{ऑनलाइन }PM Svamitva Yojana 2021: ऑनलाइन पंजीकरण ,पात्रता व लाभ | Svamitva Yojana Application Form

PM Svamitva Yojana। स्वामित्व योजना 2021।  Svamitva Yojana Application Form। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन । PM Svamitva Yojana in Hindi। स्वामित्व योजना हिंदी में

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से अब संपत्ति का ब्यौरा डिजिटल बनया जायेगा। इस योजना को राष्ट्रीय पंचायत दिवस यानी 24 अप्रैल 2020 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। पंचायती राज मंत्रालय (MoPR) योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल मंत्रालय है। राज्यों में, राजस्व विभाग / भूमि अभिलेख विभाग नोडल विभाग होगा और राज्य पंचायती राज विभाग के सहयोग से स्वामित्व योजना को आगे बढ़ाएगा। भारत का सर्वेक्षण कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में काम करेगा।

नमस्कार मित्रों, आज हम आपको यहाँ प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे है। इस पोस्ट में आपको स्वामित्व योजना क्या है ? इसके लाभ और पात्रता व ऑनलाइन पंजीयन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी । और अधिक विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़े-

क्या खास है पोस्ट में -

PM Svamitva Yojana 2021

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल को स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया। आप गांवों के घरों पर आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकेंगे। वास्तव में, पंचायत राज दिवस 2020 के अवसर पर शुरू की गई प्रधान मंत्री की इस योजना (PM Svamitva Yojana ) के तहत आवासीय संपत्तियों को स्वामित्व देने की योजना में बहुत प्रगति हुई है।

कई राज्यों के गांवों के घरों का डिजिटल सर्वेक्षण भी शुरू हो गया है। ऐसे में गांवों में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है।योजना का उद्देश्य ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि का सीमांकन करना है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों के स्वामित्व का रिकॉर्ड बनाएगा। वह इसका उपयोग बैंकों और अन्य उद्देश्यों से ऋण लेने के लिए कर सकता है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के मुख्य बिंदु

योजना का नाम PM Svamitva Yojana
कब शुरू की गयी

स्वामित्व योजना में संपत्ति कार्ड वितरण

PM Svamitva Yojana के तहत, देश के लगभग एक लाख संपत्ति धारकों के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से एक लिंक भेजा जाएगा। जिसके माध्यम से देश के संपत्ति धारक अपना संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद, संबंधित राज्य सरकारें भौतिक कार्ड वितरित करेंगी। स्वामित्व योजना के माध्यम से, गाँव के लोग अब बैंक से ऋण प्राप्त कर सकेंगे। सूत्रों के अनुसार, 11 अक्टूबर 2020 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में 221, उत्तर प्रदेश में 346, महाराष्ट्र में 100, मध्य प्रदेश में 44, में नागरिकों की आबादी के स्वामित्व के कागजात सौंपेंगे।

इस योजना के माध्यम से लोगों की संपत्ति का डिजिटल विवरण रखा जा सकता है। राजस्व विभाग ने प्रधानमंत्री ग्राम योजना के तहत गाँव की भूमि की आबादी का रिकॉर्ड इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, विवादित भूमि के निपटान के लिए राजस्व विभाग द्वारा डिजिटल व्यवस्था भी शुरू की गई है।

सबसे पहले बिहार में की जाएगी स्वामित्व योजना की शुरुवात

स्वामित्व योजना एक ऐसी योजना है जिसमें देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा उनकी भूमि और घरों का स्वामित्व देने के लिए संपत्ति कार्ड प्रदान किए जा रहे हैं, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों के अब तक लगभग 2.50 लाख लोग संपत्ति कार्ड बन चुके हैं। हमारे देश के प्रधान मंत्री को सरकार द्वारा प्रदान की गई, इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए, प्रधान मंत्री ने बिहार राज्य में पीएम स्वामित्व योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। यह योजना 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर बिहार में प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की जाएगी और बिहार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के संपत्ति धारकों को सरकार द्वारा उनकी भूमि के स्वामित्व के लिए संपत्ति कार्ड भी प्रदान किए जाएंगे।

  • केंद्रीय पंचायती राज मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर जी ने भी बताया है कि पीएम मोदी जी ने बिहार के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी स्वामित्व योजना शुरू की है। सीमा क्षेत्र के 5002 गांवों के 4.09 लाख ग्रामीणों को भूमि मालिकों को भूमि का स्वामित्व प्रमाण पत्र और ई-संपत्ति कार्ड प्रदान करेगा।
  • देश के 30 राज्यों और संघ राज्यों के 313 चयनित ग्राम पंचायतों, दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार और बाल हितेशी ग्राम पंचायत पुरस्कार, प्रधानमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र द्वारा। , लोगो और राशि द्वारा सम्मानित किया जाएगा

PM Svamitva Yojana का बजट

2021–22 के लिए पंचायती राज मंत्रालय को 913.43 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। यह बजट पिछले वर्ष की तुलना में 32% अधिक है। इस बजट में से, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के लिए 593 करोड़ रुपये और योजना के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस योजना का बजट पिछले वर्ष 79.65 करोड़ रुपये था। जो अब बढ़कर 200 करोड़ हो गया है। पिछले साल 9 राज्यों को इस योजना के तहत शामिल किया गया था और 16 राज्यों को PM Svamitva Yojana के तहत शामिल किया गया था।

लगभग 130 ड्रोन टीमों को विभिन्न राज्यों में स्वामीत्व योजना के तहत तैनात किया गया है। इन ड्रोन टीमों को भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा तैनात किया गया है। मार्च 2021 तक, इस योजना के तहत 500 ड्रोन तैनात किए जाएंगे। जिसके माध्यम से भारतीय ड्रोन विनिर्माण को भी बढ़ावा मिला है।

अब 2.5 लाख नागरिकों को मिलेगा प्रॉपर्टी कार्ड

इस योजना के तहत, गांव के नागरिकों को उनकी जमीन और घर के दस्तावेज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यह योजना देश के 9 राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में पहली पायलट परियोजना के रूप में शुरू की गई थी। पीएम स्‍वामित्‍व योजना के तहत अब तक 2.50 लाख लोगों के संपत्ति कार्ड वितरित किए गए हैं। 31 जनवरी 2021 तक, 23,300 गांवों में ड्रोन सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है और 1432 गांवों के 2.5 लाख लोगों को संपत्ति कार्ड वितरित किए गए हैं। इस योजना के माध्यम से 90% से अधिक गाँव के विवादों का निपटारा किया जा रहा है। ड्रोन सर्वेक्षण के बाद, भूमि को एक चुटकी के साथ चिह्नित किया गया है।

PM Svamitva Yojana निरंतर परिचालन संदर्भ स्टेशन

PM Svamitva Yojana के कार्यान्वयन के लिए भूमि मानचित्रण और संपत्ति डेटा एकत्र करने के लिए पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में निरंतर परिचालन संदर्भ स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इन स्टेशनों की संख्या 210 होगी। इन स्टेशनों को मार्च तक चालू कर दिया जाएगा। 2022 तक, देश भर में निरंतर ऑपरेटिंग संदर्भ स्टेशनों का एक पूरा नेटवर्क होगा। 5.41 लाख गाँवों को स्वामित्व योजना के तहत कवर किया गया है। जिसके लिए 566.23 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। वर्ष 2021–22 के लिए 16 राज्य इस योजना के अंतर्गत होंगे। जिसके लिए ₹ 200 करोड़ का बजट रखा गया है।

{आवेदन} चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021:ऑनलाइन आवेदन,पात्रता

cLICK HERE

PM Svamitva Yojana जल्द ही पुरे भारत में लागु की जाएगी

केंद्रीय बजट 2021-22 की घोषणा करते हुए, हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने देश भर में स्वामित्व योजना को लागू करने की घोषणा की है। स्वामित्व योजना अक्टूबर 2020 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, गांव के लोगों को उनकी जमीन के दस्तावेज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। योजना के पहले चरण में, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले से 20 गांवों का चयन किया गया था। इसके लिए इन सभी 75 जिलों में एक सर्वेक्षण भी शुरू किया गया था। अब गांव के नागरिकों को इस योजना के माध्यम से संपत्ति के दस्तावेजों का अधिकार प्रदान किया जाएगा। अब तक, 1241 गांवों के लगभग 1.80 लाख नागरिकों को इस योजना के तहत कार्ड दिए गए हैं। इस योजना के सफल कार्यान्वयन की तैयारी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में शुरू हो गई है।

हरियाणा के कई गांवों में सर्वे भी किया गया है। यह सर्वेक्षण ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है। सर्वेक्षण के संचालन की पूरी जिम्मेदारी भारतीय सर्वेक्षण को सौंपी गई है। इस योजना के तहत होने वाला संपूर्ण व्यय केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनोवायरस संकट के बीच भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश की हजारों ग्राम पंचायतों को संबोधित किया और इस योजना को शुरू किया, भले ही 24 अप्रैल का दिन पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है लेकिन कोरोवायरस संकट को देखते हुए, पीएम मोदी ने इसे संबोधित किया किसानों को केवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से। पीएम स्‍वामित्‍व योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य ग्रामीण किसानों की जमीन की ऑनलाइन देखरेख, जमीनों की मैपिंग और उनके असली हकदार को उनके अधिकार देना, जमीनी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना है।

PM Svamitva YojanaYojana Property cards

अब तक, सरकार के पास गाँव की आबादी का कोई रिकॉर्ड नहीं था। इसे ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना शुरू की। अब, 11 अक्टूबर 2020 को, PM Svamitva Yojana के तहत, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के 763 गांवों के 1.32 लोगों के स्वामित्व वाली भूमि के स्वामित्व के दस्तावेज सौंपेंगे। इस योजना के माध्यम से, गाँव की भूमि के विवादों से भी छुटकारा मिलेगा। सरकार द्वारा PM Svamitva Yojana के कागजात के साथ 11 अक्टूबर 2020 को गांव के निवासियों को डिजिटल संपत्ति कार्ड भी प्रदान किए जाएंगे।

स्वामित्व योजना क्या है ?

पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम योजना के तहत सारा काम ऑनलाइन होने के कारण भू-माफिया और जमीन की नकली और लूट पूरी तरह से बंद होने की उम्मीद है और ग्रामीणों को उनकी संपत्ति मिलने वाली है ऑनलाइन पूर्ण विवरण देखने में कोई परेशानी नही आएगी । गाँव की सभी संपत्तियों की मैपिंग का भी प्रावधान किया गया है। और उसकी जमीन से संबंधित ई-पोर्टल उसे इसके लिए एक प्रमाण पत्र भी देगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा की कि आने वाले वर्षों में, पंचायती राज दिवस स्वामित्व योजना 2020 के आधार पर मनाया जाएगा और इसमें पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। यह पोर्टल ग्राम पंचायत के आगे विकास के लिए केंद्र सरकार की बहुत सहायता करेगा।

PM Svamitva Yojana in Hindi

इस योजना के तहत, 10 जिलों का चयन राज्य सरकार द्वारा किया गया है, शेष जिलों का चयन आगामी वर्षों में किया जाएगा। जिसमें ग्रामीणों को एक सर्वे के बाद योजना का लाभ मिल सकेगा। पीएम स्‍वामित्‍व योजना के माध्यम से, ग्रामीणों को भूमि रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा ताकि वे आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह पहली बार है जब गांवों में आवासीय भूमि का सर्वेक्षण किया जा रहा है और एक रिकॉर्ड कायम है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में, यह योजना शुरू में शुरू की जा रही है।

पीएम स्वामित्व योजना के लाभ और विशेषताएं

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लगभग 5 साल पहले देश की 100 ग्राम पंचायतें ब्रॉडबैंड से जुड़ी थीं लेकिन आज के समय में 125000 से अधिक ग्राम पंचायतें इंटरनेट का लाभ उठा रही हैं। इस योजना की मदद से, सरकारी योजनाओं की जानकारी आसानी से गाँव तक पहुँच सकती है और सहायता में तेजी आएगी, अब गाँव के लोग अपने घरों पर भी होम लोन ले सकते हैं और शहर के लोगों की तरह खेतों पर भी ऋण ले सकते हैं। । इसे देश के लगभग 6 राज्यों में शुरू किया गया है और 2024 तक इसे देश के प्रत्येक गाँव तक पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है।

  • PM Svamitva Yojanaके तहत प्रॉपर्टी कार्ड का वितरण किया जायेगा
  • इस योजना के द्वारा ड्रोन के माध्यम से पुरे गाँव के खेतों की भूमि की मैपिंग की जाएगी
  • व्यर्थ भूमि का पुन्न:आबंटन किया जा सकेगा
  • इससे भूमि की सत्यापन प्रक्रिया को गति देने और भूमि भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।
  • ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले किसानों को ऋण लेने की सुविधा के लिए भी प्रावधान किया गया है।

पीएम स्वामित्व योजना में प्रॉपर्टी कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

देश के सभी इच्छुक भुमिधारक सरकार के द्वारा प्रदान किये जाने वाले प्रॉपर्टी कार्ड का लाभ उठा सकते है इसके लिए आपको प्रॉपर्टी कार्ड को ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा, जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है –

