You are currently viewing BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021| बिहार बीज अनुदान योजना आवेदन प्रक्रिया | HOW TO APPLY IN BBAY SCHEME

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021| बिहार बीज अनुदान योजना आवेदन प्रक्रिया | HOW TO APPLY IN BBAY SCHEME

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA-2021 किसान मित्र योजनाओं में से एक है इस योजना के माध्यम से किसान कम मूल्य पर अच्छी गुणवता के बीज खरीद सकता है। बिहार बीज अनुदान योजना के तहत किसानो को न्यूनतम मूल्य पर ही सरकार के द्वारा बढ़िया किस्म के बीज दिए जायेंगे। किसान के लिए जितनी जरूरी सिंचाई है उतने ही जरूरी अच्छी गुणवत्ता के बीज भी है क्योकि अच्छी किस्म के बीजों से ही किसान को अच्छी फसल मिलेगी।

नमस्कार मित्रों, आज हम यहाँ आपके लिए बिहार बीज अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन और पात्रता से जुडी जानकारी देने जा रहे है। अगर आप भी इस योजना में आवेदन करने जा रहे है तो यह पोस्ट केवल आपके लिए ही है अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें –

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA योजना को बिहार सरकार ने किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए लागु किया है। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा प्रदेश के किसानों को रियायती मूल्य पर फसल बीज उपलब्ध किये जायेंगे । BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021 बिहार बीज निगम लिमिटेड की तरफ से चलाई जा रही है । इस योजना के अनुसार प्रदेश के किसानों को कुल मूल्य के आधे मूल्य पर ही फसल बीज उपलब्ध करवाए जायेंगे । मतलब 50 फीसदी की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी । बिहार बीज अनुदान योजना में दिए जाने वाले बीजों की किस्म अच्छी होगी और इससे उत्पादन में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

बिहार बीज अनुदान योजना के मुख्य बिंदु

योजना का नाम BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021
योजना क्षेत्र बिहार राज्य
योजना का उद्देश्य प्रदेश के किसानों को रियायती मूल्य पर फसल बीज उपलब्ध करवाना
योजना के लाभार्थी राज्य के किसान
सम्बन्धित विभाग बिहार बीज निगम लिमिटेड
आवेदन प्रकार केवल ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करें

बिहार बीज अनुदान योजना की नियम और कुछ शर्ते

  • आवेदन करने वाले किसान को पंजीकृत किसान होना आवश्यक है ।
  • किसान को दिए गये बीज का उपयोग केवल कृषि हेतु ही करना है ,किसी अन्य उपयोग में नही लेना ।
  • एक किसान भाई को केवल अधिकतम 2.5 एकड़ भूमि हेतु बीज दिया जायेगा ।
  • अगर किसी किसान ने बीज लेने के लिए आवेदन किया है और बाद में बीज लेने से मना करता है तो उसे विभाग की आगामी योजनाओं से वंचित रखा जा सकता है [3 वर्ष के लिए ]।
  • किसान को फसल कटाई पर प्राप्त अवशेष को जलाना नही है ।
  • गेंहूँ के बीज की होम डिलीवरी भी दी जाएगी ,जिसके लिए किसान को 2.00 रूपये प्रति किलो अतिरिक्त खर्चा वहन करना होगा ।
  • तिलहन /दलहन के बीज कीहोम डिलीवरी भी दी जाएगी ,जिसके लिए किसान को 5 .00 रूपये प्रति किलो अतिरिक्त खर्चा वहन करना होगा।

फसलों के बीज में सरकारी अनुदान की सूची

फसल का नाम योजना बीज का अनुमानित मूल्य बिहार सरकार द्वारा सरकारी अनुदान
मुंग N.F.S.M 2021118.00 रु. प्रति किग्रा मूल्य का 50 प्रतिशत
उड़द N.F.S.M 2021100.00रु. प्रति किग्रामूल्य का 50 प्रतिशत
सूर्यमुखी N.F.S.M 2021310.00रु. प्रति किग्रा80रु. प्रति किग्रा
संकर मक्का N.F.S.M 2021128.00रु. प्रति किग्रा मूल्य का 50 प्रतिशत

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • किसान की पंजीकरण क्रमांक ।
  • आधार कार्ड ।
  • बैंक पासबुक ।
  • मोबाइल नंबर ।

बिहार बीज अनुदान योजना आवेदन प्रक्रिया

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021 में आपको फसल के बीज प्राप्त करने के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा,जिसके लिए नीचे बताये गये स्टेप्स को फ़ॉलो करे –

  • सबसे पहले आपको BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे
  • अब आपके सामने कृषि विभाग बिहार सरकार का होम पेज खुलेगा , इस पेज पर से आपको ऑनलाइन आवेदन करे के विकल्प का चयन करना होगा और बीज अनुदान आवेदन पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात अब एक नियम और शर्तों का फॉर्म ओपन होगा इसमें से आपको कुछ शर्तों पर क्लिक करना होगा फिर I ACCEPT के बटन पर क्लिक करें।
  • अब एक बीज आवेदन फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे :-किसान का नाम , आधार , ब्लॉक , और किसान पंजीकरण क्रमांक भरनी होगी।पंजीकरण संख्या search करते ही आपके सामने किसान की सभी डिटेल्स आ जाएगी ।
  • इसी आवेदन फॉर्म में PRODUCT DETAILS में आपको बीज प्राप्ति की फसल को चुनना है और बीज की मात्रा का भी चयन करे की आपने कितनी मात्रा में बीज की जरूरत होगी उसे यहाँ अंकित करें ।
  • जब मांगी गयी जानकारी और बीज मात्रा सही से भर दी जाये तो नीचे की और SUBMIT बटन पर क्लिक करें । इससे आपकी डिमांड पर्ची आ जाएगी जिसमे आपकी द्वारा बीज की मांग और अन्य जानकारी होगी ।
  • इस डिमांड स्लिप की आपको दो फोटोकॉपी प्राप्त करनी है . एक को किसान अपने पास रखे और दूसरी को अपने किसान सलाहकर को दे देवें ।

जब आपके ब्लॉक में बीज का वितरण शुरू हो जाये तब इस स्लिप को ले जाये और अपने बीज प्राप्त करें . और साथ में आधार कार्ड,लेकर जाए ताकि आपको कोई असुविधा न हो ।

बिहार बीज अनुदान योजना में होम डिलीवरी शुल्क

BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021 में बीज को किसान के घर पहुँचाने की सुविधा भी है किन्तु इसमें किसान को अतिरिक्त शुल्क का भर उठाना पड़ता है। हमारा मानना तो यही है की किसान को बीज अपने ब्लॉग या पंचायत से स्वंय ही लेना चाहिए ताकि अतिरिक्त प्रभार से बचा जा सके ।

बीज मात्रा किग्रा में शुल्क रूपये में
8 किग्रा 100रूपये
16 किग्रा200रूपये
20 किग्रा200रूपये

हेल्पलाइन नंबर और मदद केंद्र

Address: 6TH Floor, Pant Bhawan, Nehru Path, Patna-800001 (BIHAR)

Phone: 0612-2547066

Email Support : brbn.bih.mail@gmail.com

सारांश

बिहार सरकार की और से बीज अनुदान योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य किसानों को प्रेरित करना और उन्हें फसलों में होने वाले नुकसान से बचाना है । BIHAR BEEJ ANUDAN YOJANA -2021 में आवेदन से किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी क्योकि उन्हें बीज के लिए केवल 50 प्रतिशत सरकारी अनुदान प्राप्त होगा । इस पोस्ट के अंतर्गत आपको योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी पहुँचाने का प्रयास किया गया है।

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply