You are currently viewing प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है ?PM VAYA VANDANA YOJANA-2021| HOW TO APPLY IN PMVVY SCHEME ONLINE

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है ?PM VAYA VANDANA YOJANA-2021| HOW TO APPLY IN PMVVY SCHEME ONLINE

PM VAYA VANDANA YOJANA-2021 वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गयी पेंशन योजना है। भारत सरकार द्वारा लागु की गयी इस पेंशन स्कीम में 60 वर्ष या इससे अधिक के वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर सकते है और इस पेंशन योजना का लाभ ले सकते है ।  योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को उनकी निवेशित पूंजी पर 8 प्रतिशत और 8.3 प्रतिशत का ब्याज प्राप्त होगा। सेवानिवृति के बाद PMVVY YOJANA में पूंजी निवेश से वरिष्ठ नागरिकों को एक अच्छा लाभ प्राप्त होगा । 

नमस्कार मित्रों, आज यहाँ पर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना -ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता और PMVVY YOJANA के सम्बन्ध में सभी जानकारी को आपके साथ साँझा किया जा रहा है । अगर आप भी इस योजना में आवेदन या योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ें-

क्या खास है पोस्ट में -

PM VAYA VANDANA YOJANA-2021

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भारत सरकार के द्वारा लागु की गयी योजना है किन्तु इस योजना को LIC के द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर सकतें है और पेंशन का लाभ उठा सकते है ।  PMVVY योजना में पूर्व निर्धारित निवेश की राशि 7.5 लाख अधिकतम थी पर वर्तमान में इसे बढ़ाकर 15 लाख कर दिया गया है। PMVVY YOJANA-2021 योजना में निवेश करने की समय सीमा को भी 31 मार्च 2020 तक कर दिया है । 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की नई अपडेट

यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम की और से चलाई जाने वाली योजना है जिसके अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक के आवेदकों को पेंशन प्रदान की जाती है । PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA से सम्बन्धित दिसम्बर माह में आयी अपडेट के अनुसार अब वित्त मंत्रालय के द्वारा प्रत्येक वर्ष की शुरुवात में उस वर्ष की गारंटी की दर को निर्धारित किया जायेगा।और नई अपडेट के अनुसार मार्च 2021 तक 7.40 %की दर पर पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी । 

PM VAYA VANDANA YOJANA-2021 के मुख्य बिंदु

योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
योजना का क्षेत्र पेंशन स्कीम
योजना के उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर ब्याज के रूप में पेंशन प्रदान करना
योजना के लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के उद्देश्य

 PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA के द्वारा देश में वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर ब्याज के रूप में पेंशन प्रदान की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना और मुश्किल समय में इनकी मदद करना है।प्रधानमंत्री वय वन्दना योजना के माध्यम से सेवानिवृत और आश्रित वृद्धजनों को मदद मिलेगी जिसके परिणाम स्वरूप वरिष्ठ नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर होगा। 

PM VAYA VANDANA YOJANA में न्यूनतम और अधिकतम खरीद मूल्य

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में सरकार के द्वारा निवेश के कई माप निर्धारित किये गये है जो की निम्न है –

  • वार्षिकी – इसमें पेंशनर न्यूनतम 1,44,578 और अधिकतम 7,22,892 तक निवेश कर सकते है
  • छमाही – इसमें पेंशनर न्यूनतम 1,47,601 और अधिकतम 7,38,007 तक निवेश कर सकते है
  • त्रेमासिक– इसमें पेंशनर न्यूनतम 1,49,068 और अधिकतम 7,45,342 तक निवेश कर सकते है
  • मासिक– – इसमें पेंशनर न्यूनतम 1,50,000 और अधिकतम 7,50,000 तक निवेश कर सकते है

PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA NEW UPDATE

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 10 वर्षो के लिए है | इस योजना के तहत 31 मार्च 2021 तक बेची गई पॉलिसी के लिए 7.40 प्रतिशत सालाना की दर से सुनिश्चित भुगतान किया जाएगा। PM VAYA VANDANA YOJANA के तहत खरीदी के समय पेंशनर मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन का चयन कर सकता है।

PM VAYA VANDANA YOJANA के अंतर्गत आप हर महीने अधिकतम लगभग 9,250 रुपये की पेंशन ले सकते हैं | हर तिमाही पर 27,750 रुपये, हर छमाही 55,500 रुपये और हर साल 1,11,000 रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं | इस योजना की अवधि बढ़ाने के साथ ही सरकार ने इसमें मुख्‍य संशोधन किये है। वय वंदना योजना के तहत हर महीने एक हजार रुपए की न्‍यूनतम पेंशन (वार्षिक) के लिए जो राशि प्रदान की जाती है, उसमें 1 लाख 62 हजार 162 रुपए तक के न्‍यूनतम निवेश के नियम में संशोधन किया गया है|

PM VAYA VANDANA YOJANA के लाभ

  • पेंशन भुगतान लाभ – अगर पालिसीधारक पूरे पालिसी अवधि अर्थात 10 साल तक जीवित रहता है तो उसके द्वारा चुनी गई अवधि (मासिक / तिमाही / छमाही / वार्षिक) के अंत में पेंशन का भुगतान किया जाएगा।
  • मृत्यु उपरांत लाभ –अगर पालिसी धारक की मृत्यु पालिसी अवधि के 10 साल के भीतर होती है तो उसके नॉमिनी को खरीदी मुल्य वापस कर दी जाएगी।
  • परिपक्वता लाभ –अगर पॉलिसीधारक पूरे पालिसी अवधि अर्थात 10 साल तक जीवित रहता है तो उसे खरीदी रकम के साथ पेंशन की अंतिम किश्त का भुगतान किया जाएगा।
  • सरेंडर मूल्य लाभ- यह पॉलिसी आपको पालिसी अवधि के दौरान गंभीर परिस्थितियों में समयपुर्व सरेंडर की अनुमति देती है। यहाँ पर गंभीर परिस्थितियों का अर्थ आपको या आपके (पति/पत्नी) को किसी प्रकार की कोई क्रिटिकल/टर्मिनल बीमारी से है। ऐसी परिस्थिति में आप पालिसी सरेंडर कर सकते हैं और आपको खरीदी मुल्य की 98% राशि वापस मिल जाएगी।
  • लोन सुविधा –पॉलिसी के तहत 3 साल पूरा होने पर लोन सुविधा उपलब्ध है। इसके तहत आप अधिकतम खरीदी मुल्य की 75% राशि लोन ले सकते हैं.
  • टेक्स लाभ –आयकर 1961 की धारा 80C के इस योजना के तहत जमा की गई राशि करमुक्त है। हालांकि जमा हुई राशि से अर्जित ब्याज पर आपको आयकर देना होगा।
  • फ्री लुक अवधि लाभ –अगर कोई पॉलिसीधारक पॉलिसी के “नियम और शर्तों” से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख से पॉलिसी को 15 दिनों के भीतर निगम को आपत्ति के कारण के साथ वापस कर सकता/सकती है। (30 दिन अगर यह पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी जाती है)अगर वह ऐसा करता है तो उसे, स्टाम्प ड्यूटी और अगर किसी पेंशन की किश्त का भुगतान हुआ है तो वह शुल्क घटाकर पूरी राशि वापस कर दी जाएगी।

PM VAYA VANDANA YOJANA की ब्याज की दरें

अगर आब भी इस योजना में आवेदन करने जा रहे है तो पहले इसमें मिलने वाले ब्याज को जान लेंवें। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में मासिक ब्याज 7.40 प्रतिशत ,तिमाही ब्याज 7.45 प्रतिशत ,छमाही ब्याज 7.52 प्रतिशत और सालाना ब्याज 7.60 प्रतिशत दिया जायेगा ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में भुगतान कैसे होगा ?

PM VAYA VANDANA YOJANA मेंअब आप भुगतान को मासिक,तिमाही,छमाही या सालाना किसी भी प्रकार से प्राप्त कर सकते है ये भुगतान आपको NEFT या आधार इनेबल पेमेंट से कर सकते है।

PMVVY में पेंशन प्राप्त करने के विकल्प कौनसे है ?

  • मासिक
  • तिमाही
  • छमाही
  • सालाना
  • आप किसी भी माध्यम से पेंशन को प्राप्त कर सकते है।

PM VAYA VANDANA YOJANA की सरेंडर वैल्यू कितनी होगी?

अगर आप PM VAYA VANDANA YOJANA के तहत भुगतान नही कर पा रहा है या आपको पैसे की सख्त आवश्यकता है तो आप इस योजन को छोड़ भी सकते है जिसके लिए आपको कोई भी अलग से फ़ीस नही देनी होगी । इसे योजना को सरेंडर करना kha जाता है ऐसी स्थिति में आपको भुगतान की गयी रकम का 98 प्रतिशत राशि ही प्राप्त होगी । अगर आप इस योजना की शर्तो से भी संतुष्ट नही है तो भी आप इसको सरेंडर कर सकते है । अगर आपने इस पालिसी को ऑनलाइन खरीदा है तो आप इसको 30 दिन के अन्दर सरेंडर कर सकते है और यदि ऑफलाइन खरीदा है तो आप इसे 15 दिन में सरेंडर कर सकते है इसके लिए आपको पूरी राशि लौटा दी जाएगी ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की लोन सुविधा

इस योजना की शर्तों के तहत आप अब इसमें लोन भी प्राप्त कर सकते है। लोन के लिए आपको योजना के पूरा होने के 3 साल बाद आवेदन करना होगा जिसमे आपको आपके द्वारा भुगतान की गयी राशि के 75 प्रतिशत के बराबर लोन मिल जायेगा । जिस पर ब्याज की दर 10 प्रतिशत प्रति वर्ष होगी ।

PM VAYA VANDANA YOJANA हेतु पात्रता

  • आवेदक भारत का निवासी हो ,
  • आवेदक की आयु कम से कम 60 वर्ष हो,
  • कम से कम 10 वर्ष के लिए योजना में आवेदन हो,

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना :ऑनलाइन आवेदन,पात्रता[click here]

PMVVY में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • आय का प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • pan कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

PM VAYA VANDANA YOJANA में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अगर आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन करना है तो आपको नीचे बताई गयी प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की LIC की वेबसाइट ही है क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा ,यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प पर क्लिक करना होगा . इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री वय वंदना योजनाका आवेदन फॉर्म खुल जायेगा
  • इस फॉर्म में आपको मांगी गई जानकारी को सही से भरना होगा जिसमे :- नाम ,पत्ता , आधार नंबर, इत्यादि को भरना होगा
  • जब सभी जानकारी सही से भरी जाये तो आप अपने दस्तावेजों को अपलोड कर सकते है
  • जब आप सब प्रक्रिया को पूरी कर लेवें तो SUBMIT के बटन पर क्लिक करें
  • इस प्रकार आपका प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जायेगा

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप PM VAYA VANDANA YOJANA में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको अपने नजदीक के LIC ऑफिस में जाना होगा और आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा । यहाँ पर आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होगा और LIC एजेंट से मिलना होगा । इसी एजेंट के द्वारा आपकी PM VAYA VANDANA YOJANA में आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1. क्या PM VAYA VANDANA YOJANA को कभी भी बंद किया जा सकता है ?

उत्तर- जी हाँ ,आप इसे अपनी इच्छा से छोड़ सकते है इस पर आपको योजना की शर्तों के अनुसार ही राशि प्राप्त होगी ।

प्रश्न 2. क्या इस योजना में नये पेंशनर जोड़ने पर एजेंट को कमीशन मिलेगा ?

उत्तर – जी हाँ, अगर कोई भी एजेंट PM VAYA VANDANA YOJANA में नये पेंशनर को ऐड करता है तो उसको निर्धारित किया हुआ कमीशन प्राप्त होगा ,जिसके लिए नजदीकी LIC ऑफिस से जुड़ें।

प्रश्न 3. क्या PM VAYA VANDANA YOJANA में भुगतान अवधि को बदला जा सकता है ?

उत्तर – आपको योजना में आवेदन के समय ही भुगतान के विकल्प मिलते है जिन्हें आप अपनी इच्छा से लागु कर सकते है और यदि आप योजना के मध्य में इसे बदलना चाहते है तो आपको नजदीकी LIC ऑफिस में जाना होगा।

प्रश्न 4. क्या एक साथ कई पेंशन योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है ?

उत्तर- आप एक समयावधि में केवल एक ही PM VAYA VANDANA YOJANA का लाभ उठा सकते है ।

प्रश्न 5. क्या PM VAYA VANDANA YOJANA में बीमें की भी सुविधा है ?

उत्तर- जी हाँ , इस योजना में आपके भविष्य को ध्यान में रखा गया है जिसके लिए आपको बिमा सुविधा भी दी गयी है।

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has 6 Comments

  1. Pankaj

    Thank you 🙏

Leave a Reply