  • पीएम मोदी द्वारा पीएम मोदी के बटन दबाते ही देश भर के लगभग एक लाख प्रॉपर्टी मालिकों को एसएमएस भेजा जाएगा। इसके बाद आपको यह एसएमएस खोलना होगा।
  • एसएमएस खोलने के बाद आपको इसमें एक लिंक दिखाई देगा। फिर आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।
  • इसके बाद, सभी राज्य सरकारें अपने राज्य के संपत्ति धारकों को संपत्ति कार्ड वितरित करेंगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी PM Svamitva Yojanaमें ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा –

  • अब आपके सामने स्वामित्व योजना का होम पेज खुल जायेगा जिसमें आपको New Registration के विकल्प पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात अब आपको New Registration का ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा जिसको ऑनलाइन ही भरना होगा
  • इस फॉर्म में आपको जमीन और मालिक के सम्बन्ध में जानकारी को भरना होगा
  • जब आप सभी जानकारी को सही से भर लेवें तो आपको इसी पेज में submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपका स्वामित्व योजना में आवेदन पूर्ण हो जायेगा
  • कुछ समय के बाद ही आपको फॉर्म में दिए गये मोबाइल नंबर एस एम एस के द्वारा id मिल जाएगी

PM Svamitva Yojana Login Process

  • PM Svamitva Yojana में लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने योजना का मुख्य प्रष्ट खुल जायेगा ,जिसमे आपको login के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा ।
  • LOGIN पर क्लिक करने पर अब एक नया टेब खुलेगा ।
  • इस पेज पर आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और password लगाना होगा और इसके बाद नीचे दिखाया गये केप्चा को भी निर्धारित स्थान पर लगायें
  • जब सभी जानकारी सही से भर दी जाये तो LOGIN के बटन पर क्लिक करे
  • इस तरह आप PM Svamitva Yojana Login हो जाओगे

PM Svamitva Yojana Brochures/ Flyers Download Process

  • PM Svamitva Yojana में लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने योजना का मुख्य प्रष्ट खुल जायेगा ,जिसमे आपकोBrochures/ Flyers के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा ।
  • Brochures/ Flyers पर क्लिक करने पर अब एक नया टेब खुलेगा ।
  • इस प्रकार एक डाउनलोड पेज खुलेगा ,जिसमे की आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी Brochures/ Flyers को डाउनलोड कर सकते हो
  • यहाँ पर आपको सभी फाइल्स pdf फोर्मेट में मिलेगी जो की सिंगल क्लिक पर डाउनलोड की जा सकती है

पीएम स्वामित्व योजना यूजर गाइड कैसे देखें?

अगर आप योजना से सम्बन्धित यूजर गाइड देखना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट से इसे प्राप्त कर सकते है। इसके लिए दिए गये स्टेप्स को फ़ॉलो करे-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे .
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा ,यहाँ पर आपको Brochures/ Flyers के विकल्प का चुनाव करना होगा ।
  • इस विकल्प में जाने पर आपको बहुत सारे डाउनलोड लिंक मिलेगे ,जिसमे से आपको About Svamitva Portal पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको Svamitva User Manual पर जाना होगा और इसके सामने के डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • इस प्रकार आपको Svamitva User Manual की pdf मिल जाएगी ,जिसको की आप देख सकते है ।

स्वामित्व योजना में रिपोर्ट्स देखने की प्रक्रिया

स्वामित्व योजना में आप ऑनलाइन ही रिपोर्ट्स देख सकते है जिसमे की बहुत सी ऑनलाइन रिपोर्ट्स और मैपिंग शामिल है जैसे-: डिस्ट्रिब्यूटेड रिपोर्ट,मैप जेनरेटेड रिपोर्टDrone Survey Completed (SOI)Data Entry Status For Drone Report (State)इत्यादि। इन सबको आगे विस्तार से समझाया जा रहा है –

 Property Card Distributed Reports

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे .
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा ,यहाँ पर आपको Reports के विकल्प का चुनाव करना होगा ।
  • इसके बाद Reports का मुख्य पेज ओपन होगा ,यहाँ पर आपको बहुत सी Reports की links मिलेगी ,जिसमे से आपको  Property Card Distributed के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नये खुले पेज में से आपको जिस राज्य की लिस्ट देखनी है उसका चयन करे
  • इसके बाद आपको सम्बन्धित राज्य की Districtका चयन करना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी चाहिए
  • अगले पेज पर अपनी तहसील और गाँव को चुने
  • इस प्रकार अब आपके सामने अपने एरिया की सभी जानकारी आ जाएगी इसमें से आप अपने नाम का चयन करके अपनी व्यक्तिगत जानकारी को देख सकते है

