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Online Consumer Court Complaint-2021 | ई – दाखिल पोर्टल क्या है ?|How to complaint in eDaakhil

eDaakhil Portal में अब उपभोक्ता के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन ठगी के मामलों की शिकायत घर बेठे ऑनलाइन ही कर सकता है इसके लिए अब उपभोक्ता को अन्य किसी कंज्यूमर कोर्ट या मंच में नही जाना पड़ेगा . अगर किसी भी उपभोक्ता के साथ किसी भी प्रकार की ठगी या दुर्व्यवहार हुआ है तो वह eDaakhil Portal के माध्यम से अपनी शिकायत को ऑनलाइन ही दर्ज करना सकता है

नमस्कार मित्रों , आज हम यहाँ eDaakhil Portal के बारे में जानकारी देने जा रहे है अगर आप भी इस eDaakhil Portal में शिकायत करने से सम्बन्धित प्रक्रिया और इसके बारे में सभी जानकारी को जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप सभी जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते है

क्या खास है पोस्ट में -

eDaakhil Portal[ ई – दाखिल] पोर्टल क्या है ?

उपभोक्ता हितों की रक्षा करने के लिए ई -दाखिल पोर्टल [eDaakhil Portal] को बनाया गया है। यह पोर्टल एक उपभोक्ता शिकायत पोर्टल है जो की ऑनलाइन होता है । ई – दाखिल पोर्टल धोखाधड़ी और अन्य प्रासंगिक मुद्दों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत करने का मुख्य पोर्टल है । यह पोर्टल उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के प्रावधानों को आधार मान कर बनाया गया है । इस पोर्टल पर कोई भी उपभोक्ता ऑनलाइन या ऑफलाइन हुयी ठगी के विरुद्ध मामला दर्ज करवा सकता है । इस पोर्टल पर समस्त शिकायतों का निवारण भी ऑनलाइन जाँच के आधार पर ही होगा इसका मुख्य उद्देश्य उपभोक्ता और उसके अधिकारों को सुरक्षित करना है ।

ई -दाखिल पोर्टल हाइलाइट्स

पोर्टल का नाम e-Daakhil Portal[ई -दाखिल पोर्टल]
पोर्टल का प्रकार Online Consumer Court Complaint Portal
शिकायत का प्रकारकेवल ऑनलाइन
उद्देश्य उपभोक्ता के अधिकारों की सुरक्षा और हितों का संरक्षण
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे

eDaakhil Portal-Online Consumer Court Complaint के लाभ

  • E Daakhil Portal को शुरू करने से उपभोक्ता के अधिकारों की सुरक्षा और हितों का संरक्षण होगा
  • किसी भी प्रकार की शिकायत को उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करवा सकेंगे
  • शिकायत दर्ज करवाने के लिए अन्य कोई फिजूल की कागजी कार्यवाही नही होगी
  • कोई भी उपभोक्ता बिना किसी मदद के खुद ही अपनी शिकायत कर सकता है इसके लिए कोई वकील या माध्यम की जरूरत नही होगी
  • इस पोर्टल में केवल ईमेल के माध्यम से ही शिकायत दर्ज हो सकती है
  • उपभोक्ता को समय की बचत होगी
  • ई – दाखिल पोर्टल धोखाधड़ी और अन्य प्रासंगिक मुद्दों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत करने का मुख्य पोर्टल है

eDaakhil Portal in Hindi

ई-दखिल पोर्टल उपभोक्ताओं की शिकायत दर्ज करने से लेकर शिकायत समाधान के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करने तक कहीं से भी सुविधा प्रदान करके उपभोक्ताओं और उनके अधिवक्ताओं को सशक्त बनाता है।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019, जो 20 जुलाई, 2020 से लागू हुआ, उपभोक्ता आयोगों में शिकायत दर्ज करने के लिए ई-फाइलिंग और ऑनलाइन भुगतान का प्रावधान करता है। ई-दाखिल पोर्टल एनआईसी द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपभोक्ता शिकायतों को दर्ज करने के लिए विकसित किया गया है।

What is the purpose of E-Daakhil portal?

