Jio Partner Kaise Bane – तो जानिए जिओ पार्टनर कैसे बनें? और कमाए लाखों रुपए महीना

Jio Partner Kaise Bane | जिओ पार्टनर कैसे बनें | Jio Partner in Hindi | Jio Partner Business Kaise Start Kare

तो दोस्तों , यदि आप गावों में रहते है या किसी शहर में रहते है और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ऐसे कई सारे ऑप्शन मौजूद है, लेकिन यदि आप कोई शॉप चलते है और इसके साथ ही कोई नया बिजनेस करना चाहते है, तो जिओ पार्टनर की फ्रेंचाइजी ले सकते है, जिसके माध्यम से आप अपने पहले से चल रहे बिजनेस के साथ काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Informer Bro पर आज हम बात करने जा रहे है कि जिओ पार्टनर कैसे बनते है? (Jio Partner Kaise Bane) इसके अंतर्गत कौन-कौन से काम आते है? जिओ पार्टनर बनकर कितनी इनकम कर सकते है? साथ ही इससे जुड़ी कुछ अन्य चीजों के बारे में भी बात करेंगे उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

दोस्तों यदि आप गांवों में रहते है और Village Business Ideas in Hindi के बारे में जानना चाहते है, तो Jio Partner एक अच्छा विकल्प हो सकता है।केवल गाँव ही नहीं शहरों या भारत के किसी भी हिस्से में आप रहते हो, जिओ के साथ जुड़कर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है।

Quick links :-

Jio Partner क्या है?

Jio Partner जिओ कंपनी के द्वारा शुरू की गई सर्विस है जिसके तहत आप इसके टेलिकॉम से सुविधाओं को आम लोगों तक पहुंचाते है और बदले में आपको इस काम के पैसे मिलते है।

Jio Partner Program में अलग-अलग सुविधाओं को एक्टिवेट करने के लिए अलग-अलग इनकम होती है, साथ ही इन सुविधाओं को शुरू करने के लिए लाइसेंस लेने के लिए डॉक्युमेंट्स की मांग भी इसके पोस्ट के अनुसार की जाती है।

इसके साथ ही जिओ कंपनी इस सर्विस के साथ लोगों को करियर बनाने का मौका भी दे रही है ।जिससे की वर्तमान में बहुत से युवा जुडें हुए है और एक अच्छी इनकम प्राप्त कर रहे है।

जिओ पार्टनर कैसे बनें ? (Jio Partner Kaise Bane )

चलिए आपको अब विस्तार से जानकारी देते है की किस प्रकार जिओ का बिजनेस पार्टनर बना जाता है और इसके लिए कौनसी प्रक्रिया को फॉलो किया जाता है। वैसे तो आपको पता ही होगा या आप ऐसे बहुत से लोगों से मिले भी होंगे जो जिओ कंपनी के साथ काम कर रहें है और अच्छी इनकम ले रहे है । ये सब अलग अलग प्रकार से जिओ से जुडें होते है जैसे : रिचार्ज, सिम एक्टिवेशन, POS Service इत्यादि।

इसे भी पढ़ें : Bigbasket के पार्टनर बनकर कैसे कमाए महीने के लाखों रुपए

इसे भी पढ़ें : Gud Banane Ka Business Kaise Kare

आप भी अगर जिओ के साथ मिलकर एक पार्टनर के रूप में काम करना चाहते है तो आप नीचे बताए गए पार्टनर प्रोग्राम में से किसी को भी चुन सकते है और jio Partner के रूप में काम स्टार्ट कर सकते है।

जिओ पार्टनर के प्रकार ( Types of Jio Partner)

सभी कंपनी अपने अपने तरीके से प्रचार करती है जिससे की उनके यूजर की संख्या में वृद्धि हो । इसके तहत जिओ ने भी अपना एक जिओ पार्टनर प्रोग्राम बनाया,जिसमें सभी ऑटोमोबाइल्स और सिम रिटेलर को लाभ देकर काफी बड़ा नेटवर्क बना लिया है । ये पार्टर प्रोग्राम है :

जिओ रिचार्ज पार्टनर ( Jio Recharge Partner)

रिचार्ज पार्टनर के तहत आप जिओ के साथ रिचार्ज पार्टनर के तौर पर जुड़ सकते है, जिसमें जिओ के सिम को रिचार्ज कर सकते है साथ ही जिओ फाइबर का कनेक्शन भी लगा सकते है, रिचार्ज पार्टनर बनने के लिए आपको केवल दो डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है –

  • Mobile Number
  • E-mail I’d

Read More : Rajkot Updates News Elon Musk Pay 11 Billion in Taxes in 2022

एक्टिवेशन पार्टनर (Jio Activation Partner)

इसके तहत मिले वाली सुविधाओं में मोबाईल रिचार्ज, सिम को एक्टिवेट करने की सुविधा, जिओ फाइबर कनेक्शन को लगाने के लिए लीड्स को कैप्चर करने की सुविधा मिलती है, एक्टिवेशन पार्टनर बनने के लिए आपको इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है.

  • Aadhar card
  • Pan card
  • E-mail Address
  • Mobile Number (Jio)
Jio partner Kaise Bane

एक्टिवेशन एण्ड डिवाइस पार्टनर (Jio Activation & Device Partner)

एक्टिवेशन एण्ड डिवाइस पार्टनर के तहत कस्टमर को ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कर सकते है जिससे ज्यादा इनकम भी कर पाएंगे.

इसके तहत मिले वाली सुविधाओं में मोबाईल रिचार्ज, सिम को एक्टिवेट करने की सुविधा, जिओ फाइबर कनेक्शन को लगाने के लिए लीड्स को कैप्चर करने की सुविधा के साथ ही डिवाइस सोल्यूशंस भी दे सकते है.

एक्टिवेशन एण्ड डिवाइस पार्टनर बनने के लिए आपको इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है –

  • जिओ मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • ईमेल
  • बैंक खाते की डिटेल्स

रेजिडेंट पार्टनर (Jio Resident Partner)

रेजिडेंट पार्टनर के तहत आपको उपर की सभी सुविधाएं मिल जाती है, इसमें एक्स्ट्रा के तौर पर सिम डिस्ट्रीब्यूशन और होम डिलीवरी का भी ऑप्शन मिलता है, जो कि आपको ज्यादा पैसे कमाने के लिए मौके देता है।

अगर बात करें कि रेजिडेंट पार्टनर बनने के लिए कौन-कौन से डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी तो, ये कुछ इस प्रकार है –

  • जिओ मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • ईमेल
  • बैंक खाता

इन सबके बारे में आपने जिओ फाइबर लीडस कैप्चर के बारे में पढ़ा है, तो इसके तहत आपको उन कस्टमर्स के नाम और नंबर आपको एप के माध्यम से सबमिट करने होंगे, उसके बाद कुछ समय के बाद जिओ कस्टमर केयर की तरफ से उस नंबर पर कॉल किया जाता है।

यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए डिटेल्स से फाइबर कनेशन ले लेता है तो उसका कमीशन आपको दे दिया जाता है।

जिओ पार्टनर ऑफर (Jio Partner Offer)

जिओ पार्टनर के लिए समय समय पर नए नए ऑफर आते ही रहते है जिसमें आपको फ्री रिचार्ज, जिओ मनी बैलेंस , नगद भुगतान , गिफ्ट इत्यादि दिए जाते है । ये ऑफर्स किसी खास अवसर जैसे : दीपावली, नव वर्ष, या अन्य कोई अवसर पर ही निकले जाते है।

जिओ पार्टनर बनकर महीने का कितना कमा सकते है?

जिओ पार्टनर के माध्यम से आप महीने के अपने द्वारा किए गए काम के अनुसार कमा सकते है, आमतौर पर यदि आपके शॉप पर रोज 40-50 कस्टमर आते है तो हर महीने 15,000 से लेकर 20,000 रुपये तक कमा सकते है।

यदि आप इसके अन्य बिजनेस में भी काम करते है तो और भी ज्यादा इनकम कर सकते है, कुल मिलकर इनकम हर महीने किए जाने वाले बिजनेस पर निर्भर करती है।

जिओ फ्रेंचाइजी कैसे बनें (Jio franchise kaise bane)

जिओ पार्टनर बनने के लिए, Jio POS Lite एप के माध्यम से खुद को रजिस्टर करना पड़ता है, पूरी तरह से online होने वाली यह प्रक्रिया कुछ ही समय में पूरी हो जाती है।

Jio Franchise Kaise Bane इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें –

  1. गूगल प्ले स्टोर से “Jio POS Lite” एप को डाउनलोड करें और एप को ओपन करें।
  2. यहाँ पर इसकी वेलकम स्क्रीन पर पहुँच जाएंगे, यहाँ पर आपको आपका जिओ नंबर डालने के बाद उस नंबर पर आए OTP को बॉक्स में भरना है और इसके बाद Login के बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद “Create an account” वाले पेज पर पहुँच जाएंगे, इस पेज पर आपको आपकी ईमेल आइडी, जिओ नंबर (जिससे रजिस्ट्रेशन करना चाहते है) और पार्टनर टाइप को सलेक्ट करना होता है, पार्टनर के बारे में हमने ऊपर बात की है, इसे अपने अनुसार सलेक्ट कर लें।
  4. Choose Your Partner Type को सलेक्ट करने के बाद, “Continue” बटन पर क्लिक करना है, और फोन पर एक OTP भेज जाएगा जिसको अगले विंडो में सबमिट करना होता है।
  5. यदि आप रिचार्ज पार्टनर के अलावा किसी अन्य को सलेक्ट करते है तो सकता है कि Digi Locker में लॉगिन करने को बोला जाए इसके लिए आधार कार्ड नंबर डालकर साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. यदि ये स्टेप नहीं आता है तो केवल सिक्युरिटी पिन को जनरेट करना होगा इसके लिए चार या छः अंकों का कोई भी पिन बना लें (और इसे अपने पास रखें), “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
  7. अगले पेज पर आप आपको लोकेशन डालने का ऑप्शन आएगा, यहाँ पर आपको मैप पर अपने दुकान या घर की जहां से भी आप सर्विस देने वाले है, माप पर उस जगह को पिन करना होगा, आमतौर पर लोकेशन को चालू करने के बाद यह औटोमेटिक रूप से डिटेक्ट कर लेता है।
  8. इस स्टेप के बाद आप जिओ पार्टनर के रूप में रजिस्टर हो जाएंगे।

Note: यह ध्यान रखें कि अलग-अलग तरह के पार्टनर के रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोसेस थोड़ा अलग है, आर्टिकल लिखते समय जब हमने इसपर रिचार्ज पार्टनर के लिए रजिस्ट्रेशन किया तो वहाँ पर Digi Locker में लॉगिन करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं आया, ना ही आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड की जरूरत पड़ी।

यदि आप इससे ऊपर के लेवल को चुनते है तो उसके अनुसार ही आपसे डाक्यमेन्ट की जरूरत मांगी जाएगी।

FAQs – Jio Partner Kaise Bane

Jio Franchise और Jio Partner kaise bane को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग तरह के सवाल आते रहते है, ऊपर हमने इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन फिर भी नीचे दिए गए ये कुछ ऐसे सवाल है जो लोगों के मन में आते रहते है।

जिओ पार्टनर बनने पर कितना कमीशन मिलता है?

इसमें अलग-अलग टास्क को करने के लिए अलग-अलग कमीशन रेट मिलता है, अगर रिचार्ज पार्टनर की बात करें तो इसके लिए 4.16% तक का कमीशन मिलता है।
आप ज्यादा रिचार्ज करते है तो उसके अनुसार इनकम भी ज्यादा होती है, साथ ही अपनी इनकम को मैनेज करने के साथ-साथ एप में पिछले 20 दिनों की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री देख सकते है।

जिओ पार्टनर प्रोग्राम में रजिस्टर होने में कितना समय लगता है?

यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रजिस्टर करने के कुछ ही देर में आप काम शुरू कर सकते है और अपनी इनकम स्टार्ट कर सकते है।

Jio franchise बनने के लिए कौन-कौन से डाक्यमेन्ट जरूरी है?

आपके पास जिओ की सिम होनी चाहिए, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक जरूरी होता है।

POS एप के माध्यम से रिचार्ज कैसे करते है?

एप के माध्यम से कोई भी रिचार्ज करने से पहले आपको पैसे लोड करने पड़ते है, पहली बार पैसे लोड करते समय 1000 रुपये एड करने पड़ते है, उसके बाद कम से कम 200 रुपये भी एड कर सकते है।

जिओ पार्टनर बनने पर मिले कमीशन को कैसे चेक करे?

आप रिचार्ज या, फाइबर लीडस के माध्यम से जो भी अर्निंग करते है उससे जुड़ी सारी इनफार्मेशन एप में दिखती है और पिछले 20 दिनों तक के ट्रांजेक्शन हिस्ट्री में जाकर चेक कर सकते है।

Jio POS lite एप क्या है?

जिओ के साथ अपना रिचार्ज व्यवसाय शुरू करने के लिए, PlayStore से JioPOS Lite डाउनलोड करना पड़ता है, इसमें रजिसतेर करने के लिए अलग-अलग डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है।
इस एप की मदद से जिओ की सुविधाओं के लोगों तक पहुँचा सकते है, बैलेंस एड करना, रिचार्ज करना, सिम एक्टिवेशन, हिस्ट्री चेक करना ये सारे काम इसी एप की मदद से किए जाते है।

क्या jio Partner Program के साथ किसी और कंपनी का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है ?

जी हां, आप एक साथ सभी नेटवर्क कंपनियों के पार्टनर प्रोग्राम ज्वॉइन कर सकते है।

जिओ पार्टनर बनने में कितना पैसा लगता हैं?

इसमें आपको कोई भी लागत नही आयेगी। क्योंकि ये एक बिजनेस मॉडल है जिससे की जिओ को भी फायदा होगा और उससे जुड़े हर एक पार्टनर को । तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस या भुगतान नहीं करना है।

निष्कर्ष

Jio Franchise Kaise Bane और जिओ पार्टनर कैसे बनें इससे जुड़ा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में यदि इस विषय से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे भी जरूर लिखे, यदि आप किसी अन्य टॉपिक पर आर्टिकल चाहते है तो कृपया इसके बारे में हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से।

About The Author

Hello Friends, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं एक डिजिटल कंटेन्ट क्रिएटर और www.TechEnter.in का Founder हूँ, इस ब्लॉग पर आपको टेक्नोलॉजी, पैसे कमाने के तरीके, ब्लॉगिंग, योजना, बैंकिंग, फाइनेंस, शेयर मार्केट, टिप्स और ट्रिक्स, सोशल मीडिया और लाइफस्टाइल के साथ ही और भी ढेर सारी टॉपिक से जुड़ी बहुत सी जानकारीयां मिलेंगी, तो हर रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर विज़िट करें।

1 thought on “Jio Partner Kaise Bane – तो जानिए जिओ पार्टनर कैसे बनें? और कमाए लाखों रुपए महीना”

Leave a Comment