You are currently viewing अटल भूजल योजना क्या है? ATAL BHUJAL YOJANA-2021हिंदी में

अटल भूजल योजना क्या है? ATAL BHUJAL YOJANA-2021हिंदी में

ATAL BHUJAL YOJANA(ATAL JAL) देश में भूजल संसाधनों की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक पहल है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग, जल शक्ति विभाग सात राज्यों में भूजल पर बल वाले भू-खंडों में ‘टॉप डाउन ’और down बॉटम अप’ अप्रोच का मिश्रण अपना रहा है, जो भू-आकृति, जलवायु और जलविद्युत की एक सीमा का प्रतिनिधित्व करता है। यह योजना वर्ष 2018-19 से 2022-23 तक की अवधि के लिए शुरू की गयी है।भूजल भंडार के लगातार कम होने की चिंता को दूर करने के लिये विश्व बैंक ने अटल भूजल योजना (ABHY) के तहत 6,000 करोड़ रुपए की सहायता देने की मंज़ूरी प्रदान कर दी है।

नमस्कार मित्रों, आज हम यह आपके लिए ATAL BHUJAL YOJANA के सम्बन्ध में जानकारी लेकर आये है । अगर आप भी योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें –

ATAL BHUJAL YOJANA

‘अटल भूजल योजना’ की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है, इसके तहत 8000 से अधिक गांवों में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा। ATAL BHUJAL YOJANA में देश के लगभग सात राज्यों को शामिल किया है जिन्हें इस योजना के लिए चिन्हित किया है। ATAL JAL को सहभागी भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत ढांचे को मजबूत करने और स्थायी भूजल संसाधन प्रबंधन के लिए सामुदायिक स्तर पर व्यवहारिक बदलाव लाने के प्रमुख उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। यह योजना विभिन्न हस्तक्षेपों के माध्यम से शुरू करने की परिकल्पना करती है, जिसमें जागरूकता कार्यक्रम, क्षमता निर्माण, चालू / नई योजना का अभिसरण शामिल है

ATAL BHUJAL YOJANA के मुख्य बिंदु

योजना का नाम अटल भूजल योजना
योजना कब लागु की गयी 25 दिसम्बर 2019
योजना के उद्देश्य भू-जल प्रबंधन में सुधार लाना
योजना अवधि वर्ष 2018-19 से 2022-23 तक की अवधि के लिए
योजना से लाभान्वित राज्य सात राज्य
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करें

क्या है अटल भूजल योजना ?

इस योजना की शुरुवात कम भूमि जल स्तर वाले क्षेत्रों में भूमिगत जल का संरक्ष्ण करने के लिए की गयी है। ATAL BHUJAL YOJANA के अंतर्गत विश्व बैंक के द्वारा आठ हजार से अधिक गाँव में पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए मदद की जा रही है इसके लिए विश्व बैंक ने लगभग 6000 करोड़ रूपये की सहायता राशि देने की मंजूरी दी है।

ATAL BHUJAL YOJANA में सरकार और विश्व बैंक की भागीदारी कितनी है ?

अटल भूजल योजना में केंद्र सरकार और विश्व बैंक के द्वारा मिलकर जल संरक्ष्ण हेतु लागु की गयी है। योजना में लगने वाली राशि को वर्ड बैंक के द्वारा वहन किया जायेगा । विश्व बैंक ने इस योजना के लिए छ :हजार करोड़ रूपये की धनराशि दी जाएगी । ATAL BHUJAL YOJANA का लाभ केवल उन क्षेत्रों को मिलेगा जिनमे लोग पानी की समस्या से जूझ रहे है या जिन स्थानों में जमीनी पानी का भू-स्तर काफी कम हो गया है ।

अटल भूजल योजना से लाभान्वित राज्यों की सूची

इस योजना में सरकार के द्वारा देश के सात राज्यों के कुल 8350 गाँव को जल उपलब्ध करवाया जायेगा जो की निम्न है –

  • उत्तर प्रदेश
  • गुजरात
  • राजस्थान
  • हरियाणा
  • कर्नाटक
  • महाराष्ट्र
  • मध्यप्रदेश

ATAL BHUJAL YOJANA के लाभ

  • ATAL BHUJAL YOJANA से भूमिगत जल का स्तर बेहतर होगा ।
  • योजना से जल संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा ।
  • देश में बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ पानी बहुत ही कम मात्र में है वहन पर इस योजना के अंतर्गत जल की उपलब्धता करवाई जाएगी
  • प्राक्रतिक जल का दोहन कम होगा ।
  • किसानों को भी सिंचाई हेतु सही समय में पानी उपलब्ध होगा ।
  • प्रधानमंत्री अटल भूजल योजना के माध्यम से जमीन के नीचे भूजल के गिरते हुए स्तर में सुधार लाने के लिए उचित प्रबंधन किए जाएंगे और देश के 8350 ग्रामीण इलाको में पानी की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उचित प्रबंधन किए जाएंगे।

टीबी मरीजों के लिए सहायता योजना

अटल भूजल योजना को लागु करने के कारण

देश में ATAL BHUJAL YOJANA को लागु करने के बहुत से कारण है जिनके वजह से ही इस योजना को लागु किया गया है जैसे:- भूमिगत जल का जल स्तर कम हो जाना ,अत्यधिक मात्र में जलदोहन , जल स्त्रोतों की कमी, कम बारिश , बढ़ता जल प्रदूषण , जनसंख्या वृद्धि ,तेजी से बढ़ता शहरीकरण , इत्यादि । उक्त सभी कारणों की वजह से ही केंद्र सरकार और विश्व बैंक के सामूहिक प्रयासों से ATAL BHUJAL YOJANA को लागु किया जाना ही बेहतर समझा गया ।

ATAL BHUJAL YOJANA

ATAL BHUJAL YOJANA कैसे काम करेगी ?

इस योजना को पांच साल (2020-21 से 2024-25) के लिए लागू किया गया है. जिसमें सात राज्‍य- गुजरात, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश शामिल किए गए हैं. इन 7 राज्‍यों के 78 जिलों की 8,350 ग्राम पंचायतों तक योजना के लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है. मॉनिटरिंग नेटवर्क्‍स, कैपेसिटी बिल्डिंग के जरिए राज्‍यों में ग्राउंड वाटर मैनेजमेंट को मजबूत किया जाएगा. जो राज्‍य अच्‍छा परफॉर्म करेंगे, उन्‍हें इंसेंटिव्‍स दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना:ऑनलाइन आवेदन,पात्रता

अटल भूजल योजना के घटक

इस योजना के दो ही घटक है जो की संस्‍थागत मज़बूती और क्षमता निर्माण घटक है –

  • राज्‍यों में स्‍थायी भू-जल प्रबंधन के लिये संस्‍थागत प्रबंधनों को मजबूत बनाने के लिये नेटवर्क निगरानी और क्षमता निर्माण में सुधार तथा जल उपयोगकर्त्ता समूहों को मजबूत बनाना।
  • डेटा विस्‍तार, जल सुरक्षा योजनाओं को तैयार करना, मौजूदा योजनाओं के समन्‍वय के माध्‍यम से प्रबंधन प्रयासों को लागू करना।

कुछ सम्बन्धित प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1. क्या यह योजना पुरे देश में लागु की जा रही है ?

उत्तर- जी नहीं , ये योजना केवल सात राज्‍य- गुजरात, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में शुरू की गयी है ।

प्रश्न 2. क्या ATAL BHUJAL YOJANA से पिने के पानी की किल्लत दूर होगी ?

उत्तर – जी हाँ , इस योजना के द्वारा सरकार पिने का पानी और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाएगी।

प्रश्न 3. ATAL BHUJAL YOJANA में विश्व बैंक का क्या योगदान है ?

उत्तर – इस योजना में लगने वाले वितीय अनुदान में विश्व बैंक के द्वारा 6 हजार करोड़ रूपये दिए जायेंगे .।

तो प्यारे दोस्तों, हमारे द्वरा आपको ATAL BHUJAL YOJANA के बारे में सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दे दी गयी है अगर फिर भी आप कुछ और जानने के इच्छुक है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !

RAGHAV KUMAR

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

  1. Pankaj

    Thanks

Leave a Reply