ई-दाखिल पोर्टल को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) द्वारा 7 सितंबर, 2020 को उपभोक्ता शिकायतों के ऑनलाइन निवारण के लिए शुरू किया गया था, जो अब 15 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में चालू है। इसके मुख्या उद्देश्य निम्न है -:

  • उपभोक्ता शिकायत निवारण के लिए ई-दाखिल पोर्टल अब 15 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में चालू है।
  • उपउपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019, जो 20 जुलाई, 2020 से लागू हुआ है, में उपभोक्ता आयोगों में उपभोक्ता शिकायतों की ई-फाइलिंग और शिकायत दर्ज करने के लिए शुल्क के ऑनलाइन भुगतान का प्रावधान हैभोक्ता मामले विभाग अब राज्यों के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल शुरू करने के लिए सक्रिय रूप से अनुसरण कर रहा है।
  • उपभोक्ता शिकायतें दर्ज करने के लिए इस डिजिटल सॉफ्टवेयर में ई-नोटिस, केस डॉक्यूमेंट डाउनलोड लिंक और वीसी हियरिंग लिंक, विपरीत पक्ष द्वारा लिखित प्रतिक्रिया दाखिल करना, शिकायतकर्ता द्वारा प्रत्युत्तर देना और एसएमएस / ईमेल के माध्यम से अलर्ट जैसी कई विशेषताएं हैं।
  • ई-दाखिल पोर्टल उपभोक्ता और उनके अधिवक्ताओं को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए कहीं से भी अपेक्षित शुल्क के भुगतान के साथ-साथ उपभोक्ता शिकायत दर्ज करने का अधिकार देता है।
  • यह उपभोक्ता आयोगों को शिकायत को स्वीकार करने, अस्वीकार करने या आगे की प्रक्रिया के लिए संबंधित आयोग को अग्रेषित करने के लिए ऑनलाइन शिकायतों की जांच करने की सुविधा भी देता है।
  • ई-फाइलिंग के लिए ग्रामीण उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को ई-दाखिल पोर्टल के साथ एकीकृत करने का निर्णय लिया गया है।
  • चूंकि ग्राम पंचायत स्तर पर कई उपभोक्ताओं के पास संचार के इलेक्ट्रॉनिक साधनों तक पहुंच नहीं है या वे उपकरणों का उपयोग करने में असमर्थ हैं, वे उपभोक्ता आयोग में अपनी शिकायतें दर्ज करने में सीएससी की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • उपभोक्ता मामले विभाग ई-फाइलिंग शुरू करने के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के साथ सक्रिय रूप से अनुवर्ती कार्रवाई कर रहा है।

ई – दाखिल पोर्टल में शिकायत दर्ज करवाने के लिए जरूरी प्रपत्र

वैसे तो इस पोर्टल में शिकायत दर्ज करने के लिए एक ईमेल की जरूरत होती है किन्तु विशेष मामलों के समाधान के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगें जा सकते है जैसे –

  • उपभोक्ता आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • वस्तु और बिल की फोटो
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज

eDaakhil Portal में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

E Daakhil Portal में किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए सबसे पहले इसमें उपभोक्ता को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है ताकि किसी भी शिकायत के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सके । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फ़ॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए यह क्लिक करें
  • अब आपके सामने पोर्टल का होम पेज ओपन होगा इसमें आपको COMPLAINANT/ADVOCATE SECTION में जाना होगा ,इस सेक्शन में आपको तीन आप्शन मिलेंगे जिसमे से आपको REGISTRETION पर क्लिक करना है
What is the purpose of E-Daakhil portal?
  • आपके सामने अब एक फॉर्म ओपन होगा , इस फॉर्म को सही से भरना होगा जिसमे ईमेल ,पासवर्ड,एड्रेस ,DISTRICT , नाम, id प्रूफ इत्यादि को सही से भरना होगा
  • इस फॉर्म में id प्रूफ में PAN ,VOTER id ,PASSPORT ,DL ,राशन कार्ड ,इत्यादि में सी किसी एक को सलेक्ट करके उसकी फोटो भी अपलोड करनी होगी
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को सही से भरने और id अपलोड करने के बाद आपको SUBMIT पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपकी जानकारी सबमिट हो जाएगी और आपका eDaakhil Portal में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा

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eDaakhil Portal की सुविधा किस -किस राज्य में है ? [ HOW MANY STATE HAVE ONLINE FILLING FACILITY/ON BOARD COMMISSION LIST ]

NATIONAL /STATE COMMISION NAME DETAILS
1. NCDRCNATIONAL COMMISSION
2. ANDAMAN NICOBAR STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
3. ANDHRA PRADESH STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
4. BIHAR STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
5. CHANDIGARH STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
6. CHHATTISGARHSTATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
7. CIRCUIT BENCH AMRAVATI ONLY STATE COMMISSION
8. CIRCUIT BENCH AURANGABAD ONLY STATE COMMISSION
9. CIRCUIT BENCH KOHLAPUR ONLY STATE COMMISSION
10. CIRCUIT BENCH NAGPUR ONLY STATE COMMISSION
11. CIRCUIT BENCH NASHIKONLY STATE COMMISSION
12. CIRCUIT BENCH PUNE ONLY STATE COMMISSION
13. DELHI STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
14. GUJARAT STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
15. HARYANA STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
16. JHARKHANDSTATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
17. KARNATAKASTATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
18. MADHYA PRADESH STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
19. MAHARASHTRA STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
20. ORISSA STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
21. PUNJABSTATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS
22. UTTAR PRADESH STATE COMMISSION INCUDING DISTRICT COMMISSIONS

eDaakhil Portal में LOGIN कैसे करे ?

  • E Daakhil Portal में किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए सबसे पहले इसमें उपभोक्ता को लॉग इन करना होगा ,जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज ओपन होगा इसमें आपको COMPLAINANT/ADVOCATE SECTION में जाना होगा ,इस सेक्शन में आपको तीन आप्शन मिलेंगे जिसमे से आपको LOGIN पर क्लिक करना है
  • इस खुले हुए पेज पर आपको आपकी रजिस्टर की हुयी ईमेल डालनी होगी और पासवर्ड लगाना होगा
  • इसके साथ ही आपको सिक्यूरिटी कोड भी लगाना होगा
  • सब जानकारी सही से भरने के बाद आपको LOGIN पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप पोर्टल में लॉग इन हो जाओगे .

eDaakhil Portal में ऑनलाइन शिकायत करने की प्रक्रिया How to complaint online in eDaakhil Portal

सबसे पहले आपको E Daakhil Portal में किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए लॉग इन करना होगा ,जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लॉग इन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप इसके मुख्य शिकायत पेज पर चले जायेंगे । इस पेज पर आपको सम्बन्धित शिकायत का प्रकार और हानि इत्यादि की जानकारी को भरना होगा । आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कार्यवाही होने में कुछ वक्त लग सकता है इसके लिए आप अपनी की गयी शिकायत का स्टेटस लगातार चेक करते रहें

eDaakhil Important Links

👉 Official website – click here

👉 Login – click here

👉 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन click here

👉 Know Your Case Statusclick here

👉 Case History – click here

👉 CONFONET CAUSELIST SERVICE- click here

eDaakhil Portal FAQs

प्रश्न 1. eDaakhil Portal की शुरुवात सबसे पहले किस राज्य में हुई थी ?

उत्तर- इस ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल की शुरुवात 8 सितम्बर 2020 को दिल्ली में की गयी थी . इसी के साथ दिल्ली 8 सितंबर, 2020 को इसे लागू करने वाला पहला राज्य बन गया था।

प्रश्न 2. किन -किन राज्यों में ई -दाखिल की सुविधा उपलब्ध है ?

उत्तर – भारत के ऐसे बहुत से राज्य है जिनमें eDaakhil Portal की सुविधा को स्टार्ट कर दिया गया है जिसमें महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, गुजरात, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक और हरियाणा ने अपने-अपने राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में ई-फिलिंग की सुविधा लागू की है ।

प्रश्न 3. eDaakhil Portal पर ऑनलाइन शिकायत कैसे करे ?

उत्तर – किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको ई दाखिल पोर्टल पर लॉग इन करना होगा जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लॉगिन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको इसके मुख्य शिकायत पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा। इस पेज पर आपको शिकायत के प्रकार और नुकसान आदि से संबंधित जानकारी भरनी होगी। आपके द्वारा की गई शिकायत को प्रोसेस करने में कुछ समय लग सकता है, इसके लिए आप अपनी शिकायत की स्थिति को लगातार चेक करते रहें।

प्रश्न 4. e Daakhil Portal पर कौन -कौन शिकायत कर सकता है ?

उत्तर – ई-दाखिल पोर्टल उपभोक्ता और उनके अधिवक्ताओं को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए कहीं से भी अपेक्षित शुल्क के भुगतान के साथ-साथ उपभोक्ता शिकायतें दर्ज करने का अधिकार देता है।

प्रश्न 5. eDaakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट कौनसी है ?

उत्तर – e Daakhil Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करे

प्रश्न 6. ई-दाखिल पोर्टल के उद्देश्य क्या है ?

उत्तर- यह उपभोक्ता आयोगों को शिकायत को स्वीकार करने, अस्वीकार करने या आगे की प्रक्रिया के लिए संबंधित आयोग को अग्रेषित करने के लिए ऑनलाइन शिकायतों की जांच करने की सुविधा भी देता है।

लेखक अनुरोध – प्रिय पाठको हमारे द्वारा योजना से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट और न्यूज़ आदि से ली गई है , और प्राप्त जानकारी को इस पोस्ट की मदद से आप तक पहुंचाया गया है .ये हमारे द्वारा किया गया एक प्रयास मात्र है ताकि आपको सभी योजनाओ की बारे में अपडेट किया जा सके . कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पूर्व सम्बन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य देख लेवें !

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

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