You are currently viewing चिरंजीवी योजना राजस्थान क्या है |Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Ka  form kaise bhare

चिरंजीवी योजना राजस्थान क्या है |Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Ka form kaise bhare

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana । चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन की प्रक्रिया । Chiranjeevi Yojana Ka form kaise bhare । चिरंजीवी योजना राजस्थान ।

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA राजस्थान सरकार की और से लागु की गयी स्कीम है इसके अंतर्गत प्रदेश के लोगों को 5 लाख रूपये तक मुफ्त ईलाज उपलब्ध करवाया जायेगा जो लोग किसी गंभीर बीमारी से लड़ रहे है और ईलाज हेतु पैसे की कमी है वें चिरंजीवी योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते है।  राज्य सरकार की और से इस योजना की घोषणा कर दी गयी है और 1 अप्रैल को इस योजना में पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । इस योजना के द्वारा प्रदेश के उन लोगों को काफी मदद मिलेगी जो की पैसे की अपर्याप्तता के कारण अपनी बिमारियों का इलाज नही करवा पा रहे है ।  

नमस्कार मित्रो, आज हम यहाँ MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANAके बारे में अपडेट लेकर आये है।  इस योजना को प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए लागु किया गया है अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें इसमें आपको चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना 2021 में आवेदन और पात्रता के सम्बन्ध में जानकारी दी जाएगी । आपसे अनुरोध है की पोस्ट को पूरा पढ़ें –

चिरंजीवी योजना में अब मिलेगा कोरोना{corona}ईलाज हेतु 5 लाख का बीमा

क्या खास है पोस्ट में -

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 24 फ़रवरी 2021 को अपने बजट भाषण में चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना 2021 के लिए आगामी वित्तीय वर्ष में 3500 करोड़ रूपये के बजट के साथ इस योजना को हरी झंडी दी है । MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA एक स्वास्थ्य योजना है जिसमें की राज्य के जरूरतमंद परिवारों को 5 लाख रूपये तक बीमारी इलाज हेतु सहायता की जाएगी । इस योजना के अंतर्गत पहले से लाभान्वित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नही होगी । राजस्थान के नागरिक में 1अप्रैल 2021 से ऑनलाइन और ई -मित्र की सहायता से इस योजना में आवेदन करवा सकेंगे।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के मुख्य बिंदु

योजना का नाम MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI YOJANA{ चिरंजीवी योजना}
योजना की घोषणा कब की गयी 18 मार्च 2021
योजना का क्षेत्र राजस्थान
योजना के उद्देश्य राज्य के जरूरतमंद परिवारों को स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना
योजना के लाभार्थी प्रदेश के नागरिक
योजना में आवेदन कब शुरू हो रहे है 1अप्रैल 2021
योजना शुरू होने की तारीख 1मई 2021
योजना में आवेदन का प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करें
योजना का आधिकारिक बजट 3500 करोड़ रूपये
योजना के फ्री ईलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल लिस्ट PDF क्लिक करे

चिरंजीवी योजना में अब मिलेगा कोरोना{corona}ईलाज का बीमा

चिरंजीवी योजना के बारे में नई अपडेट के अनुसार अब कोरोना के ईलाज के लिए भी बीमा का लाभ मिलेगा । माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा यह जानकारी सोशल मिडिया के माध्यम से दी गयी है । योजना में अब अन्य बिमारियों के साथ कोरोना को भी शामिल किया गया है । सरकार ने अब कोरोना बीमारी के लिए भी 5 लाख रूपये तक का बीमा चिरंजीवी योजना में ही शामिल किया है। इसके आलावा एक अन्य पोस्ट में ज्ञान संकल्प पोर्टल के बारे में भी जानकारी दी गयी है।

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA New Update

प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना में पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और बहुत से नागरिक इस योजना में आवेदन कर रहे है । इस योजना में अब परिवार को हर साल पांच लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में ही मिलेगा ।चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बहुत प्रकार की बिमारियों के लिए 1576 पैकेज और प्रोसिजर शामिल किये गये है। अब मरीज के अस्पताल में भर्ती होने के पांच दिन पहले ओपीडी जाँच और उपचार के 15 दिन बाद का सम्बन्धित पैकेज भी इसी योजना में शामिल किया गया है ।

 MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA
MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 क्या है ?

यह योजना एक स्वास्थ्य योजना है जो की पहले युनिवर्सल हेल्थ स्कीम के नाम से जानी जाती थी किन्तु वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इसका नाम बदलकर MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA कर दिया है जिसमे अब राज्य के गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज प्राप्त होगा।प्रदेश में जो लोग पैसे की कमी की कारण अपनी गंभीर बिमारियों का ईलाज नही करवा पा रहे वे इस योजना के द्वारा अब एक नई जिन्दगी जी पायेगे ।इस योजना के तहत प्रदेश के नागरिकों को अपनी बीमारी का ईलाज कराने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे उन्‍हे बीमारीयो पर होने वाले महंगे खर्च से मुक्ति मिलेगी ।

चिरंजीवी योजना में 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन ना करवाने पर अगले 3 माह तक रजिस्ट्रेशन नही हो सकता है ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 का बजट कितना है ?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा 18 मार्च 2021 को विधानसभा में राजस्थान का बजट पेश किया जिसमे की 1 मई 2021 से लागु होने वाली MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANAके लिए 3500 करोड़ रूपये की बजट राशि की घोषणा की गयी है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त चिकित्सा ईलाज उपलब्ध कवने की घोषणा की गयी है ।

ई -मित्र से साथ अब स्वंय भी कर पायेगे CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने के लिए अब आपको ई -मित्र को कोई शुल्क नही देना होगा और आप खुद भी इस योजना में आवेदन कर पाएंगे। इस योजना में आवेदनों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है क्योकि अब आवेदन ऑनलाइन माध्यम से लाभार्थी खुद भी कर सकते है जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । स्वंय आवेदन करने के लिए आपके पास जनाधार या आधार नंबर होना जरूरी है और अगर आपका जन आधार नही है तो आप इसमें पंजीयन की रसीद से भी आवेदन कर सकते है ।

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना :ऑनलाइन आवेदन,पात्रता [क्लिक करें ]

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कब तक

अगर आपको भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना है तो आप 30 अप्रैल से पहले करवा सकते है । 30 अप्रैल के बाद 3 माह तक आप रजिस्ट्रेशन नही करवा पाएंगे । और 1 मई से 5 लाख तक का केश्केश स्वस्थ्य बीमा उपलब्ध हो जायेगा ।

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA के लाभ

  • इस योजना के तहत प्रदेश के लोगों को ईलाज पर होने वाले महंगे खर्चों से छुटकारा मिलेगा
  • योजना के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों के साथ साथ कुछ सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी ईलाज सुविधा प्राप्त होगी
  • राज्‍य का कोई भी नागरिक चिरंजीवी योजना के तहत अपना पंजीकरण करके बीमा सुविधा का लाभ ले सकता है।
  • MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANAके तहत राज्‍य के हर परिवार को प्रतिवर्ष प्रति परिवार के आधार पर रू 5 लाख तक के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत एनएफएसए व एसईसीसी सूची के पात्र लाभार्थीयों, संविदा‍कर्मियों एवं लघु व सीमान्‍त किसानों को मुफ्त में पाचं लाख रू तक के चिकित्‍सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत अन्‍य परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50% धनराशि अर्थात् लगभग 850 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI YOJANA की मुख्य विशेषताएं

  • हर परिवार 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर।
  • प्रदेश के गरीब और आर्थिक कमजोर परिवार योजना के पात्र हैं।
  • परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना का लाभ ले सकता है
  • सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में ईलाज की सुविधा
  • केश्लेश सेवा प्रदान की और बढ़ते कदम
  • 1 अप्रैल 2021 से चिरंजीवी योजना में पंजीयन करवाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाये जायेंगे
  • बीमा प्रीमियम की 50% धनराशि अर्थात् लगभग 850 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजनाओ का पहले से लाभ ले रहे NFSA एवं SECC के तहत पात्र परिवारों को इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाने की आवश्‍यक्‍ता नही है।

Chiranjeevi Yojana Ka form kaise bhare

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा सभी नागरिकों को all 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए, राज्य के नागरिकों को प्रति वर्ष 850 का प्रीमियम देना होगा। अब राजस्थान सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि आवेदक को ई मित्र के माध्यम से पंजीकरण करके किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन शुल्क राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा अपने आवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में इसकी घोषणा की गई। लाभार्थियों को अब केवल प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा।

मुख्यमंत्री द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं कि वह इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुँचना चाहिए। कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना के लाभ से वंचित नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से, राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए 3.5 हजार करोड़ का खर्च वहन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है ?PM VAYA VANDANA YOJANA-2021[क्लिक करें]

अब राज्य के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा स्वस्थ्य बीमा कवर का लाभ

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2021 से शुरू हो गई है। इस योजना के तहत, प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना की एक विशेष विशेषता यह है कि इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा सुविधा प्रदान की जाएगी। राजस्थान पूरे देश में पहला राज्य बन गया है जहां सरकार द्वारा प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य बीमा सुविधा प्रदान की जा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा एक टविट के माध्यम से इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी भी प्रदान की गई।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में आवेदन हेतु आयोजित होंगे पंजीकरण शिविर

इस योजना के तहत सभी उपखंड क्षेत्रों में ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। पंचायत समिति टोंक की ग्राम पंचायत चंदलाई, ग्रास, बोमर, हरचंदेडा, छान, भरनी, साकेत, तखोली, दाख, पलाड़ा, दारदहिंद, मेहनादवास, अरनियाकेदार, देवपुरा, सोरन, मंडावर, देओली-भांची में 7 अप्रैल 2021 से 20 फरवरी तक। जिला कलेक्टर। , बारोनी, हाथोना, पराना, अरनियामल, काबरा, लवदर और सोनवा में पंजीकरण शिविर आयोजित किए जाएंगे। सिंधरा, खंडावत, डगहरथल, सिद्ध, राजवास, पलाई, बनस्थली, पहाड़ी, खंडवा, खंडवा, खंडवा, पीपलू पंचायत डोडवाड़ी के ग्राम पंचायत डोगवाड़ी, चौगाई, पीपलू, नानेर, जवाली की ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पत्ते का प्रमाण
  • बीपीएल कार्ड
  • नरेगा कार्ड
  • PAN CARD
  • पानी,बिजली का बिल
  • बैंक पासबुक

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लिए पात्रता

इस योजना में आवेदन करना काफी आसान है ,अगर कोई भी व्यक्ति जो की राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी हो और ईलाज हेतु सरकारी मदद लेना चाहता है तो वह MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI YOJANA में आवेदन कर सकता है। योजना में 1 अप्रैल 2021 से पंजीयन शुरू हो रहे है ।

MUKHYAMANTRI-CHIRANJEEVI-SWASTHYA-BIMA-YOJANA-2
MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना कब शुरू होगी ?

राज्य के सभी नागरिकों को बीमारी के ईलाज पर होने वाले महंगें खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए ही MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANAकी शुरुवात की गयी है । इस योजना की घोषणा तो 18मार्च 2021 को ही कर दी गयी थी जो की प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी ।और योजना इमं पंजीयन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही है जो की ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगा कर की जाएगी । योजना में पंजीयन करवाने के लिए आप इन शिविरों में भाग ले सकते है। और 1 मई 2021 को MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA का लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा ।

CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में प्रीमियम भुगतान सम्बन्धी प्रावधान

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार को 50% बीमा प्रीमियम यानि न्यूनतम 850 सालाना प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा। ताकि उन्हें 500000 का कैशलेस इलाज मिलेगा। इस योजना के माध्यम से, लाभार्थी परिवार को विभिन्न बीमारियों के लिए उपचार प्रदान किया जाएगा। इस योजना में लगभग 1576 पैकेज और प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले और अस्पताल से छुट्टी के 15 दिन बाद मुफ्त इलाज शामिल है। इस उपचार में चिकित्सा परामर्श, परीक्षण, दवाएं आदि शामिल हैं।

क्या चिरंजीवी योजना के लिए जनाधार जरूरी है ?

जी हाँ , राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के सभी पात्र परिवार, जिन्हें पहले से स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल रहा है, को इस योजना के तहत पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए, लाभार्थियों के लिए अपना जनाधार कार्ड और आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। जिन परिवारों के पास जनाधार कार्ड नहीं है, उन सभी परिवारों को पहले जन आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है। तभी वह MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA के तहत पंजीकरण करा सकेगा।

पंजीकरण के बाद, योजना के सॉफ्टवेयर से लाभार्थी द्वारा नीति दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकते हैं। सभी जिले जहां आदर्श आचार संहिता लागू है, पंजीकरण शिविर अगले आदेश तक आयोजित नहीं किए जाएंगे।

राजस्थान रोजगार मेला

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जन आधार पंजीयन कैसे करवाए?

  • जन-आधार पंजीयन की लिए परिवार का व्यस्क सदस्य जन आधार पोर्टल या फिर ई -मित्र पर नि:शुल्क पंजीयन करवा सकता है
  • नामांकन के समय आपके पास कम से कम दो दस्तावेज होना जरूरी है जिनमे एक आपकी पहचान और दूसरा आपकी पत्ते सम्बन्धी जानकारी को निरुपित करे ।
  • उक्त दस्तावेजों में आप आधार , वोटर id , या फिर राशन कार्ड और पानी ,बिजली का बिल ले सकते है।
  • जन आधार के पंजीयन क्रमांक से ही आप MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में आवेदन कर सकते है

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

राज्‍य के जो भी लोग योजना के तहत सरकारी अस्‍पतालों के साथ-साथ निजी अस्‍पतालों में भर्ती होने पर नि:शुल्‍क उपचार का लाभ हासिल करना चाहते है उन्‍हे इस योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इस योजना के तहत एक अप्रैल से राज्‍य में ग्राम पचांयत स्‍तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में के माध्‍यम से प्रदेश के नागरिक अपना पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ उठा सकते है। इसके अलावा नागरिक स्‍वयं ऑनलाइन या फिर ई-मित्र पर जाकर जनआधार से लिंक प्‍लेटफॉर्म के जरिए भी अपना पंजीकरण करवा सकते है। इस तरह से प्रदेश के लोग MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराकर इस बीमा योजना का फायदा ले सकते है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राजस्थान के सभी इच्छुक नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकते है यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन ही इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो नीचे बताई गयी प्रक्रिया को फ़ॉलो करे –

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प में से click here पर क्लिक करें ।
MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे कुछ दिशा निर्देश प्रदर्शित होंगे यहाँ पर आपको Redirect to sso पर क्लिक करके आगे बढना होगा।
  • इस प्रकार आप SSO के पेज पर पहुंच जाओगे , अगर आपके पहले से कोई sso id है तो आप यह पर उसको लॉग इन करे और यदि पहले से कोई sso id नही है तो आप यहाँ पर नई sso id भी बना सकते है।
  • जब आप अपनी sso id में लॉग इन हो जाओ तो आपको AB-MGRSBY पर क्लिक करे अन्यथा आप इसे search भी कर सकते है ।
  • अब आप महात्मा गाँधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के पोर्टल पर आ जायेंगे . यहाँ पर आपको Registration for chiranjeevi Yojana पर क्लिक करना होगा . ।
  • इसके बाद आपके सामने यूनिवर्सल सीडिंग का पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी केटेगरी और जन आधार की डिटेल्स भरनी होगी।
  • जब सब जानकारी सही से भर दी जाये तो आपको i agree to share Jan Aadhar data for insurance पर क्लिक करके आगे बढना है ।
  • यहाँ पर अब आपको सभी अन्य जानकारी को सही सर भरना है और आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना होगा ।
  • अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करे जिससे की आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाये ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

अगर आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे बताई गयी प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने ग्राम पंचायत स्तर या फिर ब्लॉक स्तर में आयोजित होने वाले शिविर में जाना होगा।
  • यहाँ से आपको मुख्यमंत्री CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA का पंजीकरण फॉर्म लेना होगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को सही से भरना होगा जिसमे ;- नाम ,पत्ता, मोबाइल नंबर, ई मेल id इत्यादि होंगे।
  • जब सभी जानकारी सही से भर दी जाये तो इसके साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें ।
  • इसके बाद इस फॉर्म को उसी शिविर में जमा करवाना होगा ।
  • इस प्रक्रिया से आपMUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे ।
  • इस शिविर से आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा ,इसे सम्भाल लेंवें ।
  • इसी नंबर से आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बायोमेट्रिक गाइडलाइन्स कैसे डाउनलोड करे?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा ,यह पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प में से click here पर क्लिक अब आपके करना होगा
  • इसके पश्चात आपको इसी होम पेज पर बायोमेट्रिक समस्या हेतु कृपया यहाँ क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपके क्लिक करते ही बायोमेट्रिक गाइडलाइन्स डाउनलोड हो जाएगी।
  • इसे आप अपने स्क्रीन पर देख सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्व चिकित्सालयो की सूची 

इस योजना में ईलाज के लिए बहुत से निजी और सरकारी हॉस्पिटल्स को चुना गया है जो की योजना के अंतर्गत मिलने वाले मुफ्त ईलाज लोगो को देगी । इस सबसे पहले आपको योजना के तहत पंजीयन करना होगा और इसके उपरांत आपको प्रीमियम का भुगतान भी करना होगा ताकि आप योजना के योग्य बन सके ।ये जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर भी मिल सकती है जिसके लिए निम्न प्रक्रिया को फ़ॉलो करे –

👉 सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे

👉 इस पेज पर आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्व चिकित्सालयो की सूची देखने के लिए लिंक मिलेगी ,जिसके द्वारा आप सीधे भी अपने क्षेत्र के हॉस्पिटल देख सकते है

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANAसे सम्बद्व चिकित्सालयो की सूची देखने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करे

CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में मिलने वाले मुफ्त ईलाज पैकेज की लिस्ट

योजना में मिलने वाले मुफ्त ईलाज की लिस्ट देखने के लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा जो की नीचे बताये जा रहे है –

👉 सबसे पहले आपको MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANAकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे

👉इस पेज पर आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्व चिकित्सालयो की सूचीऔर ईलाज के पैकेज के विकल्प में से CLICK HERE FOR PACKAGES LIST पर क्लिक करना होगा ,जिससे की आप सभी ईलाज की लिस्ट को देख पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में किसी भी प्रकार की हेल्प और जानकारी के लिए आप 18001806127 कॉल कर सकते है . यह पर आपकी बेहतर सहायता की जाएगी ।

योजना से जुड़े कुछ प्रश्नोत्तर {FAQs}

👉 क्या MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में जन आधार के बिना भी आवेदन किया जा सकता है ?

जी हाँ, आप जन आधार के बगैर भी आवेदन कर सकते है किन्तु इसके लिए आपके पास कम से कम आधार कार्ड और जन आधार का पंजीयन क्रमांक होना जरूरी है।

👉 क्या इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा ?

जी हाँ , यदि आप विशेष श्रेणी में नही है तो आपको सालाना 850 रूपये प्रीमियम का भुगतान करना होगा ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके।

👉 कौनसे परिवार MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में निशुल्क /फ्री आवेदन कर सकते है?

जो परिवार खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत आते है जिन्हें की सरकार द्वारा राशन कार्ड पर कम मूल्य पर खाद्य सामग्री मिलती है वे इस योजना में मुफ्त आवेदन कर सकते है।

👉 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में मुफ्त ईलाज के लिए कौनसे हॉस्पिटल है ?

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में मुफ्त ईलाज के लिए कुछ निजी और सरकारी दोनों प्रकार के हॉस्पिटल आते है जो की आपके क्षेत्र से ही होंगें . इन्हें आप लिस्ट में से देख सकते है।

👉 मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कब तक किये जायेंगे?

MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के मध्य ही पंजीयन किये जायेंगे ।

👉 MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA में कोई त्रुटि हो जाये तो क्या सुधार सम्भव है ?

जी हाँ, आप ई -मित्र से इसमें सुधार करवा सकते है

👉 क्या सरकारी शिक्षक चिरंजीवी योजना के पात्र है?

जी हाँ , आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए आपको 850रूपये सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा क्योकि सरकारी कर्मचारी को MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA फ्री पंजीयन सुविधा नही मिलती है

👉 MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA का लाभ पाने के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल कौन कौनसे है ?

हॉस्पिटल की सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

👉 चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कब तक होंगे?

30 अप्रैल 2021 तक , इसके बाद आप 3 माह तक रजिस्ट्रेशनa नही कर पाएंगे .

इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा आपको MUKHYAMANTRI CHIRANJEEVI SWASTHYA BIMA YOJANA के बारे में सभी जानकारी दी गयी है . अगर पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो शेयर करें । अगर कोई अन्य सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकतें है . पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद !

Related Post’s -:

This Post Has One Comment

Leave a Reply