You are currently viewing {2 min.} आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाये ? PM Jan Arogya Yojana Card Kya hai ? How to Apply For PMJAY Goldan Card

{2 min.} आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाये ? PM Jan Arogya Yojana Card Kya hai ? How to Apply For PMJAY Goldan Card

pm jan arogya yojana card download । आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाये। Ayushman Bharat Goldan Card Kya hai । प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गोल्डन कार्ड । How to Apply For Ayushman Bharat Goldan Card । गोल्डन कार्ड क्या है ? ।

देश के प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी, देश में सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना चला रहे हैं। इस बीमा योजना को आयुष्मान भारत योजना या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में जाना जाता है। इस योजना के तहत, सरकार ने 10 करोड़ से अधिक परिवारों को 5लाख रु. तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। यह बीमा योजना बड़े पैमाने पर लागू की गई है। और इस बीमा योजना का लाभ देश के सभी क्षेत्रों में बढ़ाया जाएगा। इस बीमा योजना के तहत 50 करोड़ से अधिक नागरिकों को लाभ मिलेगा। इसके तहत ही गोल्डन कार्ड जारी किये जा रहे है।

नमस्कार मित्रो, अगर आप भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गोल्डन कार्ड या Ayushman Bharat Goldan Card के लिए आवेदन करना चाहते है तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए ही है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Ayushman Bharat Goldan Card Download कैसे करे ? इत्यादि के बारे में भी जन पाएंगे । और अधिक विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ें-

PM Jan Arogya Yojana Card Kya hai ?

PM Jan Arogya Yojana Card एक ऐसा कार्ड है, जिसकी मदद से देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के तहत चुने गए सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। यह स्वर्ण कार्ड उन गरीब लोगों को दिया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे। जन आरोग्य योजना गोल्डन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के तहत आवेदन करने के बाद PM Jan Arogya Yojana Card डाउनलोड कर सकता है या उसका प्रिंट आउट प्राप्त कर सकता है।

जन आरोग्य योजना गोल्डन कार्ड हाइलाइट्स

कार्ड का नाम PM Jan Arogya Yojana Card
योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थी देश के नागरिक
योजना के उद्देश्य देश के हर गरीबी रेखा से आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करे

Pm jan arogya yojana card 2021

आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज है। इसके लिए हर परिवार को गोल्डन कार्ड जारी करना होगा। योजना में चुने गए अस्पतालों, जिला अस्पताल और सीएचसी के शुरू में Ayushman Bharat Goldan Card बनाए जाने थे। लेकिन लाभार्थियों की सुविधाओं को देखते हुए, सार्वजनिक सेवा केंद्रों (CSCs) में स्वर्ण कार्ड बनाने का अवसर भी दिया गया।

इस कार्ड के माध्यम से ग्राहकों को कैशलेस सुविधा प्रदान की जाती है। यानी यह कार्ड अस्पताल में इलाज के दौरान नकदी के बजाय सारे काम करेगा। इस कार्ड को बोलचाल की भाषा में ई-कार्ड या गोल्डन कार्ड भी कहा जाता है। वहीं, वे लोग जो इस योजना में शामिल हैं, लेकिन उन्होंने अब तक इस कार्ड को नहीं बनाया है और अगर उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, तो उनका कार्ड भी बन जाता है। इसके लिए अस्पताल में मौजूद प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र से मिलकर अपना कार्ड बनवाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना {PMJAY} गोल्डन कार्ड के उद्देश्य

देश के लिए इस PMJAY Goldan Card को उपलब्ध कराने का सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के हर गरीबी रेखा से आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है और उनकी आर्थिक मदद करना है। जैसा कि आप जानते हैं, आज भी देश में बहुत से लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं और उनके पास अपना इलाज कराने के लिए पैसे नहीं हैं, इन सभी समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है ताकि कोई भी गरीब आदमी बीमारी से सुरक्षित रहें। इस योजना के तहत, देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें – PM Svamitva Yojana 2021: ऑनलाइन पंजीकरण ,पात्रता व लाभ

Ayushman Bharat Goldan Card New Update

आयुष्मान भारत योजना 2017 में सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 500000रु. तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। 1 करोड़ 63 लाख से अधिक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के माध्यम से, लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल में जा सकते हैं और अपना इलाज करवा सकते हैं।

🌟 आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी पात्रता कार्ड प्राप्त करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर से संपर्क करते थे और ग्रामीण स्तर के ऑपरेटर को 30रु. का भुगतान करते थे, जो की वर्तमान में बिलकुल फ्री हो गया है।

🌟 और अगर आपको अपने PM Jan Arogya Yojana Card का डुप्लीकेट कार्ड प्राप्त करना है तो आपको 15 रु. का भुगतान करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना

यह योजना हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत शुरू की गई है। जन आरोग्य योजना 2021 के तहत, केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है। देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार, ताकि लोग अपनी बीमारी का इलाज अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक मुफ्त में करा सकें। देश सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है जो देश को स्वस्थ बनाने में मदद करेगी।

पीएम जन आरोग्य योजना

इस हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत पहले 1350 उपचार जैसे सर्जरी, मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट, डायग्रोस्टिक आदि पैकेज शामिल थे, लेकिन अब 19 अन्य आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, योग, यूनानी उपचार पैकेजों को इसमें शामिल किया गया है। देश के गरीब नागरिक इस योजना के तहत अपना स्वर्णिम कार्ड प्राप्त करके निजी और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं और अपनी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं और अस्पतालों में कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। लोगों को जल्द से जल्द जन सेवा केंद्र से अपना गोल्डन कार्ड प्राप्त करना चाहिए और अस्पतालों में इसका लाभ उठाना चाहिए।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाये {How to Apply For PMJAY Goldan Card}

देश के वे सभी लोग आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवा सकते है जो की आयुष्मान भारत योजना की पात्रता को पूरा करते है । आगर आप भी Ayushman Bharat Goldan Card बनवाना चाहते है तो आप यह दो प्रकार से बनवा सकते है ,इसका विस्तार से वर्णन निम्न है –

सरकारी और निजी अस्पतालों द्वारा

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जाना होगा ।
  • PM Jan Arogya Yojana Card के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज के साथ -साथ योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए जो की आपको हॉस्पिटल में जाना होगा।
  • इसके बाद हॉस्पिटल में जन सेवा मित्र के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना {PMJAY} की सूची में आपके नाम को प्रमाणित किया जायेगा ।
  • इस सूची में आपका नाम आने पर आपको Jan Arogya Yojana Card {pmjay goldan card} दे दिया जायेगा ।

जनसेवा केंद्र द्वारा

  • सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी जनसेवा केंद्र में जाना होगा ,यहाँ पर आपका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना {PMJAY} सूची में चेक किया जायेगा ।
  • अगर आपका नाम इस सूची में पाया जाता है तो आपको अपने सभी दस्तावेजो :-आधार कार्ड, राशन कार्ड , पंजीकृत मोबाइल नंबर इत्यादि के साथ जनसेवा केंद्र के एजेंट से मिलना होगा।
  • एजेंट के द्वारा आपकी एक आईडी बनाई जाएगी और आपको इस योजना के लाभ के लिए पंजीकृत किया जायेगा ।
  • इसके बाद 10-15 दिन के अन्तराल में जनसेवा केंद्र के द्वारा 30 रु. शुल्क के साथ आपको Ayushman Bharat Goldan Card सौंप दिया जायेगा ।

pm jan arogya yojana card download कैसे करे ?

आगर आप भी अपने pm jan arogya yojana card को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको नीचे बताई जा रही स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा –

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना {PMJAY} गोल्डन कार्ड
  • इस होम पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, यह लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और SIGN IN के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, अगला पेज आपके सामने खुलेगा, आप इसमें आधार नंबर डालकर आगे बढ़ेंगे और आपको अगले पेज पर अपने अंगूठे के निशान को सत्यापित करना होगा।
  • अंगूठे को सत्यापित करने के बाद, अगला पृष्ठ खुल जाएगा, इस पृष्ठ पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से आप स्वीकृत लाभार्थी के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने गोल्डन कार्ड की एक सूची अनुमोदित की गई है।
  • फिर सूची में अपना नाम देखें और उसके आगे दिए गए पुष्टिकरण विकल्प पर क्लिक करें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको जन सेवा केंद्र वॉलेट पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।
  • इसके बाद अपना पासवर्ड CSC वॉलेट में डालें और फिर पासवर्ड के बाद वॉलेट पिन डालें। इसके बाद, आप होम पेज पर वापस आ जाएंगे।
  • फिर आपको उम्मीदवार के नाम के आगे डाउनलोड कार्ड का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और स्वर्ण कार्ड डाउनलोड करें।
  • इस तरह, आप अपने आयुष्मान गोल्डन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Important Links

🌟 Official Website- click here

🌟 PMJAY- click here

🌟 PMABY- click here

🌟 Download Link – click here

योजना से जुड़े कुछ प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1. आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड खो जाने के बाद उसे दोबारा कैसे बनबाया जा सकता है?

उत्तर- PM Jan Arogya Yojana Card को दोबारा बनाना तो सम्भव नही है किन्तु आप 15 रु. के साधारण शुल्क पर इसका duplicate कार्ड प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न 2. क्या राजस्थान में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनना शुरू हो गया है ?

उत्तर – जी हाँ , PM Jan Arogya Yojana Card बनवाने की कोई तिथि निर्धारित नही है ,आप अपनी सुविधा के अनुसार ही ये गोल्डन कार्ड प्राप्त कर सकते है ।

प्रश्न 3. जनसेवा केंद्र द्वारा PM Jan Arogya Yojana Card बनवाने का शुल्क कितना है ?

उत्तर- सरकार के द्वारा जनसेवा केंद्र पर आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए 30 रु. शुल्क का निर्धारण किया है।

RELATED POSTS-


This Post Has 5 Comments

Leave a Reply