Karan aur Vishwas Mein Antar कारण और विश्वास में अंतर हिंदी में

Karan aur Vishwas Mein Antar कारण और विश्वास में अंतर हिंदी में ( Difference Between Reason & Belief )

Karan aur Vishwas Mein Antar

आज आपको हमारे द्वारा यहां पर ” कारण और विश्वास में क्या अंतर होता है” के बारे में बताया जा रहा है। अधिक जानकारी हेतु पोस्ट को पूरा देखें –

कारण का अर्थ ( Meaning of Reason)-

प्रत्येक घटना का कोई-न-कोई कारण अवश्य होता है एवं यह सबको मान्य है । साधारण व्यक्ति किसी घटना के बारे में यही जानना चाहता है कि वह ‘कैसे’ घटी।

दूसरे शब्दों में ,  किन-किन पूर्ववर्तियों ने उसे उत्पन्न किया। ‘कारण’ शब्द का प्रयोग कभी-कभी आवश्यक हेतु के अर्थ में होता है और कभी-कभी’ पर्याप्त हेतु के अर्थ में । जब समस्या में किसी अवांछित वस्तु का उपवर्जन होता है, तब प्रायः इसका प्रयोग आवश्यक हेतु के ही अर्थ में होता है । इसके उपवर्जन के लिए हमें ऐसे हेतु की खोज करना है, जो उसके व्यक्तित्व के लिए आवश्यक है और तब उस हेतु का हमें देना है।

‘कारण’ शब्द का प्रयोग पर्याप्त हेतु के अर्थ में तब होता है, जब हम कुछ अवांछित नहीं हटाना चाहते, बल्कि कुछ वांछित उत्पन्न करना चाहते हैं।

Karan aur Vishwas Mein Antar कारण और विश्वास में अंतर हिंदी में

विश्वास का अर्थ ( Meaning of Belief ) –

विश्वास ज्ञान का ही एक रूप है। अपने अनुभवों व चिंतन के आधार पर व्यक्ति के जो निश्चित विश्वास बन जाते हैं, उसे ज्ञान कहा जाता है।

विश्वास को ज्ञान में बदलने के लिए यह जरूरी है कि उसकी सत्यता के प्रमाण हो, विश्वास करने वाला यह बतला सके की उसके विश्वास का आधार क्या है तथा ये आधार वस्तुनिष्ठ हो, सिर्फ काल्पनिक और आत्मनिष्ठ नहीं।

Difference Between Reason and Belief

  1.  कारण ज्ञान का रूप नही है ,बल्कि विश्वाश ज्ञान का ही रूप है।
  2. कारण किसी घटना के कारण ही उत्पन होते है, लेकिन विश्वाश व्यक्ति के अनुभवों और चिंतन के आधार पर उत्पन्न होते है।
  3. कारण के लिए स्त्यता का होना आवश्यक नहीं है,किंतु विश्वाश में सत्यता का प्रमाण होना आवश्यक है।
  4. कारण के कई आधार हो सकते हैं,किंतु विश्वास का एकमात्र आधार वस्तु निस्ठ होता है ।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा आपको ऊपर Karan aur Vishwas Mein Antar बताए गए है । जिनके आधार पर आप खुद से ही अंतर समझ सकते है।

अगर आप कर्ण और विश्वास में अच्छी तरह से अंतर समझ गये है तो आप हमें कॉमेंट्स जरुर करे . आपकी संतुष्टि ही हमारे लिए आवश्यक है .

Related Posts :

Mr. Admin

इस वेबसाइट पर हम सरकारी योजनाओं से जुडी पोस्ट को शेयर करते है ताकि आपको अपडेट रखा जा सके और सभी योजनाओं का आपको लाभ हो . इस वेबसाइट के माध्यम से सरकारी योजनाओ और अन्य जरूरी जानकारी को हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है

This Post Has One Comment

Leave a Reply