You are currently viewing {8वीं क़िस्त } किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021| PM Kisan Samman Nidhi Yojana List | [new] किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें ?

{8वीं क़िस्त } किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021| PM Kisan Samman Nidhi Yojana List | [new] किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें ?

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 । किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें ?। PM Kisan Yojana 8th List । PM Kisan Samman Nidhi Yojana List । किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं क़िस्त कब आएगी? । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8 वीं क़िस्त । किसान सम्मान निधि योजना । pm kisan samman nidhi yojana list check

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना सूची ऑनलाइन पोर्टल पर जारी की गई है। देश के छोटे और सीमांत किसान, जिन्होंने सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है, अब वे लाभार्थी की नई सूची में अपना नाम पीएम किसान सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस किसान सम्मान निधि योजना में दिखाई देगा इन्हें सरकार द्वारा तीन किस्तों में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। ये 6000 रुपये की वित्तीय सहायता तीन किस्तों में प्रदान किया जाएगी।

नमस्कार मित्रों , आज हमारे द्वारा आपके लिए किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के बारे बताया जा रहा है इस पोस्ट के माध्यम से आप PM Kisan Yojana 8th List,किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 को आसानी से ऑनलाइन ही देख पायेगें । अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना में चेक करने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ें-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List

पीएम किसान निधि खाताधारकों को किसान महाधन योजना का लाभ पाने के लिए अलग से कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और न ही किसी अलग दस्तावेज की आवश्यकता है। अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी मनधन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें योगदान का विकल्प चुनना होगा। यह चयन निकटतम कियोस्क केंद्र पर जाकर किया जा सकता है। यदि आप योगदान चुनते हैं, तो मानधन योजना की मासिक किस्त आपको हर साल मिलने वाले, 6000 में से काट ली जाएगी और 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद आप सालाना 36000 प्राप्त कर सकते हैं और किसान सम्मान निधि योजना के चयन पर 6000 भी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना 7वीं क़िस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana की सातवीं किस्त भेजने की घोषणा की गई। यह राशि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर किसानों के खाते में भेजी गई है। 25 दिसंबर 2020 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया था। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने किसानों से बात की। उन्होंने बताया कि देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपये से अधिक भेजे गए हैं। यह राशि एक क्लिक के माध्यम से किसानों के बैंक खाते से हस्तांतरित की गई है। अब तक इस योजना के तहत 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं।

अब किसानों को सम्मान निधि योजना के साथ -साथ मानधन योजना का भी लाभ मिलेगा

सरकार Kisan Samman Nidhi Yojana List के माध्यम से प्रति वर्ष 6000रु. की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। अब तक इस योजना के तहत 7 किस्तें प्रदान की जा चुकी हैं। अप्रैल २०२१ में लाभार्थी किसानों के खाते में आठवीं किस्त की राशि जमा की जाएगी। अब इस योजना के सभी लाभार्थियों को 36000 सालाना के लिए किसान मानधन योजना का लाभ भी मिल सकता है। किसान मानधन योजना एक प्रकार की पेंशन योजना है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद हर महीने, 3000 का भुगतान किया जाता है। इस योजना के लाभार्थियों को यह लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से कोई दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। किसान क्रेडिट कार्ड धारक भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List Overview

योजना का नाम pm kisan samman nidhi yojana
किसके द्वारा शुरू हुयी केंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थी देश के छोटे और सीमांत किसान
योजना के उद्देश्य किसानों को आर्थिक मदद करना
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे
सहायता राशि 6000 रु. सालाना
आवेदन फार्म ऑनलाइन
स्टेट्स देखे क्लिक करे
अब तक कितनी क़िस्त का भुगतान हुआ है अब तक 7 क़िस्त का भुगतान किया जा चूका है

pm kisan samman nidhi yojana list check

सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा था। 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय बजट की घोषणा हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने की है। वित्त मंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि इस बजट के माध्यम से किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाएगी। केंद्रीय बजट 2021 के तहत, किसानों के हित में सरकार द्वारा कई घोषणाएं की गई हैं। कृषि कल्याण मंत्रालय को वित्तीय वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। यह बजट पिछली बार के मुकाबले 5.63% ज्यादा है। आवंटित राशि का आधा हिस्सा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पर खर्च किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – How To Apply In Saral Pension Yojana In Hindi

किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं क़िस्त कब आएगी?

किसान सम्मान निधि योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह वित्तीय सहायता किसानों को किश्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक 7 किस्त जारी की गई हैं। 7 वीं किस्त की राशि 25 दिसंबर 2020 को किसानों के खाते में सरकार द्वारा जारी की गई थी। 7 वीं किस्त का लाभ 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करके लगभग 9 करोड़ किसानों के खाते में भेजा गया।

अब इस योजना की 8 वीं किस्त जारी करने की तैयारी की जा रही है। जुलाई से पहले 8 वीं किस्त राशि जारी की जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List

यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और आपने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है, तो आपको पहले इस योजना के तहत 31 मार्च 2021 से पहले आवेदन करना चाहिए।

आवेदन करने पर आपको सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। वर्तमान में लगभग 11.66 करोड़ किसान इस योजना के तहत पंजीकृत हैं। दिसंबर 2020 में यह संख्या 9.64 करोड़ थी।

Kisan Samman Nidhi Yojana List new Update

सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा था। 1 फरवरी 2021 को हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा केंद्रीय बजट की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि इस बजट के माध्यम से किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाएगी। केंद्रीय बजट 2021 के तहत, सरकार द्वारा किसानों के हित में कई घोषणाएं की गई हैं। कृषि कल्याण मंत्रालय को वित्तीय वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। यह बजट पिछली बार की तुलना में 5.63% अधिक है। आवंटित राशि का आधा हिस्सा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना पर खर्च किया जाएगा।

इस योजना के तहत 65000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही एग्री इंफ्रा फंड, सिंचाई कार्यक्रम, कृषि अनुसंधान आदि के लिए सरकार द्वारा धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार द्वारा कृषि ऋण लक्ष्य के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये की घोषणा भी की गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List कैसे देखे?

pmkisan.gov.in पर देख सकते है नई लिस्ट

देश के छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करें और फिर उनका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana List नई सूची 2021 में देखें और इस योजना का लाभ उठाएं। इस सूची के तहत, 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को भी सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लाभार्थी सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana List में अपना नाम कैसे देख सकते हैं, हमने नीचे जानकारी दी है। नीचे दी गई विधि का पालन करके, आप आसानी से सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

pm kisan samman nidhi yojana list 2020

देश में चल रहे कोरोना वायरस के कारण किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। इस घाटे के कारण, केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित की जा रही है। अब तक केंद्र सरकार ने अप्रैल से जुलाई के दौरान 4 महीने की किस्त के आधार पर 5,125 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की है।

आपको बता दें कि 26 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने रुपये के पैकेज की घोषणा की थी। लॉक डाउन के कारण प्रभावित देश के गरीब लोगों की मदद के लिए 1.7 करोड़ का लाभ और pm kisan samman nidhi yojana list 2020 के तहत अप्रैल के पहले सप्ताह में देश के कुल 9 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में रु. 2000 की घोषणा की गई है और अब मोदी सरकार द्वारा छठी किस्त के भीतर, अगस्त 2020 में, किसानों के खातों में 17000 करोड़ प्रदान किए गए हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8 वीं क़िस्त कब मिलेगी?

pm kisan samman nidhi yojana list के द्वारा सरकार किसानों को 8वीं क़िस्त का भुगतान जल्द ही करने वाली है । सभी किसानों के बैंक खातों में जुलाई के अंत तक 8वीं क़िस्त मिल जाएगी । भारत सरकार ने 7 मई तक 11 करोड़ से भी अधिक लाभार्थियो में से 8 करोड़ 73 लाख किसानों के भुगतान का FTO जेनरेट कर दिया है जल्द ही इन किसानों को 8वीं क़िस्त का लाभ मिल जायेगा।

महत्वपूर्ण लिंक

योजना से जुड़े कुछ प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1. pm kisan samman nidhi yojana की 8वीं क़िस्त कब मिलेगी?

उत्तर- पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं क़िस्त वितरण का काम किया जा रहा है को की जुलाई तक पूरा होने के सम्भावना है , कोरोना के चलते वित्तीय घाटे के साथ -साथ जन हानि भी हो रही है ,इसी रोकथाम के कारण 8वीं क़िस्त वितरण में विलम्ब हो रहा है।

प्रश्न 2. pm kisan samman nidhi yojana list check कैसे करे ?

उत्तर- PM KISAN पर लिस्ट देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप पोस्ट में बताये अनुसार भी अपना नाम चेक कर सकते है ।

प्रश्न 3. Kisan Samman Nidhi Yojana कितनी धनराशि दी जाएगी ?

उत्तर- इस योजना के अनुसार पात्र किसान को 6000 रु. की धनराशि दी जाएगी ।

प्रश्न 4. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब तक कितनी किस्तों का भुगतान किया जा चूका है ?

उत्तर- इस योजना के तहत अब तक देश के किसानों को 7 किस्तों का भुगतान किया जा चूका है ।

प्रश्न 5. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी कौन है ?

उत्तर- इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों को लाभार्थी के रूप में शामिल किया गया है ।

प्रश्न 6. अगर PM Kisan Samman Nidhi Yojana List में किसी का नाम नही है तो क्या उसको योजना का लाभ मिलेगा ?

उत्तर- जी नही , इस लिस्ट में जिस किसान का नाम है केवल उन्ही को योजना का लाभ यानि 6 हजार रु. का भुगतान किया जायेगा ।

Related Posts-:

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has 6 Comments

Leave a Reply