Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai : PM Salary Full Details

PM ki Salary kitni hai । Pradhanmantri Ki Salary Kitni Hoti hai । प्रधानमंत्री का वेतन कितना है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी । PM Ka Salary Kitna Hai ।

Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai- जैसा की आपको पता ही होगा की ” प्रधानमंत्री ही मंत्रीमंडल का अध्यक्ष होता है “ . और अन्य सदस्यों की भांति ही प्रधानमंत्री के वेतन और भत्ते का निर्धारण भी संसद के द्वारा ही किया जाता हैं . भारत के संविधान के तहत प्रधानमंत्री देश में सबसे ताकतवर और शक्तिशाली होता है . पुरे देश की कमान ही प्रधानमंत्री के हाथों में होती है .

नमस्कार मित्रों, आज हमारे द्वारा आपको ‘ Pradhanmantri ki Salary’ के बारे में जानकारी दी जाएगी . अगर आप भी जानना चाहते है की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी कितनी है ? तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें , यहाँ आपको सभी जानकरी मिलेगी .

Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai

भारत में प्रधानमंत्री के वेतन और भत्ते समयानुसार संसद के द्वारा ही निर्धारित किये जाते है . वह संसद के द्वारा दिए गये भत्ते भी स्वीकार करता है ,जिसमे मुफ्त रहन- सहन , यात्रा भत्ते , दैनिक भत्ते और स्वास्थ्य भ्हते भी शामिल है . एक रिपोर्ट के अनुसार देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अपनी अधिकांश सैलरी दान में दे देते है .

Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai

प्रधानमंत्री का वेतन / सैलरी

प्रधानमंत्री कार्यालय और तजा जानकारी के अनुसार , देश के वर्तमान पप्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी 50 हजार रूपये है और निर्वाचन भत्ता 45 हजार रूपये है . इसके अतिरिक्त दैनिक भत्ता 2000 रूपये है , और व्यय भत्ता 3 हजार रूपये है . अगर सब को एक साथ देखा जाये तो प्रधानमत्री की सैलरी 1.5 लाख के तकरीबन प्रतिमाह है .

इसे भी पढ़ें –

PM Modi ki Salary 2021

प्रधानमंत्री की नियुक्ति अनुच्छेद 75 के अंतर्गत की जाती है और इसका वेतन देश की संसद के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है . इसी प्रकार वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी भी संसद के द्वारा ही दी जाती है ,जिसमें की दैनिक भत्ते और निशुल्क आवास सुविधा भत्ते और स्वास्थ्य भत्ते भी शामिल होते है . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वेतन लगभग 1.5 लाख रूपये मासिक है ,जिसमें भत्ते भी शामिल है .

प्रधानमंत्री को मिलने वाले भत्ते

भारत के प्रधानमंत्री को वेतन के साथ साथ भत्ते भी दिए जाते है ,जिसमे निम्न भत्ते शामिल होते है -:

  • दैनिक भत्ते – 2000 रूपये प्रतिदिन { 62 हजार मासिक }
  • निर्वाचन भत्ता – 45000 रूपये मासिक
  • सम्पर्क भत्ता – 3000 रूपये मासिक
  • मूल वेतन – 50000 रूपये मासिक
Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai

PM बनने की योग्यता क्या होती है ?

देश में ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो की प्रधानमंत्री बनना चाहते है और देश की बागडोर अपने हाथ में लेना चाहते है और कुछ ये जानने के भी इच्छुक है की प्रधानमंत्री बनने के लिए क्या योग्यता होनी जरूरी है , तो आपको बता दें की इसके लिए योग्यता क्या है –

  • उस व्यक्ति के पास लोकसभा में बहुमत प्राप्त होना चाहिए
  • या किसी भी दल अथवा दलीय गठबंधन का नेता हो ,
  • अन्य सभी संवेधानिक योग्यताएं और नियम

इसके बाद प्रधानमंत्री की नियुक्ति ” राष्ट्रपति” के द्वारा की जाती है

FAQs- Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai

प्रधानमंत्री को वेतन कौन देता है ?

प्रधानमंत्री को वेतन और अन्य सभी भत्ते संसद के निर्धारित किये प्रारूप में ही दिया जाता है .

Pradhanmantri ki Salary Kitni Hai in 2021 ?

वर्तमान में प्रधानमंत्री की सैलरी लगभग 1.5 लाख रूपये है .

प्रधानमंत्री को सैलरी किस निधि से मिलती है ?

प्रधानमंत्री को वेतन संचित निधि में से दिया जाता है .

प्रधानमंत्री का वेतन किसके द्वारा निर्धारित किया जाता है ?

संसद के द्वारा

मोदी जी की सैलरी कितनी है ?

वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी 1.6 लाख रूपये है .

Mr. Admin

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has 5 Comments

Leave a Reply