You are currently viewing CRN Number kya hota hai ? How to Find Kotak Mahindra Bank CRN Number in 2 minutes

CRN Number kya hota hai ? How to Find Kotak Mahindra Bank CRN Number in 2 minutes

CRN Number kya hota hai । CRN Number क्या होता है । What is CRN Number । CRN Number Kotak Mahindra । CRN Number Full Form । CRN Number Kotak Bank । How to get CRN Number। CRN Number kya hota hai

CRN Number kya hota hai – CRN Number ( सीआरएन नंबर ) एक ग्राहक पहचान नंबर होता है जो की बैंक में जिन ग्राहकों का खाता है उनकी विशिष्ठ पहचान करता है । CRN Number को कस्टमर रिलेशनशिप नंबर भी कहा जाता है जो की कोटक महिन्द्रा बैंक के ग्राहकों की पहचान को निर्दिष्ट करता है । इन CRN Number के द्वारा ही आपके द्वारा अपने खाते को ऑनलाइन उपयोग में लिया जा सकता है । अगर आप किसी वजह से अपने CRN Number को खो देते है तो इसी पुन: प्राप्त भी किया जा सकता है ।

नमस्कार मित्रों, आज हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से आपकी कोटक महिंद्रा बैंक के सीआरएन नंबर क्या है ? के बारे में जानकारी दी जाएगी । यदि आप CRN Number Kotak Mahindra Bank, How to get CRN Number के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़े –:

CRN Number kya hota hai ? ( CRN Number क्या होता है?)

CRN का मतलब ग्राहक संबंध संख्या है। यह प्रत्येक बैंक द्वारा अपने प्रत्येक ग्राहक को दी गई विशिष्ट आईडी है। इसे अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। उदाहरण के लिए – कोटक महिन्द्रा बैंक में इसे CRN Number ओर एसबीआई बैंक में इसी CIF number के नाम से जाना जाता है ।

सीआरएन या ग्राहक संबंध संख्या कोटक महिंद्रा बैंक में ग्राहक की एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। यह आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड के निचले बाएँ कोने पर उपलब्ध होती है।

Must Read -: MIDC Water Bill Payment

CRN Number Full Form

CRN Number का full Form ग्राहक संबंध संख्या है।यह यूनिक नंबर हर कोटक महिंद्रा बैंक अकाउंट होल्डर को दिया जाता है। इस CRN Number के द्वारा ही सभी ग्राहकों के बैंक खातों ओर पहचान पर नजर रखी जाती है । CRN Number Full Form is Customer relationship Number.

CRN Number Kotak Mahindra Bank

सीआरएन या ग्राहक संबंध संख्या कोटक महिंद्रा बैंक में ग्राहक की एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। यह आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड के निचले बाएँ कोने पर उपलब्ध है। आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9971056767 पर ‘सीआरएन’ एसएमएस भेजकर भी अपना सीआरएन जान सकते हैं।

How to get CRN Number in Kotak Bank

अगर आप भी यही सोच रहे है की How to get CRN in Kotak तो इस पोस्ट में आगे आपको इसके बारे में भी जानकारी दी जाएगी । जब आपका खाता कोटक महिन्द्रा बैंक में खुल जाता है तो आप निम्न प्रकार से अपना CRN Number प्राप्त कर सकते है –:

मोबाइल संदेश द्वारा ( Get CRN by SMS )

अगर आप अपना कोटक महिन्द्रा बैंक में खुले खाते का CRN Number देखना चाहते है तो आप अपने रजिस्टर किए गए नंबर से एक संदेश भेजना होगा जिसके लिए नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करे –:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं
  • यहां से आपको 9971056767 पर एक संदेश भेजना है ।
  • संदेश में CRN टाईप करे ।
  • अब इस मैसेज को अपने पंजीकृत नंबर से 9971056767 पर भेज दे।
WAY TEXTMOBILE NO.
From SMSCRN9971056767
CRN Number kya hota hai ?
इस प्रकार आपको कुछ ही देर में आपके रजिस्टर किए गए नंबर पर आपका CRN Number ( customer Relationship Number ) प्राप्त हो जाएगा ।

डेबिट/ क्रेडिट कार्ड द्वारा ( Get CRN by Debit card or Credit card)

यदि आपके पास पहले से कोटक महिन्द्रा बैंक का डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड है तो इस कार्ड पर भी आपका ग्राहक रिलेशनशिप नंबर लिखा होता है । जो की आपके कार्ड के ऊपर बाईं ओर नीचे की तरफ लिखा होता है । यह CRN Number आपके नाम के नीचे की ओर मिल जायेगा।

इस तरह आप अपने एटीएम कार्ड द्वारा भी CRN Number का पता कर सकते है ।

ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा ( Get CRN Number by Online Portal )

👉 इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जिसके लिए यहां क्लिक करे

👉 इस प्रकार आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा ।

👉 इसमें नीचे की ओर जाएं और यहां पीआर आपको कस्टमर आईडी पूछी जायेगी । इसको सही से भरे

👉 इसके बाद दिए गए cepcha code को भरे

👉 सबमिट पर क्लिक करे ,इससे आपको आपके CRN Number प्राप्त हो जाएगा ।

CRN Number खो जाने पर क्या करे?

अगर आप किसी करण से अपना कोटक महिन्द्रा बैंक खाते का CRN Number भुल गए है , तो आप नीचे बताए जा रहे टिप्स के द्वारा अपने CRN Number को पुन्न प्राप्त कर सकते है –:

👉 अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से CRN लिखकर 9971056767 पर मैसेज करे।

👉 खाते में दिए गए ईमेल आईडी से उस ईमेल को सर्च करे जिसमे आपको CRN मिला था।

👉 अनावश्यक वेबसाइटों पर जाकर अपनी बैंक खाते से संबंधित जानकारी को न भरे।

👉 ग्राहक रिलेशनशिप नंबर प्राप्त करने के लिए केवल कोटक बैंक वेबसाइट पर जाएं।

👉 otherwise आप अपने नजदीकी कोटक महिंद्रा बैंक की ब्रांच में भी जा सकते है ।

Quick Links

Find CRN Find Bank
Helpline Kotak Mahindra Bank

FAQs About CRN Number

Q.1 CRN Number Full Form क्या है?

उत्तर– इसकी फुल फॉर्म ग्राहक रिलेशनशिप नंबर है और इंग्लिश में Custmor Relationship Number है ।

Q. 2 CRN Number कितनी डिजिट का होता है ?

उत्तर– कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से जारी किया गया ग्राहक रिलेशनशिप नंबर ( CRN ) 9 अंको का होता है ।

Q.3 क्या हर ग्राहक का CRN Number अलग –अलग होता है ?

उत्तर – जी हां, कोटक महिन्द्रा बैंक में जिस व्यक्ति का अकाउंट है उसे एक अलग CRN Number मिलता है जो की अन्य ग्राहकों से भिन्न होता है ताकि सभी ग्राहकों को पहचाना सके।

Q. 4 CRN Number क्या होता है ?

उत्तर– CRN Number एक आठ अंको की संख्या होती है जो की कोटक महिंद्रा बैंक में ग्राहक रिलेशनशिप नंबर के नाम से जानी जाती है । इसके द्वारा बैंक के सभी खाता धारकों की जानकारी मिलती है । अगर आप CRN Number क्या होता है के बारे में ओर जानकारी लेना चाहते है तो पोस्ट को पूरा पढ़े।

Q.5 क्या गुम हो गए CRN Number को वापिस प्राप्त किया जा सकता है ?

उत्तर– जी हां, यदि आप अपने कोटक महिंद्रा बैंक खाते का ग्राहक संबंध संख्या (सीआरएन) कहीं खो देते हैं या भूल जाते हैं, तो आप इसे बहुत आसानी से पा सकते हैं। जिसकी जानकारी पोस्ट में दी गई हैं।

Q.6 How to check CRN Number in Kotak Bank?

Ans- If you want to check your Kotak Mahindra Bank CRN Number then you check it by mobile SMS by sending message on 9971056767 with type CRN. You also check your CRN Number on your Kotak Mahindra Bank debit or credit card.

Q.7 Kotak CRN Number SMS ?

Ans- The Kotak CRN Number SMS is 9971056767.

Q.8 What is CRN Number in Kotak Mahindra Bank?

Ans- The Kotak Mahindra Bank CRN Number in a customer Relationship Number of eight digits. The CRN Number very important for know all bank customer details for bank.

इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा आपको CRN Number क्या होता है और इसको कैसे प्राप्त किया जा सकता है के बारे में अभी जानकारी दी गई है । अगर आप कुछ और जानना चाहते है तो हमे कॉमेंट्स कर सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply