज्य के स्कूलों की वर्तमान प्रगति को और आगे बढ़ाना है स्कूलों को हो रहे वितीय घाटे को दूर करना है।

नमस्कार मित्रो, अगर आप भी ज्ञान संकल्प पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इत्यादि के सम्बन्ध में जानना चाहते है तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है ।इस पोस्ट में हमारे द्वरा आपको GYAN SANKALP PORTAL क्या है ?,Gyan Sankalp Portal Registration & Login Process और इसमें क्या -क्या सुविधा है ? के बारे में पूरी जानकारी देंगे ,इसके लिए पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़ें –

क्या खास है पोस्ट में -

GYAN SANKALP PORTAL

ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान सरकार का ऑनलाइन पोर्टल है । इस ऑनलाइन पोर्टल में शिक्षा का स्तर उपर उठाने और राज्य के स्कूलों का विकास करने के लिए वितीय कोष का निर्माण किया जायेगा । इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनेक सरकारी स्कूलों के बच्चों की व्यवहारिक जरूरतों और स्कूल की सहायता करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से पब्लिक फंडिंग एकत्र की जाती है । ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान के माध्यम से राजस्थान में स्थित सभी राजकीय विद्यालयों की संरचना को मजबूती प्रदान की जाएगी । Gyan Sankalp Portal की सहायता से अब कोई भी व्यक्ति स्कूल को गोद ले सकता है और किसी भी स्कूल को बाहरी सपोर्ट भी दे सकता है।

ज्ञान संकल्प पोर्टल के मुख्य हाइलाइट्स

पोर्टल का नाम Gyan Sankalp Portal [ज्ञान संकल्प पोर्टल]
पोर्टल क्षेत्र राजस्थान
पोर्टल का उद्देश्य प्रदेश के स्कूलों का समग्र विकास करने के लिए दानदाताओं को आगे लाना
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे
पंजीकरण प्रकार केवल ऑनलाइन
पोर्टल हेल्पलाइन नंबर9001739911

ज्ञान संकल्प पोर्टल क्या है?

ज्ञान संकल्प एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो सरकारी पहल को व्यक्तिगत / सीएसआर दाताओं से जोड़कर शिक्षा फंडिंग गैप को व्यवस्थित रूप से संबोधित करने का प्रयास करता है जो इन पहलों में सरकार का सीधे समर्थन कर सकते हैं। Rajasthan Gyan Sankalp Portal ऐसी पहल हैं जो राज्य भर के समुदायों को प्रभावित कर सकती हैं। राजस्थान का शिक्षा विभाग विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने और स्कूलों के लिए फंडिंग गैप को अवसर में बदलने के लिए अपने शासन संरचनाओं का उपयोग करने के लिए तैयार है

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल में शिक्षा सहयोग की श्रेणियां

अगर आप भी राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल पर कोई भी दान देने या स्कूल को गोद लेने के इच्छुक है तो आपको निम्न बताई जा रही श्रेणियां मिल जाएगी ,जिनकी मदद से आप राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल पर इच्छित कार्य कर सकते है -:

👉🏿 यहाँ पर आप किसी भी स्कूल का चयन करके इसे गोद ले सकते है ।

👉🏿 अपने इच्छित स्कूल का चयन करके उसे आर्थिक सहयोग दे सकते है।

👉🏿 मुख्यमंत्री विद्यादान कोष में दान ।

👉🏿 किसी भी स्कूल का प्रोजेक्ट बनाकर उसमें वित्तीय सहायता करना ।

👉🏿 यहाँ पर आप एक से अधिक स्कूल को भी अडॉप्ट कर सकते है ।

इसे भी पढ़ें – राजस्थान राशन कार्ड में संशोधन कैसे करे ?

Rajasthan Gyan Sankalp Portal के उद्देश्य

ज्ञान संकल्प पोर्टल का मुख्य उद्देश्य दानदाताओं को राजस्थान के सरकारी स्कूलों में बच्चों की मौलिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आकर्षित करना है ताकि प्रदेश के स्कूलों का समग्र विकास हो । साथ ही साथ इस ऑनलाइन पोर्टल पर बच्चों को कुछ नया सिखाने के लिए इनोवेशन योजनायें चलाई जाती है ताकि अधिक से अधिक वितीय कोष एकत्रित हो । राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल निजीकरण को भी बढ़ावा दे रहा है इस ऑनलाइन पोर्टल के एक लक्ष्य ये भी है की प्रदेश के स्कूलों को आर्थिक रूप से मदद की जाये ताकि उनका विकास हो और इसके लिए इस पोर्टल पर विद्यालय को गोद लेने की सुविधा भी मौजूद है ।

ज्ञान संकल्प पर आने वाले Donation का क्या करे ?

GYAN SANKALP PORTAL पर मिलने वाला दान राज्य के स्कूलों और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के विकास पर ही व्यय किया जाता है। इस पोर्टल को पारदर्शी बनाया गया है मतलब की दान से प्रापर एक -एक रूपये का लेखा जोखा ऑनलाइन रूप में इसी पोर्टल पर उपलब्ध होता है । GYAN SANKALP PORTAL से प्राप्त डोनेशन को स्कूल के विकास जैसे:- स्कुल परिसर निर्माण ,पुनर्निर्माण , प्रांगन पुनरुत्थान इत्यादि में निवेश किया जा सकता है।

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल के मुख्य लाभ

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिक्षा का स्तर काफी हद तक सुधर जायेगा और शिक्षा के क्षेत्र में इसके और बहुत प्रकार के लाभ होंगे ,जो की नीचे विस्तार से बताये जा रहे है -:

👉🏿 ज्ञान संकल्प पोर्टल पर परियोजनाएं ऐसी पहल हैं जो राज्य भर के समुदायों को प्रभावित कर सकती हैं। यह पोर्टल विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने और स्कूलों के लिए फंडिंग गैप को भरने के अवसर के रूप में कार्य करेगा

👉🏿 वेब पोर्टल पारदर्शी होगा और रीयल-टाइम अपडेट का उपयोग करते हुए, यह राज्य भर के स्कूलों की जरूरतों और छात्रों पर वित्त पोषण के प्रभाव को प्रतिबिंबित करेगा।

👉🏿 संकल्प पोर्टल पर परियोजनाएं सरकार द्वारा पहचाने जाने वाले क्षेत्र होंगे जिन पर ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

👉🏿 संगठन और व्यक्तियों को यह अधिकार दिया जाएगा और उन्हें बताया जाएगा कि एडॉपोट स्कूल में अपनी धन परियोजना, समर्थन परियोजना और जरूरतों का चयन कैसे करें।

👉🏿 प्रदेश के स्कूलों में आम फंडिंग को अधिक प्रोत्साहन मिलेगा ।

👉🏿 दानदाताओं को अधिक से अधिक शिक्षा हेतु दान देने में मदद मिलेगी ।

GYAN SANKALP PORTAL-2021 के फीचर

  • ज्ञान संकल्प पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छा से एक सरकारी स्कूल को गोद ले सकता है उस स्कूल में पढ़ रहे बच्चों और उस स्कूल का विकास करने में भागीदारी ले सकता है ।
  • इस पोर्टल/योजना के अंतर्गत उन सभी दानदाताओं को एकत्रित किय जायेगा ,जो की प्रदेश के स्कूल के समग्र विकार और नवीनीकरण में सहयोग दे सकते है ।
  • राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के कई स्कूल प्रगति की और बढ़ेंगे।
  • इस पोर्टल से वितीय घाटे का जोखिम कम होगा ।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत निजी क्षेत्र के लोग सरकार को सीधा स्कूल विकास हेतु समर्थन कर सकेंगे ।
  • यह पोर्टल पूर्णत: पारदर्शी है ,प्राप्त फंडिंग और वास्तविक व्यय को इसमें दर्शाया गया है ।
  • इसमें दानदाता स्कूल गोद लेने के आलावा भी कई प्रकार से स्कूल की सहायता कर सकते है : शिक्षकों को प्रशिक्षित करना,स्कूल का विनिर्माण इत्यादि ।

ज्ञान संकल्प पोर्टल पर डोनेट कैसे करें

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल पर आप किसी भी स्कूल को फंडिंग करने के साथ -साथ उसे गोद भी ले सकते है इसके लिए आपको ऑनलाइन ही दान देना होगा और आपके द्वारा इस दिए गये दान को सरकारी स्कूलों और अन्य स्कूलों के विकास पर खर्च किया जायेगा । ज्ञान संकल्प पोर्टल पूर्णत : पारदर्शी और स्कूली विकास को समर्पित है । इस पोर्टल पर डोनेट करने और स्कूल को गोद लेने के लिए आपको इसी पोस्ट में आगे बताया जा रहा है ।

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल पर दान देने पर आयकर छुट मिलेगी ?

अगर आप भी राजस्थान सरकार के इस ऑनलाइन पोर्टल पर दान देते है तो आपको दी गयी राशि पर आयकर अधिनियम 80G के तहत छुट दी जाएगी ।

इसे भी पढ़ें – राजस्थान राशन कार्ड की list कैसे देखें ?

ज्ञान संकल्प पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

ज्ञान संकल्प पोर्टल पर परियोजनाएं ऐसी पहल हैं जो राज्य भर के समुदायों को प्रभावित कर सकती हैं। यह पोर्टल विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने और स्कूलों के लिए फंडिंग गैप को भरने के अवसर के रूप में काम करेगा। और इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहीं से आगे आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा ,जिसके बारे में आगे बताया जा रहा है –

Gyan Sankalp Portal Registration Process

कोई भी इच्छुक व्यक्ति इस पोर्टल में आवेदन कर सकता है GYAN SANKALP PORTAL में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको दिए गये स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , जिसके लिए क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा, यह से आपको दो आप्शन मिलेंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है ।
  • इसके पश्चात एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में अपनी डिटेल्स को भरना होगा जिसमें -:नाम, मोबाइल नंबर , आधार ,PAN CARD इत्यादि को भरना होगा ।
  • जब सब जानकारी सही से भर दी जाये तो अन सबमिट पर क्लिक करें ,इस प्रकार आप इस पोर्टल में पंजीकृत हो सकेंगे ।

ज्ञान संकल्प पोर्टल में लॉग इन की प्रक्रिया { Gyan Sankalp Portal Login Process }

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , जिसके लिए क्लिक करें
  • अब आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुलेगा जिसमे से आपको लॉग इन पर क्लिक करना है ।
  • इसके पश्चात एक फॉर्म ओपन होगा इस फॉर्म में आपको यूजर id और पासवर्ड को लगाना है और केप्चा को डालकर लॉग इन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप अपने पोर्टल पर लॉग इन हो जाओगे ।

मुख्यमंत्री विद्यादान कोष में ज्ञान संकल्प पोर्टल द्वारा दान

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल के द्वारा आप मुख्यमंत्री विद्यादान कोष में भी दान दे सकते है जिसका विकल्प आपको पोर्टल पर मिल जायेगा। इस पोर्टल पर दिये गये दान में आपको इनकम टेक्स में छूट भी मिलेगी । [ 80 G ]

ज्ञान संकल्प पोर्टल पर उपलब्ध कार्यक्रम सूची

ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान पर आपको बहुत सरे कार्यक्रम मिल जायेगे ,जिससे की आप अपनी इच्छा के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है इनमें से कुछ मुख्य कार्यक्रमों को नीचे बताया जा रहा है –

  • ADOPT A SCHOOL
  • CREATE YOUR OWN PROJECT
  • SUPPORT A PROJECT
  • CONTRIBUTE TO MUKHYAMANTRI VIDYADAN KOSH
  • DONATE TO A SCHOOL
  • OFFLINE DONATION
  • HALL OF FAME

Gyan Sankalp Portal Helpline Number

👉 Sh. Dileep Parihar, Assistant Director

👉 Contact No. : 9001739911

👉 Email ID : off.csr.dse@rajasthan.gov

कुछ महवपूर्ण प्रश्नोतर[FAQs]

प्रश्न 1. क्या ज्ञान संकल्प पोर्टल पर दिए गये दान पर आयकर की छुट मिलेगी ?

उत्तर – जी हाँ , आपको इस पोर्टल में दी गयी धनराशि पर आयकर अधिनियम 80[G ] के अंतर्गत छुट प्राप्त होगी ।

प्रश्न 2. ज्ञान संकल्प पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट कौनसी है ?

उत्तर – इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://gyansankalp.nic.in/ है ।

प्रश्न 3. ज्ञान संकल्प पोर्टल पर कम से कम कितनी अवधि तक स्कूल को गोद ले सकते है?

उत्तर – कम से कम 3 वर्ष तक किसी भी व्यक्ति के द्वारा स्कूल को गोद ले सकता है ।

प्रश्न 4 . क्या इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी प्रकार के स्कूल को गोद ले सकते है ?

उत्तर- ज्ञान संकल्प पोर्टल केमाध्यम से आप प्रदेश के सरकारी स्कूलों को गोद ले सकते हो , MUKHYAMANTRI VIDYADAN KOSH में वितीय सहायता दे सकते हो और किसी प्रोजेक्ट को सपोर्ट करने में भी सरकार की सहायता कर सकते हो ।

प्रश्न 5. ज्ञान संकल्प पोर्टल पर पंजीयन किस प्रकार कर सकते है ?

उत्तर – इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर जाना होगा और अपना लॉग इन आई डी और पासवर्ड लगाना होगा । इसके बाद लॉग इन पर क्लिक करे , इस प्रकार आप यहाँ पर अपना पंजीयन कर सकते है ।

प्रश्न 6. ज्ञान संकल्प पोर्टल की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर- ज्ञान संकल्प पोर्टल की शुरुआत राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 05.08.2017 को की थी।

प्रश्न 7 . राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल पर कौन -कौनसी सुविधा उपलब्ध है ?

उत्तर- इस पोर्टल पर आप किसी स्कूल को गोद ले सकते है , किसी भी नये प्रोजेक्ट को स्टार्ट कर सकते है और साथ ही साथ किसी भी स्कूल को वित्तीय सहायता देकर शिक्षा को प्रोत्साहित कर सकते है । यहाँ पर आप मुख्यमंत्री विद्या दान में भी दान दे सकते है ।

Related Post’s-:

इस पोस्ट के मदद से हमारे द्वारा आपको राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी ही अगर आप इसके अतिरिक्त कुछ और भी जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट्स कर सकते है

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has 17 Comments

  1. vishnu

    Gan shkalp surwat 5/8/2017

Leave a Reply