DHBVN Bill Payment Online in 2022: दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम का बिल ऑनलाइन कैसे भरें ?

dhbvn bill payment check। dhbvn bill payment online। dhbvn bill payment receipt। dhbvn bill payment history। dhbvn online bill payment history। dhbvn bill payment online by debit card

DHBVN Bill Payment Online -: हरियाणा बिजली विभाग की और से प्रदेश के उपभोक्ताओं को बिजली बिल के भुगतान के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी गयी है। प्रदेश के दक्षिण भाग में बिजली का वितरण करने के लिए DHBVN {दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम} कम्पनी है । DHBVN का मुख्यालय हिसार में है और यह हरियाणा के दक्षिण भाग के जिलों में बिजली की आपूर्ति कर रही है।

नमस्कार मित्रों , आज हमारे द्वारा आपको DHBVN Bill Payment Online के बारे में जानकारी दी जाएगी ,अगर आप भी DHBVN से बिजली की आपूर्ति ले रहे है या फिर अपने dhbvn online bill payment history को चेक करना चाहते है तो पोस्ट को पूरा पढ़ें –

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम

DHBVN हरियाणा के दक्षिण भाग में बिजली की आपूर्ति को बनाये रखने में अपनी भूमिका को निभा रही है इसकी स्थापना 2004 की गयी थी जो की HERC द्वारा बिजली वितरण और खुदरा बिजली आपूर्ति लाइसेंस मिलने से हुई थी । DHBVN के द्वारा अपनी बिजली उपभोक्ताओं को बिल भरने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधा देती है ताकि ग्राहकों को कोई परेशानी न हो सके ।

Dakshin Haryana Bijli Vitran Nigam Ltd. Highlights

बिजली बोर्ड का नाम DHBVN
स्टेट हरियाणा
स्थापना कब हुई 2004
हेल्पलाइन नंबर 1800-180-4334
पोस्ट केटेगरी बिल पेमेंट
बिजली आपूर्ति 12 जिलों में
पेमेंट ऑप्शन ऑनलाइन /ऑफलाइन
एडवांस पे क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे

DHBVN Electricity Bill Payment

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने DHBVN Bill Payment Online करने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की हैं, जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सकते हैं। DHBVN Bill Payment Online ही भरने से ग्राहकों को कई ऑफर भी दिये जाते है जिनकी मदद से ग्राहकों को बिजली के बिल भुगतान पर कुछ बचत भी होगी।

Dakshin Haryana Bijli Vitran Nigam Ltd.का बिजली वितरण क्षेत्र

प्रदेश के दक्षिण बहग में बिजली की आपूर्ति के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को स्थापित किया गया है इस निगम के द्वारा हरियाणा के दक्षिण भाग में 12 जिलों में सफल बिजली का वितरण किया जा रहा है ,जो की निम्न है –

👉🏿 हिसार

👉🏿 मेवात

👉🏿 भिवानी

👉🏿 गुडगाँव

👉🏿 फरीदाबाद

👉🏿 फतेहाबाद

👉🏿 मोहिंदरगढ़

👉🏿 रेवारी

👉🏿 सिरसा

👉🏿 जींद

👉🏿 पलवल

👉🏿 चरखी दादरी

उपर बताये गये 12 जिलों में DHBVN द्वारा बिजली की सफल आपूर्ति की जा रही है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम पर कौन -कौनसी सुविधाएँ मिलेगी ?

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड अपने उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधा प्रदान करता है। कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को नेट बैंकिंग, मनी वॉलेट, यूएसएसडी, इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, कॉमन सर्विस सेंटर और पॉइंट ऑफ सेल्स आदि के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से dhbvn bill payment की सुविधा प्रदान की है।

DHBVN Bill Payment Online From Official Website

यदि कोई व्यक्ति दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना डीएचबीवीएन बिल भुगतान ऑनलाइन जल्दी करना चाहता है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  • सबसे पहले डीएचबीवीएन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसके लिए यहाँ क्लिक करे
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर “Pay Your Bill” का विकल्प दिखाई देगा। “पे योर बिल” लिंक पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर Pay Your Bill का एक नया पेज खुलेगा।
  • यदि आप त्वरित डीएचबीवीएन बिल भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं, तो नए पृष्ठ पर, नेविगेशन मेनू में दिए गए “त्वरित भुगतान” बटन पर क्लिक करें। एक नया फॉर्म खुलेगा।
  • नए पेज में आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जैसे (i) खाता संख्या, (ii) ई-रसीद के लिए मोबाइल नंबर, (iii) ई-रसीद के लिए ईमेल आईडी आदि। संबंधित जानकारी खाता संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरें।
  • ऊपर दिए गए विकल्पों को सही जानकारी के सा भरना है ।
  • इसके बाद नीचे दिए गए Captcha को निर्धारित क्षेत्र में भरें और Proceed बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप Proceed बटन पर क्लिक करेंगे, स्क्रीन पर एक नए पेज में आपका बिल विवरण खुल जाएगा। यहां से आप अपने बिल भुगतान की राशि को देखकर सत्यापित कर सकते हैं।
  • अब आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और ई-वॉलेट आदि जैसे किसी भी विकल्प का उपयोग करके अपना डीएचबीवीएन बिल भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • भुगतान प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल फोन या मेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा।
  • दिए गए कॉलम में मोबाइल फोन या ईमेल आईडी पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी DHBVN बिल भुगतान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसकी ई-रसीद आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी। भविष्य के संदर्भ के लिए ई-रसीद को संभाल कर रखें।
DHBVN Bill Payment Online in 2022

DHBVN Bill Payment Online From Mobile App

अगर आप अक्सर UPI ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप UPI ऐप के जरिए अपना DHBVN बिल पेमेंट कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति UPI ऐप के माध्यम से ऑनलाइन DHBVN बिल भुगतान करना चाहता है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  • अगर आप पहली बार UPI ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल में UPI ऐप डाउनलोड करें। UPI ऐप डाउनलोड होने के बाद उसमें अपना अकाउंट सेट करें।
  • UPI ऐप खोलें और अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। “रिचार्ज एंड पे बिल्स” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “मेक न्यू पेमेंट्स” के विकल्प पर क्लिक करें। Make New Payments के लिंक पर क्लिक करें और “Electricity” के विकल्प को चुनें।
  • ड्रॉप डाउन सूची में दी गई सूची से अपने बिजली बोर्ड के रूप में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड का चयन करें।
  • इसके बाद कंज्यूमर आईडी डालकर अपने अकाउंट से कनेक्ट करें और पेमेंट करने के लिए आगे बढ़ें।
  • जैसे ही आपका अकाउंट UPI ऐप से कनेक्ट हो जाता है। बिजली बिल भुगतान की राशि के साथ आपके बिल का विवरण स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • “पे” के विकल्प पर क्लिक करें और उस खाते का चयन करें जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं। इसके बाद “Proceed to Pay” के बटन पर क्लिक करें।
  • अंतिम चरण के रूप में, भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दिए गए फ़ील्ड में अपना UPI पिन दर्ज करें। यूपीआई पिन डालकर सबमिट करते ही आपकी डीएचबीवीएन बिल भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रक्रिया पूरी होते ही आपकी DHBVN बिल भुगतान रसीद दिखाई देगी। इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें या स्क्रीनशॉट लें।

DHBVN Electricity Bill Payment from PAYTM

यदि कोई व्यक्ति/उपभोक्ता डीएचबीवीएन बिल भुगतान पेटीएम या अन्य ई-वॉलेट के माध्यम से ऑनलाइन करना चाहता है तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

  • ई-वॉलेट से ऑनलाइन डीएचबीवीएन बिल भुगतान करने के लिए, या तो ई-वॉलेट ऐप आपके मोबाइल में डाउनलोड होना चाहिए या फिर विशेष ई-वॉलेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से ई-वॉलेट खाते में लॉगिन करें।
  • लॉगिन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, “रिचार्ज एंड पे बिल्स” का विकल्प दिखाई देगा। “रिचार्ज एंड पे बिल्स” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “बिजली” के विकल्प पर क्लिक करें और वहां से हरियाणा राज्य और दक्षिण हरियाणा बिल वितरण निगम लिमिटेड (डीएचबीवीएन) को बिजली बोर्ड के रूप में चुनें।
  • दिए गए फ़ील्ड में अपना बिल खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करें और “आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके बिल से संबंधित विवरण आपकी स्क्रीन पर एक नए पेज में खुल जाएगा। “अभी भुगतान करें” पर क्लिक करें और पेटीएम वॉलेट या यूपीआई खाते का उपयोग करके डीएचबीवीएन बिल भुगतान ऑनलाइन करें।

भविष्य के संदर्भ के लिए डीएचबीवीएन बिल भुगतान ई रसीद सहेजें।

DHBVN Online Payment

अगर आप भी दक्षिण हरियाणा बिजली के बिल का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको DHBVN Electricity Board ने DHBVN Online Payment की सुविधा भी प्रदान की है ताकि किसी भी ग्राहक को कोई भी परशानी न हो, DHBVN Online Payment करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर पेमेंट पेज भी मिल जाता है जहाँ से सेफ और जल्दी से बिल भरें जा सकते है . अन्य विकल्पों में आपको निम्न बिल भुगतान के विकल्प मिल जाते है -:

  • DHBVN Mobile App
  • DHBVN Official Website
  • All UPI Apps
  • Paytm, Amazon, Phone Pay, Google Pay etc.

DHBVN COM Bill Payment

जैसा की आपको पता ही है की आजकल सभी कम बिलकुल ऑनलाइन ही किये जा रहें है . आपको बिजली ,पानी के बिल के लिए भी बोर्ड के ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है . आप सीधे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर इत्यादि से ही बिल भुगतान , बिल चेक और अन्य सभी कार्य कर सकते है . इस बिजली वितरण निगम के द्वारा उपभोगताओं को ऑनलाइन बिल भुगतान के लिए बिल डेस्क की सुविधा दी गयी है , जो की पूर्णतया: सरल और सुविधाजनक है .

DHBVN अग्रिम भुगतान [DHBVN ADVANCE PAY]

अगर आप भी उन ग्राहकों में से है जो की अपने बिजली के बिल को एडवांस में ही जमा करवाने की सोच रहें है तो इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है . अब आप DHBVN ADVANCE PAY पर जाकर अपने बिल का भुगतान कर सकते है . इसके लिए आपको नीचे दी गयी लिंक पर जाना होगा और अपने बिल के नंबर को डालकर पेमेंट प्रक्रिया को पूरा करना होगा . क्लिक करे

www dhbvn com online Bill payment

आपको ऑनलाइन बिल के भुगतान में कोई भी परेशानी न हो इसके लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने इस सुविधा को ग्राहकों के लिए जारी किया है . यहाँ पर आप अपने बिजली के बिल सम्बन्धी सभी काम घर बैठे ही कर सकते है .

DHBVN Contact Number

अगर आपको बिल भुगतान या अन्य किसी जानकारी के बारे में कुछ पूछना हो तो आप नीचे बताये गये नंबर पर कांटेक्ट कर सकते है –

फ़ोन नंबर : 1800-180-4334

Email: portalsupportdh@dhbvn.org.in

Quick Links

FAQs – कुछ सवाल और उनके जवाब

क्या DHBVN के लाइट बिल को PAYTM से भरा जा सकता है ?

जी हाँ, इसके लिए आपको पोस्ट में अधिक जानकारी दी गयी है . आप PAYTM से अपने बिल का भुगतान कर सकते है .

DHBVN के बिल भुगतान के लिए कौन-कौनसे विकल्प मिलते है ?

यहाँ पर आपको सभी प्रकार के ऑनलाइन बिल भुगतान के माध्यम मिल जायेंगे . जैसे की : डेबिट और क्रेडिट कार्ड, UPI , मोबाइल बैंकिंग इत्यादि

DHBVN Bill Pay Official Website क्या है ?

बिल ऑनलाइन भरने के लिए आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करना है , जिसके लिए यहाँ क्लिक करे

Related Posts:

Mr. Admin

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply