घर बैठे स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए | Student Online Paise Kaise Kamaye ?

अगर आप अभी छात्र जीवन में हैं और जानना चाहते हैं कि स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, तो आपको इस आर्टिकल में एक से बढ़कर एक ऐसे तरीके मिलेंगे, जिनकी मदद से कोई भी छात्र मोबाइल अथवा कंप्यूटर से काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छात्र जीवन बहुत ही संघर्ष भरा होता है और इस दौरान स्टूडेंट को पैसे की समस्या का सामना करना पड़ता है, जोकि उनकी सबसे बड़ी समस्या है।

यही वजह है कि बहुत सारे छात्र गूगल पर यह सर्च करते रहते हैं कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए | Student Paise Kaise Kamaye?

अगर आप भी एक छात्र हैं Student Online Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी चाहिए , तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आप पढ़ाई के साथ अपनी पॉकेट का खर्च बड़ी आराम से निकाल सकते हैं।

स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Student Paise Kaise Kamaye?

जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है, तो ऑनलाइन पैसे कमाना किसी स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में कोई लिमिट नहीं है और आप कभी भी कहीं से भी काम करके, जितना चाहे; उतना पैसा कमा सकते हैं।

चूंकि हर कोई स्टूडेंट यही चाहता है कि उसे कोई ऐसा तरीका मिल जाए; जिससे वह अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम काम करके कमाई भी कर सके।

तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हम ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से बहुत सारे स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के साथ साथ लाखों रुपए आराम से कमा रहे हैं।

Bonus: हालांकि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में 200 से भी ज्यादा तरीके हैं, जिनके बारे में जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए (Online Paise Kaise Kamaye)? इस आर्टिकल में हम आपको 5 मुख्य तरीकों के बारे में जानकारी देंगे, जो किसी छात्र के लिए पैसे कमाने के काफी अच्छे विकल्प हो सकते हैं, जो आगे बताए गए हैं।

#1 Maasai School में पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आप एक कंप्यूटर साइंस के छात्र है या फिर आपको कोडिंग में इंटरेस्ट है, तब आपके लिए मसाई स्कूल बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Maasai School एक प्रकार की कोडिंग वेबसाइट है, जहां पर आपको फ्री में कोडिंग पढ़ाया जाता है।अगर इसके बारे में अधिक जानकारी दें, तो मसाई स्कूल में पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है; जिसे पास करने के पश्चात आपको फ्री में कोडिंग पढ़ाया जाता है।

इसके साथ ही अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तब आपको ₹15000 प्रति माह का भुगतान किया जाता है। ताकि आप अपने खर्चे चला सके, जिससे आपकी पढ़ाई के दौरान आपको कोई दिक्कत ना हो।

मसाई स्कूल की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको फ्री में पढ़ाने के बावजूद आपकी नौकरी भी सबसे बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे Paytm, Amazon आदि में लगवाते हैं, जिसके लिए आपको हर तरीके से तैयार किया जाता है।हालांकि जब आपकी नौकरी ₹60 हजार रुपए प्रति माह से ज्यादा पैसे की लग जाती है, तब आपको मसाई स्कूल को आप पर किया गया खर्च किश्त के रूप में भुगतान करना होगा, जिसे आप आराम से अपनी नौकरी करते हुए कर सकते हैं।

कुल मिलाकर मसाई स्कूल गरीब बच्चों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है, जहां पर आप फ्री में पढ़ाई भी कर सकते हैं और आपको नौकरी भी दिलवाया जाता है।

#2 एक YouTube Channel शुरू करें

जब स्टूडेंट लाइफ में अच्छा पैसा कमाने की बात की जाती है, तो इसके लिए एक यूट्यूब चैनल शुरू करना बहुत ही अच्छा विकल्प है।

क्योंकि आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने ज्ञान को दूसरे छात्रों के साथ साझा कर सकते हैं और इसी के साथ साथ नॉलेज को बढ़ाते हुए पैसे भी कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप यूट्यूब पर अमन धत्तरवाल और फिजिक्स वाला जैसे सर को देख सकते हैं, जिन्होंने अपने स्टूडेंट लाइफ में यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने नालेज को दूसरे छात्रों के साथ साझा करना शुरू किया था और आज के समय में ये सभी करोड़ों रुपए का Edtech Startups चला रहे हैं।

हालांकि आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब पर Grow करने में काफी ज्यादा टाइम लग जाता है और इसी वजह से एक छात्र को तुरंत पैसा नहीं मिल पाता है। तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम आपको इसका भी समाधान बताने वाले हैं, अगला तरीका इसी पर आधारित है।

#3 Content Writing शुरू करें

Content Writing करके ऑनलाइन पैसे कमाना किसी भी स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है।

क्योंकि कई सारे स्टूडेंट को खर्चा चलाने के लिए तुरंत पैसा कमाना होता है और इसके लिए वह Websites के लिए आर्टिकल अथवा ब्लॉग पोस्ट लिख सकता है।

जैसा कि आप अभी हमारी वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहे होंगे, तो आप इसी प्रकार का आर्टिकल अन्य विषयों (जिस पर आपको अच्छा नॉलेज हो) पर लिखकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि एक स्टूडेंट को कंटेंट राइटिंग का काम कहां से मिलेगा? तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे Writing Groups से बने हैं, जहां पर आप कंटेंट राइटिंग का वर्क प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त जब आप कंटेंट राइटिंग को थोड़ा बहुत समझ जाएं अथवा आपको इसका एक्सपीरियंस हो जाए; तब आप फ्रीलांस वेबसाइट जैसे फाइबर और अपवर्क पर अपना अकाउंट बनाकर बड़े-बड़े क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं और हर महीने आराम से 25 से ₹30 हजार रुपए कमाकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

#4 Blogging करें

अगर आप अभी के समय एक स्टूडेंट है और कोई ऐसा asset तैयार करना चाहते हैं, जो आपके लिए आने वाले टाइम में काफी अच्छा पैसा बनाता रहे, फिर चाहे आप काम करें या ना करें, तब आपको अपनी पढ़ाई के दौरान ही पार्ट टाइम ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए।

चूंकि ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे सर्वश्रेष्ठ के तरीकों में से एक है, जहां पर आप अपने नॉलेज को दूसरे छात्रों के साथ इंटरनेट पर ब्लॉग के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

जब आपके ब्लॉग पर दूसरे छात्र अथवा visitors में आना शुरू कर देते हैं, तो आप अपने ब्लॉग को Google AdSense से मोनेटाइज कर सकते हैं या फिर किसी बुक्स का Affiliate करके Affiliate Marketing करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

#5 स्टूडेंट Teaching करके ऑनलाइन पैसे कमाए

ज्यादातर छात्रों के द्वारा अपने छात्र जीवन में पैसे कमाने का सबसे मुख्य विकल्प अन्य छात्रों को पढ़ाना होता है। क्योंकि आप दूसरे छात्रों को पढ़ाने के साथ-साथ अपना ज्ञान भी बढ़ा रहे होते हैं और पैसे भी कमा रहे होते हैं।

इसलिए अगर आपकी किसी विषय में अच्छी पकड़ है, तो आप दूसरे छात्रों को उस विषय से संबंधित कोचिंग प्रदान कर सकते हैं।

आपके मोटिवेशन के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि स्वामी विवेकानंद ने भी अपने छात्र जीवन में पैसे की तंगी से छुटकारा पाने के लिए दूसरे छात्रों को मैथ पढ़ाया था।

आजकल तो दूसरे छात्रों को पढ़ाने के कई सारे विकल्प आ चुके हैं, जिसमें आप इंटरनेट का सहारा लेकर Class Plus जैसे Teaching App पर अपना अकाउंट बनाकर दुनिया भर के छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

Student Online Paise Kaise Kamaye

इस तरह आप एक स्टूडेंट लाइफ में आसानी से पैसा कमा सकते है और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है ।

अगर देखा जाए तो Student Online Paise Kaise Kamaye का कोई एक जवाब नही है । या दूसरे शब्दों में कहा जाए तो ये काम कई अन्य तरीकों से भी किया जा सकता है । इसके लिए बस आपके पास इंटरनेट की सुविधा और ऑनलाइन काम करने की प्रबल इच्छा होनी चाहिए ।

इसके साथ आप आसानी से Student Life mein Paise कमा सकते है।

Conclusion – Students Paise Kaise Kamaye

तो यह थे स्टूडेंट लाइफ में पैसा कमाने की 5 सर्वश्रेष्ठ तरीके, जिनकी मदद से कोई भी छात्र ऑनलाइन पैसा कमा सकता है।

इसी के साथ हम आपको बताना चाहेंगे कि पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं; लेकिन अगर आप अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि पढ़ाई के बाद अगर आपको नौकरी ना मिले, लेकिन आपकी कमाई होती रहे तो आपको एक YouTube Channel अवश्य शुरू कर लेना चाहिए।

हमें पूरा विश्वास है कि यह आर्टिकल पढ़ने के पश्चात आप यह जान चुके होंगे कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए | Student Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं।

अगर आपको स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर लिखा गया; हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे आप अपने अन्य सहपाठी छात्रों के साथ भी साझा करें।

FAQs – Student Paise Kaise Kamaye

क्या पढाई के साथ साथ स्टूडेंट्स पैसा कमा सकते है ?

जी हां, अब ये काम बिल्कुल आसान हो गया है । आप अपनी पढाई के साथ में पैसा कमा सकते है और student Life me Paisa कमाया जा सकता है । बस आपको इस लेख में बताए गए किसी एक विकल्प पर काम करना होगा ।

student Life me Paisa कैसे कमाए?

अगर आप एक स्टूडेंट है और Student Paise Kaise Kamaye Online जैसे सवाल को ऑनलाइन कई बार खोज चुके हैं, आप अभी भी इसका जवाब नही ढूंढ पाए है तो हम आपको बता दें की स्टूडेंट लाइफ में पैसा कमाना एक आसान कार्य है , इस टाइम आपके कई मित्र होते है जो आपको मदद भी करेंगे और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सुझाव भी देंगे ।

Mr. Admin

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply