You are currently viewing HSVP Water Bill Payment Online in 2021:HSVP Bill Status

HSVP Water Bill Payment Online in 2021:HSVP Bill Status

HSVP Water Bill Payment Online । HSVP Bill Status । How to pay HSVP Water Bill Pay Online । HSVP Water Bill Pay । HSVP Water Bill Payment Status । HSVP Water Bill Online Payment । HSVP का पानी का बिल कैसे भरे ? ।

HSVP Water Bill Payment- अगर आप भी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अंतर्गत ही अपना पानी का बिल प्राप्त करते है तो आपको समय -समय पर अपने बिल का भुगतान भी करना होता है . इस के लिए आप ये भी जरुर सोचते होंगे की इस बार के बिल को ऑनलाइन ही भरा जाये ,किन्तु अपर्याप्त जानकारी के कारण आप बिल को ऑनलाइन जमा नही कर पाते है और ऑफलाइन के लिए लाइन में लग जाते है ,इससे समय का भी नुकसान होता है . तो आज आपको हम HSVP Water Bill Payment Online के बारे में बताने जा रहें है .

नमस्कार मित्रो, अगर आप भी अपना पानी का बिल ऑनलाइन भरना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में सभी जानकारी दी जाएगी और साथ ही साथ आपको HSVP Bill Status , हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण वाटर बिल ऑनलाइन पेमेंट के बारे में भी बताया जायेगा ,तो पोस्ट को पूरा पढ़ें -:

HSVP Water Bill Payment Online in 2021

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण वाटर बिल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको कई विकल्प मिल जाते है जिससे की आप वाटर बिल की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है . इन विकल्पों में आपको आधिकारिक बिल डेस्क, Paytm , Amazon , Phonepay, Google Pay इत्यादि के विकल्प मिल जाते है . इनके द्वारा ऑनलाइन बिल का भुगतान किया जा सकता है तथा साथ ही साथ ऑफर्स के तहत छूट भी मिल जाती है .

HSVP Water Bill Payment Online in 2021
HSVP Water Bill Payment Online in 2021

HVSP Water Bill Payment Through Web Portal

अगर आप HSVP की आधिकारिक वेबसाइट से पानी का बिल भरना चाहते है तो आपको नीचे बताई जा रही प्रक्रिया को फोलो करना होगा -:

  • सबसे पहले आपको हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही होम पेज खुल जाएगा। होम पेज के बाईं ओर त्वरित भुगतान अनुभाग के तहत ‘पे बिल फॉर वाटर/सीवर चार्ज’ का लिंक दिखाई देगा।
  • HVSP WATER BILL PAYMENT प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए, PAY BILLS FOR WATER/SEWER CHARGES लिंक पर क्लिक करें। इससे एक नया पेज खुलेगा।
  • अब उपभोक्ता संख्या के कॉलम में अपना उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और निर्दिष्ट स्थान में दिए गए कैप्चा कोड को भरें। विवरण दिखाएँ बटन पर क्लिक करें।
  • नाम, वार्ड नंबर, मोहल्ला, पिता का नाम, कनेक्शन का प्रकार, पानी का कनेक्शन नंबर, सीवर कनेक्शन नंबर और पता आदि सहित उपभोक्ता का विवरण स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • उपभोक्ता से संबंधित विवरण की पुष्टि करने के लिए पुष्टि {CONFIRM } कुंजी बटन पर क्लिक करें।
  • अब INSTANT PAY /तत्काल भुगतान पृष्ठ खुल जाएगा। यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से ही कनेक्शन के साथ पंजीकृत है, तो यह पहले से भरा हुआ दिखाई देगा। यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो दिए गए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और भुगतान करने के लिए एचएसवीपी जल बिल भुगतान भरें।
  • दिए गए स्थान में दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और ड्रॉपडाउन सूची से भुगतान एग्रीगेटर बैंक का चयन करें।
  • अभी भुगतान करें { PAY NOW } बटन पर क्लिक करें। शहरी विकास प्राधिकरण का ई-चालान तैयार होगा। इसके साथ ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के चार्जेज का पॉपअप मैसेज खुलेगा, जिसमें ऑनलाइन पेमेंट करने पर लगने वाले अतिरिक्त चार्ज की जानकारी दी जाएगी।
  • ऑनलाइन लेनदेन शुल्क को ध्यान से देखें और ओके बटन पर क्लिक करें। ई-चालान को ठीक से सत्यापित करें और जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
  • ई-चालान को सत्यापित करने और जीएनआर/लेनदेन आईडी को बचाने के लिए एक पॉप अप संदेश दिखाई देगा। ठीक बटन पर क्लिक करें।
  • ओके बटन पर क्लिक करने पर आपको पेमेंट एग्रीगेटर के पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। जहां क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई, एनईएफटी/आरटीजीएस आदि जैसे भुगतान विकल्प दिखाई देंगे।
  • अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक विकल्प चुनें। यदि आपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुना है, तो अपने 16 अंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड नंबर, कार्ड की समाप्ति तिथि, सीवीवी नंबर और कार्ड पर नाम निर्दिष्ट कॉलम में भरें।
  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। प्रोसीड बटन पर क्लिक करने पर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • प्रदान की गई जगह में ओटीपी भरकर सत्यापित करें और जमा करें। ओटीपी सबमिट करते ही आपकी एचएसवीपी जल बिल भुगतान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसकी जानकारी 24 घंटे बाद वेबसाइट पर अपडेट कर दी जाएगी।

इस प्रकार कोई भी आम व्यक्ति अपने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण जल बिल भुगतान को HSVP हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकता है।

How to Check HSVP Water Bill Payment Status Online

यदि आपने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के आवासीय परिसर का पानी का बिल ऑनलाइन जमा किया है और एचएसवीपी जल बिल भुगतान की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-:

  • सबसे पहले हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।क्लिक करे
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही होम पेज खुल जाएगा। होम पेज के बाईं ओर त्वरित भुगतान अनुभाग के अंतर्गत ‘भुगतान इतिहास दिखाएं’ का एक लिंक दिखाई देगा।
  • एचएसवीपी जल बिल भुगतान स्थिति प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए “भुगतान इतिहास दिखाएं” लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।
  • दिए गए निर्धारित कॉलम में अपना उपभोक्ता आईडी दर्ज करें। निर्दिष्ट कॉलम में कैप्चा कोड दर्ज करें
  • रसीद विवरण दिखाएं/रसीद विवरण देखें के बटन पर क्लिक करें। आपके द्वारा अब तक किए गए सभी एचएसवीपी जल बिल भुगतानों की सूची रसीद तिथि, रसीद राशि, बिल तिथि, बिल राशि, बिल साइकिल और प्रिंट रसीद के विवरण के साथ खुल जाएगी।
  • अगर आप किसी महीने की शहरी विकास प्राधिकरण रसीद का प्रिंट आउट लेना चाहते हैं तो इस महीने की डिटेल के सामने दिए गए प्रिंट के बटन पर क्लिक करें।
  • प्रिंट बटन पर क्लिक करने पर संबंधित माह की बिल भुगतान रसीद पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगी।

Note -: पीडीएफ फाइल खोलें और प्रिंट विकल्प का उपयोग करके एचएसवीपी जल बिल भुगतान रसीद का प्रिंट आउट लें।

READ THIS -: midc water bill online payment

HSVP Water Bill Pay

HSVP Water Bill Payment Through PayTM

अगर आप हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का पानी का बिल यानि HSVP Water Bill Payment ऑनलाइन PAYTM से करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में पेटीएम ऐप खोलें या पेटीएम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। पेटीएम का होम पेज खुलेगा।
  • रीचार्ज और बिल पेमेंट सेक्शन में व्यू मोर का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके बाद सभी मेन्यू खुल जाएगा। सब मेन्यू में फीचर्ड सर्विस के तहत पानी का विकल्प दिखाई देगा। पानी के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • जल सेवाएं देने वाले प्रोवाइडर्स list में से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के विकल्प का चयन करें
  • दिए गए स्थान में उपभोक्ता संख्या और साइट कोड दर्ज करें और आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जहां से कोई एक भुगतान विकल्प चुनें और अपना एचएसवीपी पानी बिल भुगतान सफलतापूर्वक ऑनलाइन जमा करें।

इस तरह कोई भी व्यक्ति HSVP Water Bill Payment को घर बैठे ऑनलाइन पेटीएम के माध्यम से कुछ ही क्लिक में जमा कर सकता है।

HSVP Water Bill View

अगर आप अपना hsvp water bill देखना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे प्रक्रिया बताई जा रही है ,जिससे की आप अपना पानी का बिल ऑनलाइन ही देख सकते है -:

  • सबसे पहले हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।क्लिक करे
  • इसके बाद आपके सामने एक न्य पेज ओपन हो जायेगा
  • यहाँ पर आपको अपनी जानकारी को भरना होगा ,जिसमे उपभोक्ता number और लोकल एरिया को सेलेक्ट करे
  • अब सबमिट के बटन पर क्लिक करे
  • इसके बाद आपके बिल का विवरण आपके सामने ओपन हो जायेगा ,जिसमे की आपका नाम , बिल की राशि और जमा करने की अवधि इत्यादि का विवरण होगा .
  • यह से आप अपने bill view को प्राप्त भी क्र सकते है ,जिससे की आप पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते है .

Read This -: पानी का बिल ऑनलाइन कैसे भरे

HSVP Helpline Number

टोल फ्री नंबर – 1800-180-3030

Email – queryhuda@gmail.com

HSVP Office Address

Haryana Shehri Vikas Pradhikaran

HSVP Office Complex, C-3 , Sector 6,

Panchkula

Important Links

HSVP Water Bill Payment- FAQs

Can we pay HSVP Water Bill From Paytm ?

Yes, You can pay your HSVP water bill from paytm . its very easy and secure .

HSVP Water Bill Payment Options

There are so many option for pay your HSVP Bill Online . The List Given Below-:
Pay Through Official Website
From Paytm
From Amazon
From Google Pay
From All UPI Apps
you can pay your bills from all UPI Apps

How I can change my mobile number in HSVP water connection bill?

If you want to update your mobile number from HSVP Bill then you have walk to the Office and fill a form regarding ” Update Mobile Number ” from your water connection . and fill the all details here . After That Submit form in office. your mobile number updated in 24 hours .

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण हेल्पलाइन number क्या है ?

HSVP के हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3030 है . आप इन number के द्वारा HSVP से कांटेक्ट कर सकते है .

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply