You are currently viewing Saral Pension Yojana-2021 | सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन ,लाभ,पात्रता | How To Apply In Saral Pension Yojana In Hindi

Saral Pension Yojana-2021 | सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन ,लाभ,पात्रता | How To Apply In Saral Pension Yojana In Hindi

Saral Pension Yojana-2021 उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण [IRDA] द्वारा लायी गयी योजना है। IRDA ने अन्य सभी बीमा कंपनियों को उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए सरल पेंशन योजना को 1 अप्रैल को लागु करने के लिए कहा है । इस पेंशन योजना में आपको केवल एक ही प्रीमियम के बाद पेंशन का लाभ मिलने लग जायेगा । जो लाभ लाइफटाइम मिल सकता है । इस पेंशन योजना के दो एन्युटी विकल्प होंगे – सिंगल लाइफ एन्युटी और जॉइंट लाइफ एन्युटी [एकल जीवन वार्षिकी और संयुक्त जीवन वार्षिकी ]। सरल पेंशन योजना अन्य पेंशन योजनाओं से काफी सरल है और इस पेंशन योजना के तहत लोन भी मिल सकता है ।

नमस्कार मित्रों, आज हम यहाँ सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन ,लाभ,पात्रता के बारे में जानकारी देने जा रहे है । अगर आप भी कोई पेंशन स्कीम का लाभ उठाना चाहते है या फिर Saral Pension Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है ,इसे अंत तक पढ़ें –

Saral Pension Yojana-2021

1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली इस पेंशन योजाना में केवल एक प्रीमियम के भुगतान के बाद से ही लाभ मिलना शुरू हो जायेगा और जीवनपर्यन्त मिलता रहेगा । सरल पेंशन योजना में आप अपनी सुविधा के अनुसार पेंशन भुगतान पा सकते है जिसमे मासिक, तिमाही ,छमाही या सालाना के कई विकल्प मिलते है । ये पेंशन योजना आपको दो आप्शन उपलब्ध करवाती है जिसमे सिंगल और जॉइंट लाइफ एन्युटी है । इस पेंशन योजना में आपके द्वारा दिया गया प्रीमियम आपको ही वापस मिलेगा और अगर पोलिसी धारक की मृत्यु भी हो जाती है तो पोलिसी खरीदने की बेस प्रीमियम राशि नॉमिनी को दी जाएगी ।

सरल पेंशन योजना के मुख्य बिंदु

योजना का नाम Saral Pension Yojana-2021
योजना लागुकर्ता भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण [IRDA]
योजना का उद्देश्य आसान पॉलिसी पर निवेश को प्रोत्साहन देना
योजना के लाभार्थी सेवानिवृत और अन्य उपभोक्ता
कब शुरू होगी 1 अप्रैल 2021
आधिकारिक वेबसाइट click here

Saral Pension Yojana-2021 की विशेषताएं

  • सरल पेंशन योजना प्लान खरीद मूल्य के 100 प्रतिशत मूल्य वापसी के साथ लाइफटाइम की गारंटी देता है ।
  • इस पोलिसी न्यूनतम एन्युटी 1000 रूपये प्रतिमाह होगी और अन्य प्रीमियम तिमाही ,छमाही और सालाना में क्रमशः 3000 ,6000 और 12000 होगा।
  • सरल पेंशन योजना को शुरू होने के छ: माह बाद पोलिसी सरेंडर भी किया जा सकता है ।
  • इस योजना में केवल एक प्रीमियम भुगतान पर आपको पेंशन लाभ मिलना शुरू हो जायेगा ।
  • ये पेंशन योजना सिंगल लाइफ एन्युटी और जॉइंट लाइफ एन्युटी विकल्प पर पेंशन भुगतान करती है ।
  • पेंशन प्लान चुनने में सरलता ।

सरल पेंशन योजना एन्युटी [annuity] विकल्प

1अप्रैल 2021 को शुरू होने वाली इस पेंशन योजना में आपके सामने वार्षिकी [annuity]के दो विकल्प होंगे । सरल पेंशन योजना का सबसे बड़ा लाभ यही है की इसमें केवल दो ही वार्षिकी देने के विकल्प है। सेवानिवृति के बाद यह पेंशन योजना नियमित आय के रूप में काम करेगी । योजनाके वार्षिकी विकल्प निम्न है –

एकल जीवन वार्षिकी

इस वार्षिकी में आपके द्वारा चुनी गयी अवधि के आधार पर आपकी राशि तय की जाएगी । इस पेंशन वार्षिकी में पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा और जीवन भर पेंशन का लाभ मिलेगा। पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर पॉलिसी खरीदने के लिए दी गयी बेस प्रीमियम की राशि नोमिनी को दे दी जाएगी । [ कट चूका टैक्स वापस नही मिलेगा ]।

संयुक्त जीवन वार्षिकी

Saral Pension Yojana-2021 की इस वार्षिकी जॉइंट लाइफ पर कम करती है यानि इसमें दो पॉलिसीधारक पति-पत्नी होंगे जो की प्रीमियम भुगतान करेंगे । इस वार्षिकी में जब तक दोनों पॉलिसीधारक जीवित रहेंगे उन्हें चुनी गयी अवधि पर पेंशन मिलती रहेगी और किसी एक की मृत्यु हो जाने पर दुसरे को जीवनपर्यन्त पेंशन मिलेगी । अगर दुर्भाग्यवंश दोनों की मृत्यु हो जरी है तो बेस प्रीमियम की राशि नोमिनी को दे दी जाएगी। [ कट चूका टैक्स वापस नही मिलेगा ]।

 क्या है ज्ञान संकल्प पोर्टल ? HOW TO REGISTRATION IN GYAN SANKALP PORTAL ?क्लिक करें
शाला दर्पण राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन , लॉग इन प्रोसेसक्लिक करें
 स्वामी विवेकानंद एतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना क्लिक करें
ई – दाखिल पोर्टल क्या है ? ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल पर एक नजर क्लिक करें
[राजस्थान] राशन कार्ड में संशोधन की ऑनलाइन प्रक्रिया क्लिक करें

नियम एंव शर्ते [पात्रता ]

  • इस पेंशन योजना में निवेश करने के लिए पॉलिसीधारक की आयु कम से कम 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष होनी चाहिए ।
  • पॉलिसीधारक द्वारा दिए जाने वाले न्यूनतम प्रीमियम के आधार पर ही पेंशन निर्धारित की जाएगी ।
  • एकल जीवन वार्षिकी और संयुक्त जीवन वार्षिकी दोनों पॉलिसियों में नामंकिती बनाना आवश्यक है ।
  • पेंशन प्राप्ति की अवधि पॉलिसीधारक द्वारा निर्धारित की जा सकती है जो की मासिक,त्रेमासिक ,छमाही और सालाना है ।
  • पॉलिसी के खरीद मूल्य पर 100 प्रतिशत प्रतिफल के साथ जीवन भर की छुट मिलेगी ।

क्या Saral Pension Yojana-2021 की पॉलिसी को सरेंडर कर सकते है ?

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के निर्देशानुसार सरल पेंशन योजना में पॉलिसी शुरू करने के छ: माह बाद इसे कभी भी सरेंडर किया जा सकता है । और बेस प्रीमियम की राशि का 95 फीसदी पैसा वापिस मिल जायेगा ।

Saral Pension Yojana-2021 में आवेदन की प्रक्रिया

सरल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को उपर बताई पात्रता को पूरा करना होगा इसके बाद ही वह इस योजना में आवेदन कर सकता है । बीमा कंपनियों के द्वारा आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 1अप्रैल 2021 को शुरू की जाएगी ,जो की निम्न होगी-

  • सबसे पहले आपको बीमा कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जहाँ से पेंशन स्कीम में आवेदन करना है [क्लिक करें ]।
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुलेगा ,इस पेज में आपको सरल पेंशन योजना को सर्च करना होगा और इसके लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने सरल पेंशन योजना का पेज ओपन होगा जिस पर अप्लाई करे पर क्लिक करे ।
  • इसके पश्चात आवेदन फॉर्म आएगा इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को सही से भरना होगा जैसे- नाम ,पत्ता , नामंकिती ,पेंशन अवधि इत्यादि को सही से भरना होगा ।
  • इस आवेदन फॉर्म को भली प्रकार से भर देने के बाद इसके साथ मांगे गये दस्तावेजो को अपलोड करना होगा ।
  • अंत में सबमिट पर क्लिक करें,ताकि सरल पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाये ।

Saral Pension Yojana-2021 में लोन व्यवस्था

पेंशन की इस योजना के माध्यम से आपको जरूरत के टाइम पर लोन की सुविधा भी दी गयी है । सरल पेंशन योजना में लोन का लाभ लेने के लिए आपको कम से कम 6 माह हो जाने चाहिए ।

सारांश

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है की इस पॉलिसी को बहुत ही सरल रूप दिया गया है और सरल पेंशन योजना में केवल दो ही वार्षिकी रखी गयी है ताकि पॉलिसीधारक ज्यादा भ्रमित न हो । इस पेंशन योजना में पेंशनर के द्वारा खुद ही पेंशन प्राप्ति की अवधि निर्धारित की जा सकती है जो की मासिक ,त्रेमासिक ,छमाही और सालाना किसी भी प्रकार की हो सकती है ।

आशा करते है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी । किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट्स भी कर सकते है ।

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply