रीट परीक्षा 2021 रद्द REET 2021 Cancelled Today रीट लेवल 2 परीक्षा अब होगी दोबारा

नमस्कार दोस्तों , आज आपको रीट 2021 परीक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी. जैसा की आपको पता ही होगा की इस परीक्षा में पेपर लीक, और असावधानी के कई मामले सामने आये है जिसके चलते इस परीक्षा को रद्द करना ही उचित समझा गया है . यह परीक्षा सितम्बर माह में आयोजित की गयी थी और तब से ही रीट परीक्षा पर सवाल और बवाल मच गया था.

रीट परीक्षा 2021 रद्द !!!!!!!! अब होगा लेवल 2 का पेपर दोबारा

राजस्थान अध्यापक भर्ती पात्रता परीक्षा 2021 { REET 2021} को रद्द करने की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा कर दी गयी है . जिसका प्रेस नोट भी दिनांक 7 फ़रवरी 2022 को जारी कर दिया है . आपको बता दे की इसमें केवल लेवल 2 की परीक्षा को ही रद्द किया गया है . लेवल 1 की परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है .

आखिर क्यों रद्द हुई रीट परीक्षा 2021

वैसे तो सभी को पता ही होगा की राजस्थान रीट 2021 परीक्षा रद्द क्यों हुई है अगर नही जानते है तो आपको बता दे की यह परीक्षा दो लेवल 1,2 में संपन्न हुई थी . जिसमें की लेवल 2 की परीक्षा में काफी गड़बड़ी पाई गयी थी ,जिसमें पेपर लीक का मामला सामने आया और असावधानी और लापरवाही भी बरती गयी थी . जिससे की प्रदेश के सभी युवाओं जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा . कई जगह पर तो पेपर भी लेट दिया गया . अब CM अशोक गहलोत ने इस परीक्षा को ही रद्द कर दिया है .

रीट परीक्षा 2021 रद्द REET 2021 Cancelled

रीट परीक्षा 2021 रद्द होने के क्या कारण है ?

इस परीक्षा के निरस्त होने के पीछे कई कारण है ,जो की नीचे बताये जा रहे है –

  • सबसे बड़ा कारण यही है की इस परीक्षा में लेवल 2 का पेपर लीक कर दिया गया . अब इसे लीक करना भी नही कहा जा सकता -क्योकि ये तो ,लंगर में रोटी की तरह बाँट दिया गया . किसी ने करोड़ो में बेचा तो किसी ने लाखो में . सबने अपनी – अपनी जेब भर ली और पेपर परीक्षा होने से पहले ही लोगो के पास पहुंच गया था .
  • दूसरा कारण की पेपर लीक होना एक तरफ था और ये बात इतनी फ़ैल गयी की ट्वीटर ट्रेंड बन गयी और युवाओं ने इसका जमकर विरोध शुरू कर दिया .
  • रीट परीक्षा 2021 थोड़े समय में ही रीट प्रकरण बन गया जिसमें कई भजनलाल पकडे गये .
  • परीक्षा रद्द करने या सीबीआई जाँच की मांग की जाने लगी .
  • छात्रों और राजनेताओं के द्वारा प्रदर्शन और बड़े अधिकारिओं का विरोध पुतला फूंका जाने लगा .
  • आर.एल.पी का प्रदर्शन और आन्दोलन भी इसमें विशेष भूमिका देने लगा .
  • SOG नें कई सुबूत और बड़े अधिकारी की संलिप्तता का संकेत दिया
  • रीट प्रकरण में गिरफ्तारी और संदिग्ध व्यक्तियों की संख्या लगातार बढने से सरकार भी सकते में आ गयी.
  • प्रदेश में सभी जिलों में कई भजनलाल देखने को मिल गये,जिससे ये अंदाजा लगाना आसान हो गया की अब रीट परीक्षा में सीबीआई जाँच होना तय है .
  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष [जारोली] को पदमुक्त करना इस बात का संकेत भी था की ये रीट भर्ती अब रुकने वाली नहीं है .
रीट परीक्षा 2021 रद्द REET 2021 Cancelled
रीट परीक्षा 2021 रद्द REET 2021 Cancelled

REET 2021 Cancelled रीट लेवल 2 का पेपर दोबारा

जी हाँ, राजस्थान सरकार ने reet भर्ती परीक्षा 2021 में लेवल 2 की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है और नये सिरे से इस भर्ती को करवाने के निर्देश दिए है . अब मई – जुलाई में लेवल 2 की परीक्षा दोबारा ली जा सकती है . इसके लिए बोर्ड के द्वारा प्रेस नोट भी जारी किया गया है जो की नीचे दिया जा रहा है .

रीट परीक्षा 2021 रद्द REET 2021 Cancelled

REET 2021 New Press Note on REET Cancellation

CM अशोक गहलोत के द्वारा आधिकारिक घोषणा कर दी गयी है की अब नई भर्ती और लेवल 1 में क्या बदलाब किये जायेंगे . इसके लिए एक प्रेस नोट भी जारी किया गया है ,जिसे आप लिंक से डाउनलोड कर सकते है –

अब रीट परीक्षा कब होगी ?

ताजा प्रेस नोट और सरकार की घोषणा के अनुसार राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए अब कुल 62 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा REET 2021 होगी . इसमें लेवल 1 के 15,500 पद पर नियुक्ति परक्रिया जारी रहेगी और लेवल 2 निरस्त की जाएगी .

सभी जानकारी के जल्द अपडेट और शिक्षण सामग्री के लिए हमारे टेलीग्राम से जुड़े.

REET Level 1 का क्या होगा अब ?

इस लेवल की परीक्षा को यथावत रखा गया है और इसमें नियुक्ति भी की जाएगी जो की 15,500 पदों पर जल्द ही की जाएगी.

Related Posts : –

1 thought on “रीट परीक्षा 2021 रद्द REET 2021 Cancelled Today रीट लेवल 2 परीक्षा अब होगी दोबारा”

Leave a Comment