CET क्या है? Rajasthan CET Full Details in Hindi 2021|Common Eligibility Test की जानकारी

CET Full Details in Hindi । Common Eligibility Test । राजस्थान CET EXAM। CET Full Details । कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट राजस्थान । CET क्या है? । CET EXAM in HINDI

राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश के उन युवा बेरोजगारों के लिए एक नई योजना शुरू की है जो की बढ़ती परीक्षा भीड़ से परेशान है । इसका नाम कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट है जिसमें की अब सभी परीक्षार्थियों को अन्य कंपटीशन से पहले CET EXAM को पास करना होगा ,इसके लिए राजस्थान कर्मचारी बोर्ड को जिम्मेवारी दी गई है ।

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने CET EXAM की घोषणा की है जो की 23 जून 2021 को की गई है । इस exam को पास करने के बाद ही राजस्थान सरकार की ओर से निकली गई ग्रुप बी और ग्रुप सी की प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठा जा सकता है । ओर इससे अनावशक परीक्षार्थियों की संख्या में भी कमी आयेगी ।

नमस्कार मित्रों, आज हमारे द्वारा आपको राजस्थान सरकार की ओर जारी की गई CET EXAM के बारे में जानकारी दे जायेगी । अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए Rajasthan CET Full Details in Hindi जानना बहुत जरूरी है ,इसके लिए पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें–:

CET क्या है?

CET कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) एक तरह की परीक्षा है। जिसमें उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को किसी भी ग्रुप बी और ग्रुप सी भर्ती के लिए सीधे टीयर II के लिए योग्य माना जाएगा।

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग और राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं के विपरीत राजस्थान में एक सामान्य भर्ती चयन परीक्षा के रूप में काम करने के लिए तैयार है। राज्य सरकार ने कथित तौर पर छात्रों को कई सरकारी भर्ती परीक्षाओं में बैठने से राहत देने के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Common Eligibility Test Highlights

योजना का नाम common Eligibility Test
कब लागू की गई 23/06/2021
किसने लागू कीRajasthan सरकार
उद्देश्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक ही प्रारंभिक परीक्षा को लागू करना
लाभार्थी प्रदेश के बेरोजगार युवा

CET Full Details in Hindi

राजस्थान सरकार ने सरकारी सेवा में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए छात्रों द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को कम करने, आवेदन शुल्क, परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन शुल्क, परीक्षा के लिए यात्रा करने और विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। गैर-तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा यानी सीईटी आयोजित करने के लिए। राजस्थान सीईटी 221 के माध्यम से 20 से अधिक परीक्षाओं में एक ही परीक्षा होगी। चयन सीईटी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। साथ ही सीईटी परीक्षा पास करने के बाद यह 3 साल के लिए पात्र होगा।

Rajasthan CET EXam 2021 Eligibility Criteria

राज्य सरकार द्वारा आयोजित इस परीक्षा में छात्रों के लिए आवेदन करने से पहले कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र के पास न्यूनतम स्नातक डिग्री के साथ 12वीं और 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

अब सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए CET EXAM जरूरी

राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार लोगों के लिए एक परीक्षा परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिससे छात्रों को अलग-अलग पदों के लिए बार-बार आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे टेस्ट की मदद से छात्रों को राज्य में आने वाली विभिन्न भर्तियों में आवेदन के अवसर मिलने वाले हैं.

CET EXAM फीस कितनी है?

सीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों से सरकार द्वारा कुछ आवेदन शुल्क लिया जाएगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

1. सामान्य ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए 450/- आवेदन शुल्क देना होगा।

2. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए 250/- शुल्क देना होगा।

3. पीएच श्रेणी के छात्रों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

किन–किन परीक्षाओं के लिए राजस्थान CET EXAM जरूरी है

राजस्थान सरकार द्वारा अब CET( कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) को लागू किया गया है जिसमें की अब 24 से भी अधिक परीक्षा के लिए पहले CET EXAM को पास करना होगा । ये परीक्षाएं निम्न है –:

स्नातक स्तर की परीक्षाएं

  • पटवारी
  • छात्रावास अधीक्षक ग्रेड 2nd
  • ग्राम विकास अधिकारी
  • डिप्टी जेलर
  • सहायक जेलर
  • ग्रामीण विकास विभाग में समन्वयक प्रशिक्षण
  • समन्वयक पर्यवेक्षण
  • बाल विकास विभाग में पर्यवेक्षक
  • महिला अधिकारिता विभाग में पर्यवेक्षक
  • जिला उद्योग अधिकारी
  • प्रबंधक औद्योगिक संपदा
  • उद्योग निरीक्षक
  • कर सहायक
  • जिलेवार ट्राई
  • जिलादार
  • कनिष्ठ मुनिम।

सीनियर सेकेंडरी (12वीं) स्तर की परीक्षाएं

  • प्रयोगशाला प्रभारी
  • वनवासी
  • छात्रावास अधीक्षक
  • आरपीएससी में क्लर्क ग्रेड II
  • सचिवालय में क्लर्क ग्रेड II,
  • कनिष्ठ सहायक
  • पंचायती राज विभाग में एलडीसी
  • आबकारी में जमादार ग्रेड II

अब उक्त सभी परीक्षाओं के लिए पहले राजस्थान CET EXAM को पास करना होगा। इसके बाद ही आप दूसरे चरण के लिए पात्र होंगे ।

FAQs About CET Exam

CET Rajasthan kya hai ?

यह एक पेपर है जो की Rajasthan में अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाएगा। इसमें से पास हुए प्रतिभागियों को ही दूसरे चरण के योग्य माना जायेगा । CET EXAM ek प्रारंभिक परीक्षा है जिससे की प्रतियोगी परीक्षाओं में भर्ती काफी सरल हो जायेगी ।

CET Exam कब होगा ?

राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा CET ( common eligibility test) को एक साल में दो बार लिया जायेगा , जिसकी तिथि अभी घोषित नही की गई है ।

CET (common eligibility test) कौन–कौनसे परीक्षाओं के लिए लागू होगा ?

राजस्थान सरकार ने CET EXAM को कुल 24 परीक्षाओं से पहले प्रथम परीक्षा के रूप में लागू किया है ,इन अभी परीक्षाओं से पहले आपको सेट (CET EXAM) को पास करना होगा । इन परीक्षाओं में पटवारी चयन परीक्षा, SSC, इत्यादि मुख्य है । ये 24 परीक्षा निम्न है जिनमें CET लागू है –
पटवारी,छात्रावास अधीक्षक ग्रेड 2nd,ग्राम विकास अधिकारी,डिप्टी जेलर,सहायक जेलर,ग्रामीण विकास विभाग में समन्वयक प्रशिक्षण,समन्वयक पर्यवेक्षण,बाल विकास विभाग में पर्यवेक्षक,महिला अधिकारिता विभाग में पर्यवेक्षक,जिला उद्योग अधिकारी प्रबंधक ,औद्योगिक संपदा उद्योग निरीक्षक कर सहायक जिलेवार ट्राई, जिलादार, कनिष्ठ मुनिम।

CET Rajasthan किन किन के लिए जरूरी है ?

जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है उन्हे नई भर्तियों से पहले अब CET कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट को पास करना होगा । जिसमे 12th or Graduate student भी शामिल है ।

क्या बैंक पेपर से पहले CET EXAM देना जरूरी है ?

जी हां, अब राजस्थान सरकार की ओर से जो भी नई भर्तियां निकाली जाएगी उनसे पहले आपको CET EXAM को पास करना जरूरी होगा । इसके बाद ही आप दूसरे चरण में बैठ पाएंगे ।

CET EXAM एक साल में कितनी बार होगा ओर होगा ?

राजस्थान CET EXAM एक साल में दो बार होगा,ओर इसके बारे में कोई भी तिथि की घोषणा अभी नही की गई हैं। आप अन्य CET Full Details in Hindi में जानने के लिए पोस्ट को पढ़े।

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply