You are currently viewing 7 Nischay Yojna 2021: सात निश्चय योजना क्या है ,7 Nischay College List

7 Nischay Yojna 2021: सात निश्चय योजना क्या है ,7 Nischay College List

7 Nischay Yojna । 7 Nischay। मुख्यमंत्री 7 निश्चय योजना । 7 Nischay toll Free Number । 7 निश्चय योजना क्या है । Bihar 7 Nischay College List । 7 Nischay Apply Online 7 Nischay Bihar in Hindi

बिहार 7 निश्चय योजना – इस योजना की शुरुवात बिहार सरकार के द्वारा की गयी है इस योजना के अनुसार सरकार प्रदेश में नागरिकों की सुगमता और अच्छे स्वस्थ्य के लिए कुछ कार्यक्रम चला रही है जिसमे -: पक्की सडकों का निर्माण, नालियों का निर्माण , हर घर बिजली , हर घर जल इत्यादि मुख्य है । 7 Nischay Yojna में बिहार के नागरिकों को हर प्रकार से लाभ होगा ,क्योकि इसमें प्रत्येक वर्ग और आयु के लोगों के लिए विशेष प्रकार के रोजगार के अवसर दिए गये है और स्वच्छ बिहार बनाने के लिए भी कई योजनाये 7 निश्चय में शामिल की गयी है।

नमस्कार मित्रों, आज हमारे द्वारा इस पोस्ट की मदद से आपको मुख्यमंत्री 7 निश्चय योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी । अगर आप भी बिहार राज्य की इस सरकारी योजना के बारे में जानना चाहते है या फिर 7 Nischay Yojna का लाभ लेना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें -:

7 Nischay Yojna Bihar 2021

इस योजना में बिहार सरकार ने कुछ अन्य योजनाओं को भी जोड़ा है जिससे की प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिकों को लाभ होगा और साथ ही साथ बिहार स्वछता और अग्रसर होगा । 7 Nischay Yojna Bihar से युवाओ को भी कम मिलेगा और रोजगार के नये -नये अवसरों का भी सर्जन होगा । इस योजना के खास बात यह है की इसमें महिलाओं को भी साथ लेकर चला गया है जिसके लिए महिला  सशक्तिकरण पर भी विशेष ध्यान दिया गया है ।

7 Nischay highlights

योजना का नाम 7 Nischay
सम्बन्धित राज्य बिहार
किसने लागु की मुख्यमंत्री नितीश कुमार
योजना के उद्देश्य प्रदेश को उन्नति की ओर लेकर जाना
योजना के लाभार्थी बिहार के नागरिक
योजना में कितनी योजनायें है 7
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे

बिहार 7 निश्चय योजना क्या है ? हिंदी में

इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य में सड़कों से लेकर सभी आवश्यक स्थानों तक नालियों के निर्माण से संबंधित संपूर्ण कार्य किया जायेगा. इतना ही नहीं, बिहार राज्य में अब तक जहां कहीं भी पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां इस योजना के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए बिहार राज्य सरकार ने पंचायत के प्रत्येक वार्ड सदस्य के साथ मिलकर विकास कार्यों में उनकी भागीदारी प्रदान करने का निर्णय लिया है. इस योजना के तहत बिहार राज्य के लगभग एक लाख 14 हजार 733 वार्ड सदस्यों को शामिल करने का सरकार का बड़ा लक्ष्य है.

इसे भी पढ़े – बिहार स्कॉलरशिप 2021: Bihar Scholarship Online Apply

7 निश्चय योजना के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य को उन्नति की और अग्रसर करना है जिसके लिए माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने इस योजना को लागु किया है। 7 निश्चय योजना की मदद से प्रदेश स्वच्छ भारत मिशन को भी पूरा कर रहा है साथ ही साथ इसमें महिलाओं को आगें बढ़कर उन्नति को अग्रसर करने के प्रयास भी किये जा रहें है।

7 निश्चय योजना में शामिल अन्य योजनायें

राज्य की स्थिति को सुधारने के लिए बिहार सरकार ने 7 निश्चय योजना शुरू की है, जिसके तहत आप आने वाली योजनाओं की सूची देख सकते हैं-:

आर्थिक हल, युवाओं को बल

बिहार सरकार द्वारा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार के नये -नये अवसर प्रदान करने के लिए 7 Nischay के तहत भुत से योजनाओं को लागु किया है जिससे की प्रदेश में कौशल , और शिक्षा को प्रोत्साहन मिल रहा है। आर्थिक हल, युवाओं को बल में सरकार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना, कुशल युवा कार्यक्रम, बिहार स्टार्ट अप नीति, 2016, सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में वाई-फाई के माध्यम से इन्टरनेट की निःशुल्क सुविधा की योजना को शामिल किया है।

इसे भी देखें – Bihar Students credit card yojana

आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार

बिहार सरकार महिला सशक्तिकरण के प्रति हमेशा संवेदनशील रही है। इसलिए यह हमेशा सरकार की नीतियों का एक अभिन्न अंग रहा है। इसलिए, राज्य सरकार के दो महीने के भीतर, उन्होंने निश्चय “आरक्षित रोज़गार महिलाओ का अधिकार” लागू किया है।

हर घर बिजली

राज्य सरकार ने इसे राज्य में बिजली आपूर्ति की स्थिति में सुधार के लिए एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया है और स्थिति में लगातार सुधार हुआ है. उत्पादन, पारेषण, उप-पारेषण और वितरण नेटवर्क के क्षेत्र में व्यापक सुधार प्राप्त करने के लिए विभिन्न योजनाओं और योजनाओं को डिजाइन और कार्यान्वित किया जा रहा है। दिसंबर 2018 तक सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है

हर घर नल का जल

यह संकल्प बिहार के प्रत्येक गांव और मोहल्ले के लोगों के सामूहिक सहयोग से राज्य के लगभग 2 करोड़ घरों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का एक अथक प्रयास है। इसके तहत हैंडपंप और पीने के पानी के अन्य स्रोतों पर निर्भरता खत्म करने की दृष्टि से हर घर में पाइप से जलापूर्ति करने की योजना बनाई गई है.

घर तक पक्की गली – नालियाँ

ग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए, निश्चय “घर तक पक्की गली नालियां” का उद्घाटन 28 अक्टूबर, 2016 को किया गया था। प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यान्वयन के बाद, बिना लिंक वाली छोड़ी गई बस्तियों को पक्की सड़क, पक्की जल निकासी और इस योजना के तहत सभी गांवों और कस्बों में बाई-लेन की व्यवस्था की जाएगी। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तीन योजनाएं शुरू की गई हैं:-

7 Nischay Yojna 2021

शौचालय निर्माण घर का सम्मान

राज्य सरकार ने 27 सितंबर, 2016 को निश्चय “शौचालय निर्माण घर का सम्मान” शुरू किया है। यह निश्चय शहरी क्षेत्रों में शहरी विकास और आवास विभाग द्वारा और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस निश्चय के तहत बिहार को खुले में शौच से मुक्त, स्वस्थ और स्वच्छ बनाने के लिए हर घर में शौचालय की व्यवस्था बिना किसी भेदभाव के राज्य के सभी घरों में की जायेगी. राज्य के सभी शहरी और ग्रामीण परिवारों को सामुदायिक व्यवहार लाकर शौचालयों के नियमित उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा

अवसर बढे, आगे पढ़े

सरकार ने राज्य में उच्च शिक्षा के विकास और कुशल श्रमिकों के आपूर्ति पक्ष को मजबूत करने के माध्यम से आर्थिक और सामाजिक बेहतरी की दिशा में युवाओं के योगदान को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से निश्चय “अवसर बढ़े उम्र पढें” शुरू की है। राज्य सरकार का लक्ष्य राज्य में तकनीकी और व्यावसायिक कौशल आधारित शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान करना है।

बिहार 7 निश्चय के मुख्य लाभ

इस योजना के मदद से नालों को ठीक करने, शौचालय निर्माण पर ध्यान देने, हर घर में बिजली पहुंचाने आदि से बिहार की स्थिति में काफी सुधार हो सकता है. और इसके साथ ही रोजगार के नये अवसरों का सर्जन होगा ,कुछ मुख्य लाभ निम्न है -:

👉🏿 इस योजना से प्रदेश में बिजली व्यवस्था को बेहतर स्वरूप दिया जाएगा।

👉🏿 7 Nischay Yojna Bihar के तहत बिहार राज्य में सड़कों का निर्माण किया जा सकता है.

👉🏿 बिहार राज्य में शौचालयों की संख्या और व्यवस्था को बढ़ाने के लिए शौचालयों के निर्माण का कार्य भी किया जाएगा.

👉🏿 इसके तहत छात्रों की पढ़ाई आदि के लिए कॉलेजों का निर्माण भी किया जाएगा।

👉🏿 योजना के तहत राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के माध्यम से हर तरह के काम किए जाएंगे.

👉🏿 बिहार राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से अपने राज्य में विकास लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

👉🏿 इस योजना के तहत महिलाओं को नौकरी देने के लिए 35 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया है और इससे महिलाओं को आसानी से रोजगार मिल सकेगा.

👉🏿 विशेष रूप से इस योजना के तहत बिहार राज्य सरकार अपने राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

👉🏿 नवयुवकों को आगें बढ़ने के नये अवसर मिलेंगें ।

7 Nischay Yojna Bihar में आवेदन कैसे करे ?

इस योजना में प्रदेश के सभी नागरिक अपनी इच्छा के अनुरूप आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको अपने ग्राम पंचायत के जाना होगा और यही से आप 7 Nischay Yojna Bihar में आवेदन कर सकते है . और यदि आप 7 Nischay Yojna Bihar की किसी भी योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

7 Nischay Yojna Bihar Helpline Number

अगर आप इस योजना के संबंध में ओर अधिक जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे बताए जा रहे नंबर पर कॉन्टैक्ट कर सकते है –

Toll Free Helpline Number : 1800 3456 444

Important Links

👉 Official website – क्लिक करें

👉 Other – क्लिक करें

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर (FAQs)

प्रश्न 1 . 7 निश्चय योजना किस राज्य ने लागू की है ?

उत्तर – इस योजना को बिहार सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों के अच्छे और बेहतर जीवन के लिए लागू किया है ।

प्रश्न 2. 7 Nischay Yojna Bihar में ओर कौन सी योजनाएं शामिल हैं?

उत्तर– इस योजना में कुल 7 अन्य योजनाओं को शामिल किया गया है जो की आर्थिक हल, युवाओं को बल, आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार , हर घर बिजली, हर घर नल का जल, घर तक पक्की गली – नालियाँ, शौचालय निर्माण घर का सम्मान , अवसर बढे, आगे पढ़े

प्रश्न 3. 7 निश्चय कंपलेट नंबर क्या है ?

उत्तर – अगर आप कोई जानकारी लेना चाहते है या फिर कोई शिकायत करना चाहते है तो Toll Free Helpline Number : 1800 3456 444 का उपयोग करे ।

प्रश्न 4. 7 Nischay Yojna Bihar की आधिकारिक वेबसाइट कौनसी है?

उत्तर – आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करे

इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा आपको 7 Nischay Yojna Bihar के बारे में समस्त जानकारी दी गई है ,अगर आप कुछ और जानने के इच्छुक हो तो आप कॉमेंट्स कर सकते है ।

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply