You are currently viewing बीसी सखी योजना 2021: UP BC Sakhi Yojana Online Form | CSC Banking Sakhi Scheme Registration

बीसी सखी योजना 2021: UP BC Sakhi Yojana Online Form | CSC Banking Sakhi Scheme Registration

बैंकिंग सखी योजना । BC सखी योजना ऑनलाइन आवेदन । UP Banking Sakhi Scheme । BC सखी योजना इन हिंदी । उत्तरप्रदेश बैंकिंग सखी योजना UP BC Sakhi । CSC Banking Sakhi

BC Sakhi Yojanaउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई है। BC सखी योजना के तहत, राज्य की महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। BC Sakhi Yojana के तहत, उत्तर प्रदेश ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग संवाददाता सखी को तैनात करने का निर्णय लिया है। अब ग्रामीणों को बैंक में यात्रा नहीं करनी होगी क्योंकि “सखी” घर पर पैसा पहुंचाएगी। इस योजना का लाभ अब प्रत्येक गाँव को मिलेगा ।

नमस्कार मित्रों , आज हम आपको अपने इस पोस्ट की सहायता से BC सखी योजना{ BC Sakhi Yojana }के बारे में जानकारी देने जा रहे है। अगर आप भी BC सखी योजना में ऑनलाइन आवेदन और पंजीयन के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें –

क्या खास है पोस्ट में -

UP BC Sakhi Yojana 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा है कि BC Sakhi Yojana के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घरों में बैंकिंग सेवाओं और धन का लेन-देन करेंगी। जिसके कारण ग्रामीण लोगों को भी सुविधा मिलेगी और महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा। नई यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद करेगी। इन महिलाओं (बैंकिंग संवाददाता मित्रों) को सरकार द्वारा 6 महीने के लिए प्रति माह 4 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, महिलाओं को बैंक से लेनदेन पर एक कमीशन भी मिलेगा। जिसके साथ उनकी आय हर महीने तय होगी। BC Sakhi Yojana के तहत अब ग्रामीण महिलाओ को कम मिलेगा और इनकी आय में भी वृद्धि होगी।

बीसी सखी योजना के अनुसार चुनी गई महिलाओं को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीनों के लिए, वेतन के रूप में प्रति माह 4000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

अब बैंकिग सखी को हार्डवेयर और उपकरण के लिए मिलेंगे 75000 रुपये

उत्तरप्रदेश बैंकिग सखी योजना के तहत जिन महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी इन महिलाओं को हार्डवेयर और कंप्यूटर जैसे उपकरण खरीदने के लिए यूपी सरकार के द्वारा 75000रूपए की धनराशि लोन के रूप में देगी । इससे महिलाओं को काम शुरू करने में कोई दिक्कत नही होगी और कार्य सुचारू रूप से चल पाएगा ।

उत्तरप्रदेश बीसी सखी योजना के मुख्य बिंदु

योजना का नाम BC Sakhi Yojana { उत्तरप्रदेश सखी योजना }
योजना क्षेत्र उत्तरप्रदेश
योजना कब लागु हुई 22 मई 2020
योजना के उद्देश्य बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है
योजना के लाभार्थी प्रदेश की महिलाएं
बैंकिंग सखी वेतन 4000/– मासिक
हार्डवेयर के लिए कितना पैसा मिलेगा 75000/–
मोबाइल एप्प लिंक क्लिक करे

UP Banking Sakhi योजना जनवरी माह अपडेट

अब ग्रामीणों को बैंक से संबंधित काम के लिए ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा। सरकारी पेंशन हो या कोई और काम हो, बीसी सखी उन्हें बीसी सखी योजना के तहत गांव में ही मदद करेंगी। पहले चरण में जिले की 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है, उनका प्रशिक्षण चरण शुरू हो चुका है। ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भरता के मार्ग पर चलने और ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए, सरकार ने प्रत्येक गाँव में एक व्यावसायिक संवाददाता सखी कार्यक्रम शुरू किया है।

इस कार्यक्रम के तहत , प्रत्येक गांव में एक महिला को बीसी सखी के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा, जो ग्रामीणों को विभिन्न बैंकिंग योजनाओं में मदद करेगी। बीसी सखी योजना के तहत, बीसी सखी को पहले चरण में कुल 682 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में तैनात किया जाना है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा उन्हें छह दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्हें प्रशिक्षण के बाद परीक्षा से भी गुजरना होगा। जिसके बाद आपको प्रमाण पत्र मिल जाएगा और फिर यह गांव में काम करेगा। प्रशिक्षण के लिए 30-30 महिलाओं का एक बैच बनाया गया है

यूपी बैंकिंग सखी योजना क्या है ?

उत्तरप्रदेश सरकार की ओर यह योजना ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए चलाई जा रही है । इसमें काम करने वाली महिलाएं ही होगी ,जो की बैंकिंग से संबंधित सभी कार्य करेगी और घर घर जाकर धन का लेन देन करेगी । इससे महिलाओं का भी विकास होगा ओर ग्रामीण क्षेत्रों में भी बैंकिंग की पहुंच हो जायेगी।

बीसी सखी योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह ₹4000 प्रदान किए जाएंगे। उन्हें अच्छा काम करने पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। समूह से संबंधित महिलाओं को वजीफा भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी।

उत्तरप्रदेश सखी योजना की मुख्य विशेषताएं

  • BC Sakhi Yojana के तहत ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 6 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिसके बाद सभी चिन्हित महिलाओं को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के बाद, महिलाओं को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा और प्रमाण पत्र प्राप्त होने के बाद, वे गांव में जा सकेंगे और बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण देने के लिए 30 महिलाओं का एक बैच बनाया गया है। प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को बैंकिंग से जुड़े अन्य सॉफ्टवेयर के बारे में भी बताया जाएगा। इसके साथ ही फोन में एटीएम, गूगल आदि चलाने की जानकारी भी दी जाएगी।
  • UP BC Sakhi Yojana के तहत महिलाओं को प्रति माह ₹ 4000 प्रदान किया जाएगा। उन्हें अच्छा काम करने के लिए प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा। समूह से जुड़ी महिलाओं को एक वजीफा भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।

UP BC Sakhi Yojana के तहत अब होगी 640 ग्राम पंचायतों बैंकिंग सखी

राज्य के ग्रामीण नागरिकों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए सखी योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, बैंक से संबंधित सुविधाएं हर ग्रामीण नागरिक के घर तक पहुंचाई जाएंगी। यह काम बीसी सखी करेंगे। पहले चरण में, बीसी सखी योजना इस योजना के तहत 682 में से 640 ग्राम पंचायतों में तैनात की जा रही है। इसके बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक गांव में, एक महिला को इस योजना के तहत बीसी सखी के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा।

BC सखी योजना ऑनलाइन प्रशिक्षण और तैनाती सम्बन्धी नियम

उत्तर प्रदेश सरकार ने सखी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए महिलाओं की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इस योजना के पहले चरण में 56,875 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इस योजना के तहत 15 दिसंबर 2020 से प्रशिक्षण शुरू होगा। प्रशिक्षण के बाद, ऑनलाइन परीक्षा और पुलिस सत्यापन के बाद, उम्मीदवार को कार्यस्थल पर तैनात किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निर्देश दिया गया है कि उम्मीदवारों को जल्द से जल्द प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और कार्य स्थल पर तैनात किया जाना चाहिए। ताकि जल्द से जल्द ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

  • महिलाओं को बीसी सखी योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर मिलेंगे। मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के एक उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इन शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को पहले प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर प्रमाणन के लिए IIBF द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • यदि उम्मीदवार परीक्षा को पास नहीं कर पाता है तो उसका नाम प्रतीक्षा सूची में भेज दिया जाएगा और उसे प्रशिक्षण पर भेज दिया जाएगा। प्रमाणीकरण के बाद, उम्मीदवार का पुलिस सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद उन्हें कार्यस्थल पर तैनात किया जाएगा। बीसी सखी योजना के आधार पर प्रति माह 4000रु. भी 6 महीने तक उपलब्ध होगा।

यूपी विवाह अनुदान योजना आवेदन व पात्रता क्लिक करे

यूपी बैंकिंग सखी (CSC Sakshi ) योजना के मुख्य उद्देश्य

बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है । योजना के अनुसार महिलाएं बैंकों से जुड़कर अन्य महिलाओं की गाँव -गाँव जाकर मदद करेगी । योजना के अनुसार ये महिलाये बीसी सखी के रूप में कार्य करेगी जिससे की बैंकों के कार्यभार में भी कुछ कमी आएगी और महिलाओं को उनकी सेवाओं के बदले में कमीशन के रूप में आय होगी । बीसी सखी योजना से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी और अन्य महिलाओं को भी उन्नति की और अग्रसर करेगी । BC Sakhi Yojana के तहत महिलाओं को उनके कार्य के बदले 4000 रूपये मानदेय भी दिया जायेगा।

बीसी सखी योजना में बैंकिग सखियों को कितना लोन दिया जायेगा ?

जिन ग्रामीण महिलाओं की नियुक्ति “BC Sakhi Yojana” मे हो गई है उन महिलाओं को यूपी सरकार द्वारा ऑफिस के सेटअप और बुनियादी उपकरणों के लिए 75000 रुपए लोन के रूप में दिए जायेंगे । इस प्रकार दिए गए लोन से बैंकिग सखी कंप्यूटर ,लैपटॉप , प्रिंटर , ओर अन्य वे उपकरण खरीद सकती है जो की बैंकिंग कार्यों में जरूरी होते है ।

यूपी सरकार की ओर से नए शासन आदेश जारी किए गए है ,जिसके बाद अब बैंकिग सखियों को लोन देकर प्रारंभिक कार्य के उपकारों के खरीद में मदद करेगी ।

UP BC Sakhi Yojana में बैंकिंग सखी को प्रशिक्षण कैसे दिया जायेगा ?

  • हाईटेक ट्रेनिंग: महिलाओं को कंप्यूटर बैंकिंग से जुड़े अन्य सॉफ्टवेयर भी दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें फोन में एटीएम, फोन पर गूगल आदि चलाने के लिए भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।
  • मानदेय की घोषणा : बीसी सखी के काम के लिए महिलाओं को 4000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा जब उनका काम अच्छा होगा और समूह से जुड़ी महिलाओं को अन्य वजीफे भी दिए जाएंगे।
  • महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी: इस संबंध में सीडीओ डॉ. अंकुर लाठर ने बताया कि बीसी सखी योजना से जुड़कर महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं। इसके साथ ही ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं में मदद मिलेगी।

Uttarpradesh Banking Sakshi Scheme New Updates

BC Sakhi Yojana के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग चैनलों के माध्यम से बैंकिंग सुविधाएं दी जाएंगी। जिससे लेनदेन करना आसान हो जाएगा। इस योजना के लिए, ग्रामीण क्षेत्रों में 58,000 बैंकिंग शाखाएँ तैनात की जाएंगी। ये साखियां ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 4000रु. प्रति माह 6 महीने के लिए प्रदान की जाएंगी और आवश्यक उपकरण भी प्रदान किए जाएंगे। इन बैंकिंग सहयोगियों को हार्डवेयर खरीदने के लिए 75000रू. का ऋण भी प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए बैंकिंग सखी की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह चयन प्रशिक्षण के माध्यम से किया जाएगा।

UP BC Sakhi Yojana के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू हो गया है। यह प्रशिक्षण ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत, 6 दिनों के प्रशिक्षण के बाद, महिलाओं की एक परीक्षा होगी। इस परीक्षा को पास करने वाली महिलाओं को बैंकिंग मित्र के रूप में काम करने का मौका मिलेगा। यदि महिला इस परीक्षण में विफल रहती है, तो नंबर दो महिला को प्रशिक्ष्ण के लिए भेजा जायेगा ।

UP Banking Sakhi Scheme

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के अनुसार, यूपी बैंकिंग सखी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घरों में बैंकिंग सेवाएं और पैसा देंगी। इस योजना के माध्यम से, ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं की सुविधा मिलेगी और महिलाओं को बेहतर रोजगार का अवसर मिलेगा।

बीसी सखी योजना (यूपी बैंकिंग सखी योजना) के माध्यम से, राज्य सरकार को पैसा कमाने में मदद मिलेगी। इन महिलाओं (बैंकिंग संवाददाता सखी) को सरकार द्वारा 6 महीने के लिए प्रति माह 4 हजार की राशि प्रदान की जाएगी और महिलाओं को बैंक से लेनदेन पर एक कमीशन भी मिलेगा, जिससे उनकी आय हर महीने तय होगी।

UP BC Sakhi Yojana में कितनी सैलरी मिलेगी?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बीसी सखी योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं को वेतन देने का भी प्रावधान किया गया है। इस योजना के अनुसार, शुरुआत से 6 महीने के लिए ₹ 4000 प्रति माह वेतन के रूप में दिया जाएगा। 50000 अलग से काम के लिए बैंकिंग उपकरण खरीदने के लिए भी दिया जाएगा और अन्य बैंक कार्यों के लिए अलग कमीशन भी दिया जाएगा। शुरुआती 6 महीने खत्म होने के बाद, कमीशन केवल उस कमीशन के माध्यम से लाभ अर्जित किया जाएगा।

UP BC Sakhi Mobile App Download

अगर आप भी इस योजना का मोबाइल app डाउनलोड करना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे

बीसी सखी योजना के केंद्र और ब्लॉक

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि अगले साल आने वाले समय में 500 और आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में परिवर्तित किया जाएगा। सखी ऐप के माध्यम से बोस्टन परामर्श समूह द्वारा सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। अमेठी जिले में 1 हजार 943 आंगनवाड़ी केंद्र हैं, जिनमें से 151 आंगनवाड़ी केंद्रों को पहले चरण में उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में विकसित किया गया है। इसमें से जगदीशपुर में 30, तोलई ब्लॉक में 30, बहादुरपुर ब्लॉक में 12, भदुआ में 11, सिंहपुर ब्लॉक में 11, अमेठी बाजार शुक्ल में 10, गौरीगंज में 10, मुसाफिरखाना में 10, शाहगढ़ के हर ब्लॉक में 10 और भादर ब्लॉक ब्लॉक में। 06 आंगनवाड़ी केंद्र उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में विकसित किए गए हैं।

UP BC Sakhi Yojana बजट

बीसी सखी योजना (Sakhi Yojana) को लागू करने के लिए, राज्य सरकार ने लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़ की राशि प्रदान की है। यह राशि 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जारी की गई है। इस फंड से गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मास्क बनाने, प्लेट बनाने, सिलाई, क्राफ्टिंग, मसाले बनाने में मदद मिलेगी।

UP BC Sakhi Yojana के मुख्य तथ्य

  • UP BC Sakhi Yojana के माध्यम से, उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के माध्यम से लगभग 58 हजार महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • बीसी सखी योजना के अनुसार चुनी गई महिलाओं को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीनों के लिए, वेतन के रूप में प्रति माह 4000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • डिजिटल उपकरणों की खरीद के लिए प्रत्येक बैंक मित्र को राज्य सरकार द्वारा 50000 दिए जाएंगे।
  • बैंक उन्हें एक निश्चित गारंटीकृत मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मोड के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर एक कमीशन प्रदान करेंगे।
  • बीसी सखी योजना के अनुसार, इन महिलाओं की जिम्मेदारी है कि वे गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक करें। यही नहीं, घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े महत्वपूर्ण काम भी निपटाए जाएंगे।
  • बैंकिंग संवाददाता सखी तैयार करने के लिए राज्य सरकार को कुल 74 हजार रुपये का खर्च आएगा। छह महीने की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ताकि महिलाएं आर्थिक कठिनाइयों के कारण इस नौकरी को नहीं छोड़ सकें।
  • अपने दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए, ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी।
  • बीसी सखी योजना के तहत रोजगार पाने के लिए सभी महिलाओं को आवेदन करना होगा।

बीसी सखी योजना में “सखी” के क्या कार्य है ?

  • इस योजना के तहत BC Sakhi को गाँव के घर -घर जाकर जन धन सेवाएँ उपलब्ध करवानी होगी।
  • बीसी सखी का मुख्य कार्य घर घर जाकर बैंक खातों से पैसे जमा करना और निकलवाना ।
  • स्वंय सहायता समूह के सेवाए भी प्रदान करनी होगी ।
  • गाँव और इलाकों में प्रत्येक घर जाकर लोन की सुविधा के बारे में जानकारी देनी होगी ।
  • योजना के तहत अगर लोन दिया गया है तो इसकी रिकवरी करना ।

बीसी सखी योजना के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ?

अगर किसी भी इच्छुक महिला को बीसी सखी योजना में आवेदन करना है तो आपके पास कुछ विशेष योग्यता होनी चाहिए जिनके आधार पर ही आपको प्रशिक्षण के लिए भेजा जायेगा । ये पात्रताएं निम्न है –

  • बीसी सखी योजना के तहत आवेदन करने के लिए महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • यदि महिला ने 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, तो वह इस योजना के लिए पात्र होगी।
  • महिलाओं के लिए बैंक सेवाओं को समझना बहुत जरूरी है।
  • जो महिलाएं बीसी सखी योजना के तहत आवेदन कर रही हैं, उन्हें धन का आदान-प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने के बाद, नियुक्त होने पर महिला को एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के संचालन की समझ होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के तहत, महिलाओं को नियुक्त किया जाएगा, जो बैंकिंग के काम को समझ सकती हैं और पढ़ और लिख सकती हैं।

How to Apply in UP BC Sakhi Yojana

बीसी सखी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको UP BC Sakhi Mobile Appको डाउनलोड करना होगा ,जिसकी सहायता से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। UP BC Sakhi Mobile App डाउनलोड करने और आवेदन की प्रक्रिया निम्न है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के PLAY STORE में जाकर UP BC Sakhi search करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी स्क्रीन पर बीसी सखी योजना का मोबाइल app प्रदर्शित हो जायेगा यहाँ पर आपको install पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार install पर क्लिक करते ही यह app आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जायेगा ।
  • अब आपको इस मोबाइल app को ओपन करना है और मोबाइल नंबर लगाकर login पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको एक ओ.टी.पी प्राप्त होगा जिसे लगाकर आपको next पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपको “बेसिक प्रोफाइल” के विकल्प को चुनना है।
  • इस प्रकार आपके सामने अब एक फॉर्म ओपन होगा जहाँ पर आपको अपनी जानकारी को भरना होगा और “सेव व सबमिट” पर क्लिक करना होगा ।
  • इसी तरह, आपको पूरे अनुभाग में दी गई जानकारी दर्ज करनी होगी, इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करते रहेंगे और साथ ही अगर आप सबमिट बटन पर क्लिक नहीं करते हैं तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे । इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • आपको यहाँ कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर देने होंगे, सभी प्रश्नों के उत्तर बहुविकल्पीय होंगे। प्रश्न सरल होंगे जो हिंदी व्याकरण, गणित, अंग्रेजी से पूछे जाएंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर, आपको ऐप के संदेश पर जानकारी मिल जाएगी। चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हैं, उन्हें ऐप के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

बीसी सखी योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड लिंक

यूपी बीसी सखी योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आप भी किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर 8005380270 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर {FAQs}

प्रश्न 1. बीसी सखी योजना में आवेदन किस प्रकार किया जा सकता है?

उत्तर– इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको मोबाइल app डाउनलोड करना होगा । ओर इसके बाद आपको इस मोबाइल एप्प में लॉगिन करना होगा । लोगों करने के बाद आपको एक पंजीयन फॉर्म भरना होगा । इस फॉर्म को श्री से भर देने के बाद आप इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे ।

प्रश्न.2 उत्तरप्रदेश बैंकिंग सखी योजना में ” बैंकिंग सखी” को कितनी सैलरी मिलेगी ?

उत्तर– बीसी सखी योजना के अनुसार चुनी गई महिलाओं को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीनों के लिए, वेतन के रूप में प्रति माह 4000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

प्रश्न .3 UP BC Sakhi Yojana के लिए आवेदिका को कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए?

उत्तर– इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका को कम से कम 10वी पास होना जरूरी है ।

प्रश्न.4 क्या बैंकिंग सखी योजना के लिए पुरुषो द्वारा आवेदन किया जा सकता है ?

उत्तर– जी नहीं, इस योजना को केवल महिलाओं के विकास के लिए जारी किया गया है इसी कारण बीसी सखी योजना में केवल महिलाए ही आवेदन कर सकती है ।

प्रश्न 5. Up Banking Sakshi scheme Helpline Number

उत्तर – इस योजना के संबंध में आप किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए 8005380270 पर संपर्क कर सकते है ।

प्रश्न.6 बैंकिंग सखी बनकर महिलाओं को कौन – कौनसे कार्य करने होंगे ?

उत्तर– इस योजना में जिन महिलाओं ने आवेदन किया है और इसके बाद जिनका बीसी सखी योजना के तहत चयन हो गया है उन्हे निम्न कार्य करने होंगे–
👉 इस योजना के तहत BC Sakhi को गाँव के घर -घर जाकर जन धन सेवाएँ उपलब्ध करवानी होगी।
👉बीसी सखी का मुख्य कार्य घर घर जाकर बैंक खातों से पैसे जमा करना और निकलवाना ।
👉स्वंय सहायता समूह के सेवाए भी प्रदान करनी होगी ।
👉गाँव और इलाकों में प्रत्येक घर जाकर लोन की सुविधा के बारे में जानकारी देनी होगी ।योजना के तहत अगर लोन दिया गया है तो इसकी रिकवरी करना ।

प्रश्न.7 बीसी सखी योजना के अंतर्गत कितनी ” बैंकिंग सखी” का चयन किया जाएगा ?

उत्तर– इस योजना के तहत योगी सरकार राज्य में कुल 58हजार बैंकिंग सखीयों की नियुक्ति करेगी ,जो की ग्रामीण क्षेत्रों में विकास हेतु कार्य करेगी।

प्रश्न .8 बैंकिग सखी योजना में कितना लोन मिलेगा ?

उत्तर– इस योजना के तहत अब जिन महिलाओं को नियुक्ति दी जाएगी उन्हे काम को शुरू करने के लिए हार्डवेयर और उपकरण खरीदने के लिए सरकार 75000रुपए लोन के रूप में देगी ।

प्रश्न.9 क्या बीसी सखी को हार्डवेयर और ऑफिस सेटअप के लिए सरकार सहायता करेगी ?

उत्तर – जी हां , यूपी सरकार की ओर से उन सभी बीसी सखियों को सहायता की जाएगी ,जिनकी नियुक्ति होगी । इन्हे सरकार के द्वारा लोन दिया जायेगा जो की 75000 रुपए का होगा ,जिससे की बीसी सखी कंप्यूटर, प्रिंटर ओर अन्य सामान खरीद सकती है ।

प्रश्न 10. बीसी सखी योजना का लोन कब चुकाना है ?

उत्तर– जो लोन आपको बीसी सखी योजना में दिया जायेगा उससे आप कोई भी ऑफिस उपकरण खरीदने के लिए व्यय कर सकते है और इस लोन को चुकाने के लिए आप किस्त , एकमुश्त या मासिक इत्यादि किसी भी प्रकार का उपयोग कर सकते है । अन्य जानकारी का अपडेट अभी बैंकिग सखी को नियुक्ति के टाइम मिल जायेगा ।

इस पोस्ट में हमारे द्वारा आपको उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही” बैंकिग सखी योजना ” के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है। अगर आप इसके अतिरिक्त कुछ और भी जानने के इच्छुक है तो आप हमे कॉमेंट्स कर सकते है ।

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has 5 Comments

Leave a Reply