How to View Final Map Generated Details

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करे .
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा ,यहाँ पर आपको Reports के विकल्प का चुनाव करना होगा ।
  • इसके बाद Reports का मुख्य पेज ओपन होगा ,यहाँ पर आपको बहुत सी Reports की links मिलेगी ,जिसमे से आपको  Final Maps Generated (SOI) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नये पेज में आपको राज्यों के विकल्प मिलेगें जहाँ से आपको अपने राज्य का चयन करके आगे बढना होगा
  • इस प्रकार आगे आपको district, तहसील को सेलेक्ट करना होगा . जैसे -:State Name : HARYANADistrict : BHIWANITehsil : Bawani Khera
  • अब आपके सामने आपके गाँव की Final Map Generated Details प्रदर्शित हो जाएगी

 Data Processing Completed (SOI) देखने की प्रक्रिया

  • PM Svamitva Yojana में लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने योजना का मुख्य प्रष्ट खुल जायेगा ,जिसमे आपकोReports के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा ।
  • Reportsपर क्लिक करने पर अब एक नया टेब खुलेगा ।
  • इसमें से आपको आपको  Data Processing Completed (SOI) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नये पेज में आपको राज्यों के विकल्प मिलेगें जहाँ से आपको अपने राज्य का चयन करके आगे बढना होगा
  • इसके बाद आपको सम्बन्धित राज्य की Districtका चयन करना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी चाहिए
  • अगले पेज पर अपनी तहसील और गाँव को चुने
  • इस प्रकार अब आपके सामने अपने एरिया की सभी जानकारी आ जाएगी

चुनना Marking Completed प्रोसेस

  • प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने योजना का मुख्य प्रष्ट खुल जायेगा ,जिसमे आपकोReports के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा ।
  • Reportsपर क्लिक करने पर अब एक नया टेब खुलेगा ।
  • इसमें से आपको आपको Chunna Marking Completed के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नये पेज में आपको राज्यों के विकल्प मिलेगें जहाँ से आपको अपने राज्य का चयन करके आगे बढना होगा
  • इसके बाद आपको सम्बन्धित राज्य की Districtका चयन करना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी चाहिए
  • अगले पेज पर अपनी तहसील और गाँव को चुने जैसे -:State Name : UTTARAKHANDDistrict : RUDRA PRAYAGTehsil : Rudraprayag
  • इस प्रकार अब आपके सामने अपने एरिया की सभी जानकारी आ जाएगी

How to View Property Card Prepared Details

  • प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने योजना का मुख्य प्रष्ट खुल जायेगा ,जिसमे आपकोReports के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा ।
  • Reportsपर क्लिक करने पर अब एक नया टेब खुलेगा ।
  • इसमें से आपको आपको Property Card Prepared के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नये पेज में आपको राज्यों के विकल्प मिलेगें जहाँ से आपको अपने राज्य का चयन करके आगे बढना होगा
  • इसके बाद आपको सम्बन्धित राज्य की Districtका चयन करना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी चाहिए
  • अगले पेज पर अपनी तहसील और गाँव को चुने जैसे -:State Name : KARNATAKADistrict : RAMANAGARATehsil : Magadi
  • इस प्रकार अब आपके सामने अपने एरिया की सभी जानकारी आ जाएगी

 Enquiry Process Completed 

  • प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,जिसके लिए यहाँ क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने योजना का मुख्य प्रष्ट खुल जायेगा ,जिसमे आपकोReports के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा ।
  • Reportsपर क्लिक करने पर अब एक नया टेब खुलेगा ।
  • इसमें से आपको आपको Enquiry Process Completed (SOI) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नये पेज में आपको राज्यों के विकल्प मिलेगें जहाँ से आपको अपने राज्य का चयन करके आगे बढना होगा
  • इसके बाद आपको सम्बन्धित राज्य की Districtका चयन करना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी चाहिए
  • अगले पेज पर अपनी तहसील और गाँव को चुने जैसे -:State Name : KARNATAKADistrict : RAMANAGARATehsil : Magadi
  • इस प्रकार अब आपके सामने अपने एरिया की सभी जानकारी आ जाएगी

Importent Links

  • आधिकारिक वेबसाइट
  • e
  • डी
  • दद
  • दद
  • Reports

This Post Has One Comment

Leave a Reply