You are currently viewing [बिहार] मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021:Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता एंव स्टेट्स | ई-कल्याण पोर्टल

[बिहार] मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021:Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता एंव स्टेट्स | ई-कल्याण पोर्टल

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana । कन्या उत्थान योजना । कन्या उत्थान योजना एप्लीकेशन स्टेट्स । Kanya Utthan Yojana apply online। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन । kanya utthan yojana bihar।

प्रदेश में बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की जाती हैं।आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, जो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। इस लेख को पढ़ने से, आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जैसे कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है? इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन आदि। तो दोस्तों, अगर आप Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है। इस लेख को अंत तक पढ़े।

क्या खास है पोस्ट में -

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक स्नातकों को लगभग 50000रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि उसके जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक की किश्तों में प्रदान की जाएगी। लगभग 1.50 करोड़ लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकेंगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ परिवार की केवल 2 बेटियों को ही मिल सकता है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा सैनिटरी नैपकिन खरीदने और वर्दी खरीदने के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के हाइलाइट्स

योजना का नाम Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana
योजना क्षेत्र बिहार
योजना के उद्देश्य राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना
योजना के लाभार्थी प्रदेश की बालिकाएं
आवेदन का प्रकार केवल ऑनलाइन
आवेदन की अंतिम तिथि घोषित नही की गयी है
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे
हेल्पलाइन नंबर+91-8292825106,+91-9534547098,+918986294256,23323

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana New Update

राज्य में कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं जिनके छात्रों को इस योजना की राशि नहीं मिल रही है। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के छात्रों ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ की राशि प्राप्त करने के लिए एक आंदोलन शुरू किया। इस आंदोलन की तीव्रता अब दिखाई दे रही है। इस योजना के तहत, लाभ की राशि कई छात्राओं तक पहुँच रही है। यह आंदोलन मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने 2 वर्षों से चला रखा है। वर्ष 2018 और 2019 के लिए लाभार्थियों का बकाया जारी किया जाना शुरू हो गया है। मिथिला स्टूडेंट यूनियन की और से कहा गया है कि भले ही राशि जारी कर दी गई है, लेकिन आंदोलन अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

कई छात्राओं के पैसे विभाग द्वारा जारी किए गए हैं। लेकिन अभी भी कई लड़कियां हैं जिन्हें लाभ की राशि नहीं मिली है। किसी की आवेदन प्रक्रिया पहले स्तर पर अटक जाती है तो किसी की आवेदन प्रक्रिया तीसरे स्तर पर अटक जाती है। कई छात्राओं का पैसा खाता सत्यापन के कारण भी हस्तांतरित नहीं हो रहा है। यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक सभी छात्राओं को उनके पैसे जारी नही कर दिए जाते।

बिहार सरकार और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

विश्वविद्यालय में Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के धन को जारी करने के लिए MSU के नेतृत्व में चार से पांच आंदोलन हुए। दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और बेगूसराय के छात्रों ने इस आंदोलन में भाग लिया है। विश्वविद्यालय ने राजभवन को सूचना भेजकर धनराशि जारी करने का भी अनुरोध किया है। कन्या उत्थान योजना के लिए धन जारी करने के लिए एमएलएसएम कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष द्वारा भूख हड़ताल भी की गई थी। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन हरकत में आया। जिसके बाद लड़की के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। लाभार्थियों के बीच धन की रिहाई ने खुशी का माहौल बनाया है। mukhyamantri kanya utthan yojana के तहत विश्वविद्यालयों को विभिन्न प्रकार की सूची भेजी जाएगी। जिसमें, स्नातक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के छात्रों के अलावा, अन्य छात्रों की एक सूची भी बनाई जाएगी और शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के उद्देश्य

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से, बिहार की लड़कियों को स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक किश्तों की राशि प्रदान की जाएगी। ताकि उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के माध्यम से सभी लड़कियों को सशक्त बनाया जाएगा और पूरे राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों का भविष्य उज्ज्वल होगा और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगी। इस योजना के माध्यम से, उन सभी माता-पिता को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धन जुटाने में असमर्थ हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में अब तक कितनी कन्याओं को लाभ पहुंचा

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 1.50 लाख लड़कियों को लाभान्वित किया जाएगा। पिछले वर्ष इस योजना के तहत 1.40 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 84344 लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। आवेदन की खामियों के कारण शेष आवेदन विश्वविद्यालयों को वापस कर दिए गए हैं। इन दोषों में संशोधन करके, शेष लाभार्थियों को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। इस वर्ष मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में सेनेटरी पेड और यूनिफार्म के लिए कितनी राशि मिलेगी ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत, बिहार सरकार लड़कियों को सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए और वर्दी खरीदने के लिए भी धन मुहैया कराएगी। सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए बिहार सरकार द्वारा पहले 150 की राशि प्रदान की गई थी। लेकिन अब यह राशि दोगुनी कर दी गई है। अब बिहार सरकार द्वारा सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए 300 की राशि प्रदान की जाती है।

इसी तरह, वर्दी खरीदने के लिए, पहले 1 से 2 वर्ष के लिए 400, 3 से 5 वर्ष की आयु के लिए 500, 6 से 8 वर्ष की आयु के लिए 700 और 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए 1000 का उपयोग किया जाता था, लेकिन अब यह राशि भी हो गई है बढ गय़े। अब सरकार 1 से 2 वर्ष के लिए 600, आयु 3 से 5 के लिए ₹ 700, 6 से 8 वर्ष की आयु के लिए 1000 और 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए 1500 प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में देय धनराशि का विवरण

सेनेटरी नेपकिन हेतु 300 रूपये
यूनिफार्म के लिए 1 से 2 साल की आयु के लिए 600 रूपये
3 से 5 साल की आयु में 700 रूपये
6 से 8 साल की आयु में 1000 रूपये
9 से 12 साल की आयु में 1500रूपये

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana December latest update

विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि अगर उनकी सरकार फिर से सत्ता में आती है, तो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत सभी पात्र छात्राओं को 50000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार एक प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रही है। सभी लाभार्थियों के खाते में प्रोत्साहन राशि। इसके बाद इस प्रस्ताव को वित्त विभाग में पेश किया जाएगा जहां से इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद, कैबिनेट से अनुमोदन लिया जाएगा और अनुमोदन के बाद यह प्रोत्साहन राशि सभी लड़कियों के खाते में भेजी जाएगी। पिछली बार की तुलना में इस बार 100 करोड़ रुपये अधिक वितरित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • कन्या उत्थान योजना शुरू होने से लड़कियों के जीवन स्तर में वृद्धि होगी।
  • Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana बिहार सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।
  • राज्य में इस योजना का उद्देश्य लड़का और लड़की के लिंग पूर्वाग्रह को कम करना है।
  • इस योजना का उद्देश्य राज्य में महिला शिशु दर को कम करना है।
  • Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत, राज्य की लड़कियों को स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक लगभग 50000 की राशि प्रदान की जाएगी।
  • राज्य का कोई भी माता-पिता अपनी बेटी को अब बोझ नहीं समझेगा।
  • इस योजना के लागू होने से अब राज्य की प्रत्येक लड़की को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से लगभग 1.50 करोड़ लड़कियां लाभान्वित हो सकेंगी।
  • अब राज्य की हर लड़की अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकेगी।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( स्नातक ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! आवेदक का आवेदन महाविद्यालय के माध्यम से स्वीकृत नहीं किया जायेगा ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है !

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ अब तक कितनी बालिकाए ले चुकी है ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 1.50 लाख लड़कियों को लाभान्वित किया जाएगा। पिछले वर्ष इस योजना के तहत 1.40 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 84344 लड़कियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। आवेदन की खामियों के कारण शेष आवेदन विश्वविद्यालयों को वापस कर दिए गए हैं। इन दोषों में संशोधन करके, शेष लाभार्थियों को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। इस वर्ष मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

सरकार के द्वारा इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ पात्रताएं रखी गयी है जिनके पूर्ण होने पर ही आप इस योजना के लिए योग्य होंगे जो की निम्न है –

  • आवेदन करने वाली बालिका राज्य की मूल निवासी हो ,
  • Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करने वाली कन्या गरीब परिवार से होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता कन्या के परिवार में कोई सरकारी नौकरी में नही होनी चाहिए
  • अगर आवेदनकर्ता कन्या को 10 हजार की छात्रवृति भी प्राप्त करनी है तो उसे अपनी 12वीं की अंकतालिका जमा करवानी होगी
  • अगर आवेदनकर्ता कन्या को 25 हजार की छात्रवृति भी प्राप्त करनी है तो उसे अपनी स्नातक की अंकतालिका जमा करवानी होगी
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +२ ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! लाभार्थी के लिए रिजल्ट के समय अविवाहित होना अनिवार्य है तथा इसकी घोषणा केवल ऑनलाइन आवेदन में ही करना है !

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता बालिका के पास निम्न दस्तावेज होने जरूरी है –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र [ वोटर कार्ड ]
  • बैंक की पासबुक
  • निवास का प्रमाण पत्र
  • 12वीं की अंकतालिका
  • स्नातक की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

बिहार बीज अनुदान योजना आवेदन प्रक्रियाclick here

Kanya Utthan Yojana में आवेदन से पहले के दिशा निर्देश

अगर आप Kanya Utthan Yojanaमें आवेदन करने जा रहें है तो पहले ये दिशा निर्देश जरुर से देख लेंवें ताकि आपको आवेदन के समय कोई परेशानी न हो ,ये दिशा-निर्देश निम्न है –

  • आवेदन पत्र भरने के लिए, पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।
  • यदि आपके कॉलेज की सूची पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क कर सकते हैं और सूची में अपना विश्वविद्यालय का नाम जोड़ सकते हैं।
  • एक छात्र एक से अधिक बार आवेदन पत्र नहीं भर सकता है।
  • लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन के समय अपने पास रखें ।
    • छात्र की फोटो – छात्र की फोटो का आकार 50 केवी से कम होना चाहिए और निर्धारित आकार 200x 230 पीक्सल है।
    • छात्र हस्ताक्षर – छात्र के हस्ताक्षर का फोटो आकार 20 केबी से कम होना चाहिए और निर्धारित आकार 140 × 60 पीक्सल है।
    • स्टूडेंट का आधार कार्ड – स्टूडेंट के आधार कार्ड की ब्लैक एंड व्हाइट स्कैन पीडीएफ फाइल को अपलोड करना है और इस पीडीएफ फाइल का साइज 500 केबी या उससे कम होना चाहिए।
    • रेजिडेंस सर्टिफिकेट – रेजिडेंस सर्टिफिकेट की ब्लैक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल को अपलोड करना है और फाइल का साइज 500 केवी या उससे कम होना चाहिए।
    • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी – बैंक पासबुक की पहली पेज कॉपी की ब्लैक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है और फाइल का साइज 500 केबी या उससे कम होना चाहिए।
    • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट / पासिंग मार्क शीट – ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट / पासिंग मार्कशीट की ब्लैक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है और फाइल का साइज 500 केबी या उससे कम होना चाहिए।
  • आवेदन फॉर्म भरते समय ड्राफ्ट में आवेदन पत्र को भी सहेजा जा सकता है।
  • आवेदन का प्रारूप आवेदक द्वारा प्रिंट भी किया जा सकता है।
  • फाइनल सबमिट करने से पहले आवेदन फॉर्म को ध्यान से देखें। एक बार आवेदन फॉर्म जमा हो जाने के बाद, आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह से संशोधन नहीं किया जा सकता है।
  • आपको अपने साथ आवेदन पत्र की प्रति का एक प्रिंटआउट रखना होगा।
अगर आपके महाविद्यालय का नाम सुची में नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करके उसका नाम जोड़ने का आग्रह कर सकते है |

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Registration Process

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है । रजिस्ट्रेशन के द्वारा आपको username मिलेगा जिस्सकी मदद से आप आवेदन की प्रक्रिया को स्टार्ट कर सकते है । रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्न है-

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा
  • इस होम पेज पर से आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2019 / 2020 के लिए आवेदन करें के विकल्प में से Link 1(For Student Registration and Login Only);Link 2 (For Student Registration and Login Only) किसी एक का चुनाव करके ,क्लिक करना होगा ।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है [ पंजीकरण करने के लिए यहां क्लिक करें  ]पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे की आपको “Registration” करना होगा ।
  • इस फॉर्म में आपको अपना नाम,पत्ता , जन्म तिथि,पिता का नाम और आधार इत्यादि जैसी जानकारी को सही से भरना होगा।
  • जब सभी जानकारी सही से भर दी जाये तो नीचे दिए गये कोड को लगा देवें और Register पर क्लिक करें ।
  • इस प्रकार आपको यहाँ पर एक रजिस्टर id दी जाएगी और password भी मिल जायेगा ,इसे सम्भाल लेवें ।
  • इसी id को आवेदन करने के लिए काम में लिया जायेगा ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन कैसे करें ?

बिहार सरकार की इस योजना में राज्य की सभी इच्छुक कन्याये आवेदन कर सकती है , अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताये जा रही प्रक्रिया के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमे की आपको आवेदन सम्बन्धित निर्देश मिलेंगें . इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और फिर Click here to Apply के विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करने के लिए लॉग इन पेज ओपन होगा ,यहाँ पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और Total Obtained Marks डालकर केप्चा लगाकर लॉग इन पर क्लिक करे
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा
  • इस फॉर्म में आपको मांगी गयी सभी जानकारी को सही से भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करे
  • जब सब जानकारी सही से भर दी जाये और फॉर्म कम्प्लीट हो तो नीचे SUBMIT पर क्लिक करे
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जायेगा

Kanya Utthan Yojana में लॉग इन कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको Kanya Utthan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब योजना का होम पेज खुल जायेगा
  • इस होम पेज पर से आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2019 / 2020 के लिए आवेदन करें के विकल्प में से Link 1(For Student Registration and Login Only);Link 2 (For Student Registration and Login Only) किसी एक का चुनाव करके ,क्लिक करना होगा ।
  • इसके पश्चात नया पेज खुलेगा ,जिसमे की आपको लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें| [ लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें  ]. पर क्लिक करना होगा
  • अब लॉग इन पेज ओपन हो जायेगा ,जिसमे की आपको अपना User ID; Password और केप्चा लगाकर LOGIN पर क्लिक करें
  • इस प्रकार आप अपने Kanya Utthan Yojana के आवेदन फॉर्म में LOGIN हो जायेगें

कन्या उत्थान योजना में एप्लीकेशन स्टेट्स कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको Kanya Utthan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब योजना का होम पेज खुल जायेगा
  • इस पेज पर से आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना -मुख्यमंत्री बालिका {माध्यमिक+2 } प्रोत्साहन योजना 2020 के लिंक पर क्लिक करे
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे Click here to View Application Status के विकल्प पर क्लिक करे
  • अब एप्लीकेशन स्टेट्स चेक करने का फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे की आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और फिर search पर क्लिक करे
  • सर्च पर क्लिक करते ही आपके आवेदन की पूरी जानकारी आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में नाम और डिटेल्स कैसे वेरीफाई करे ?

  • सबसे पहले आपको Kanya Utthan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब योजना का होम पेज खुल जायेगा
  • इस पेज पर से आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना -मुख्यमंत्री बालिका {माध्यमिक+2 } प्रोत्साहन योजना 2020 के लिंक पर क्लिक करे
  • अब नया पेज खुलेगा जिसमे से आपको District Wise Total Rejected List के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस पेज पर आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट सलेक्ट करनी है और स्कूल को सेलेक्ट करे
  • इस प्रकार आपके सामने सभी स्टूडेंट्स की लिस्ट खुल जाएगी
  • इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है

District Wise Total Rejected List कैसे देखें ?

  • सबसे पहले आपको Kanya Utthan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें
  • अब योजना का होम पेज खुल जायेगा
  • इस पेज पर से आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना -मुख्यमंत्री बालिका {माध्यमिक+2 } प्रोत्साहन योजना 2020 के लिंक पर क्लिक करे
  • अब नया पेज खुलेगा जिसमे से आपको Verify Name and Account Detail के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस पेज पर आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट सलेक्ट करनी है और स्कूल को सेलेक्ट करे
  • इस प्रकार आपके सामने सभी स्टूडेंट्स की District Wise Total Rejected List आ जाएगी
  • अगर आपका भी नाम रिजेक्ट हो गया है तो आप यहाँ देख सकते है

बिहार डीजल अनुदान योजना 2021: आवेदन प्रक्रिया,एप्लीकेशन फॉर्मclick here

Kanya Utthan Yojana का मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करे?

Kanya Utthan Yojana का मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। यहाँ पर आपको सबसे उपर {दाई तरफ} download mobile app का विकल्प मिलेगा ।इस पर क्लिक करे । क्लिक करते ही आपने प्ले स्टोर में redirect हो जाओगे । अब install पर क्लिक करें ताकि मोबाइल app डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाये । कुछ टाइम में ही ये डाउनलोड हो जायेगा और आप इसे उपयोग में ले सकते है ।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची

  • इसके पश्चात नया पेज ओपन होगा झाब पर आपको अपनी युनिवेर्सिटी का नाम और अपना नाम डालना होगा
  • जानकारी लगाने के बाद view पर क्लिक करे
  • आपकी जानकारी आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी

How To Check Payment Done Information in Kanya Utthan Yojana

  • सबसे पहले आपको ई -कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा
  • इस होम पेज पर आपको निम्न दो लिंक मिलेगी –
  • इनमे से किसी एक का चुनाव करे और क्लिक करे
  • अब नया पेज ओपन होगा जिसमे से आपको  Payment Done Information [ Click here to View  ]पर क्लिक करना होगा
  • अब एक फॉर्म ओपन होगा ,जिसमे की आप अपना नाम और अपनी यूनिवर्सिटी का नाम डालकर अपनी पेमेंट इनफार्मेशन को देख सकते है

Application Count In Kanya Utthan Yojana

Kanya Utthan Yojana Forget User Id and Password

अगर आप किसी कारण से अपना यूजर id और password भूल गये है तो आप इसे पुन:प्राप्त भी कर सकते है । इसके लिए आपको नीचे बताई जा रही प्रक्रिया को अपनाना होगा –

👉 सबसे पहले आपको ई -कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इससे आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा ।

👉 इस होम पेज पर आपको निम्न दो लिंक मिलेगी –Link 1(For Student Registration and Login Only) Link 2 (For Student Registration and Login Only)

👉 इनमे से किसी एक का चुनाव करे और क्लिक करे, और नये पेज में Forget User Id and Password [ Click here to View  ] में जाएँ।

👉 अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा ,जिसमे की आपको Forget User Id and Password प्राप्त करने के लिए दो विकल्प मिलेगे

👉 Date of Birth और Mobile no. इसमें से किसी एक को सलेक्ट करे

👉 अगले पेज में अपनी जानकारी भरे , जैसे -: name, AADHAR no. ,मोबाइल no. और DOBइत्यादि

👉 सभी जानकारी सही से भरने के बाद view पर क्लिक करे

👉 अब आपकी id और password आपकी स्क्रीन पर SHOW हो जायेगा

Important Links

👉 आधिकारिक वेबसाइट

👉 रजिस्टर कैसे करे {Kanya Utthan Yojana Registretion form}

👉 Login करने के लिए

👉 View Application Status

👉 District Wise Student List

👉 District Wise Total Rejected List

👉 List of Candidates who have to Apply Online

👉  Payment Done Information

👉 Application Count

👉 Forget User Id and Password

👉 ई-कल्याण पोर्टल

👉 ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश

👉 आवेदन पत्र भरने में किसी तकनीकी समस्या के मामले में

हेल्पलाइन नंबर

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर {FAQs}

प्रश्न 1. बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन की लास्ट date कब है ?

उत्तर- इस योजना में आवेदन की कोई अंतिम तिथि घोषित नही की गयी है

प्रश्न 2. बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ किन -किन बालिकाओं को मिलेगा ?

उत्तर-

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply